Hyperthermia: गर्मी में बॉडी के तापमान को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें,  शरीर भीतर से रहेगा कूल-कूल 

Avoid Hyperthermia In Summer: चिलचिलाती गर्मी और लू के थपड़ों के बीच बॉडी के तापमान को संतुलित रखना बेहद जरूरी है. यहां हम आपको उन फूड आइटम की जानकारी दे रहे हैं जो आपके शरीर को भीतर से ठंडा रखेंगे. 

Hyperthermia: गर्मी में बॉडी के तापमान को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें,  शरीर भीतर से रहेगा कूल-कूल 

Hyperthermia: गर्मी में बॉडी के तापमान को संतुलित रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें

नई दिल्ली:

Food And Drinks For Avoid Hyperthermia: गर्मी का मौसम है तो गर्मी लगेगी ही. लेकिन हाइपरथर्मिया के मरीजों से इससे परेशानी हो सकती है. हाइपरथर्मिया तेज धूप और गर्मी के कारण होता है. यदि आप निर्जलित हैं तो आपको हाइपरथर्मिया होने का खतरा अधिक होता है. कई बार यह हीट स्ट्रोक से भी अधिक खतरनाक होता है. ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि गर्मी के मौसम में हम खुद को कैसे बचाएं. इस आर्टिकल में हम उन खाद्य पदार्थों के बारे में बात करेंगे जो हमारे शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते हैं.

Weight Loss Exercises: मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

शरीर के तापमान को संतुलित कर सकती हैं ये 6 फूड आइटम (These 6  foods that help reduce body temperature)

गर्मी में पिएं पानी

शरीर के सही तापमान को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका नियमित रूप से हाइड्रेट करना है. शरीर को ठंडा रखने के लिए रोजाना 2.7 से 3.7 लीटर पानी पीना जरूरी है.

तरबूज का सेवन

तरबूज उन फूड आइटमों में से एओक है जिसमें प्रचुर मात्रा में पानी होता है. यह लगभग 90% पानी से बना है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है जो शरीर को ठंडा रखता है.

रोज खाएं प्याज 

लू से बचना है तो रोज प्याज की एक दो स्लाइज जरूर काएं. प्याज न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि शरीर को लू से भी बचाता है. यह एक सुपरफूड भी है जो आपको गर्मियों में सक्रिय होने वाली विभिन्न बीमारियों से भी बचाता है. 

AC में ज्यादा देर तक रहने की आदत आपके लिए हो सकती है खतरनाक, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान

खीरा खाएं

तरबूज की तरह खीरा में सबसे ज्यादा पानी होता है. खीरा फाइबर से भी भरपूर होता है जो गर्म मौसम के कारण होने वाली कब्ज को दूर करने में मदद करता है.

दही है सही

दही की तासीर ठंडी होती है, इसलिए इसे गर्मी में आहार में जरूर शामिल करना चाहिए. दही प्रोटीन से भरपूर होता है और शरीर की गर्मी को भी कम करता है. 

Aloe Vera Shot: हर दिन एलोवेरा का एक शॉट लेने से मिलेंगे ये जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ, घर पर इन चीजों को मिलाकर बनाएं

हरा-हरा पुदीना

पुदीने की पत्तियां शरीर को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ ताजगी देने वाली भी होती हैं. यदि आप अपने फलों के रस, नींबू पानी, बर्फ की चाय और अन्य गर्मियों के पेय पदार्थों का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो उसमें भी पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीने का स्वाद ताजगी से भरा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com