Ashwagandha: Uses, Benefits & Side Effects: अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे और नुकसान...

अश्वगंधा के बहुत से फायदे होते हैं यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि अश्वगंधा के नुकसान भी होते हैं.

Ashwagandha: Uses, Benefits & Side Effects: अश्वगंधा के 5 जबरदस्त फायदे और नुकसान...

Ashwagandha, Benefits and Side Effects : अश्वगंधा के बहुत से फायदे होते हैं यह बात तो आपने यकीनन सुनी होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि अश्वगंधा के नुकसान भी होते हैं. अब अगल आप सोच रहे हैं कि अश्वगंधा क्या है, तो हम आपको बता दें कि असल में एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई लाइलाज बीमारियों को ठीक करने की क्षमता रखती है. अश्वगंधा का इस्तेमाल कई बीमारियों में दवा के रूप में किया जाता है.

अश्वगंधा दवा, चूर्ण, कैप्सूल के रूप में आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी. कई रोगों में तो अश्वगंधा रामबाण की तरह है. सदियों से अश्वगंधा को जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है. इस जड़ी-बूटी के बड़े ही असरकारी परिणाम हैं. अश्वगंधा के क्या फायदे हैं और क्या नुकसान बताएगें आपको अश्वगंधा से जुड़ी हर जानकारी. हम आपको बताते हैं अश्वगंधा के 5 फायदे और 5 नुकसान...

अश्वगंधा के फायदे और नुकसान | Ashwagandha Benefits and Side Effects in Hindi

अश्वगंधा के फायदे- Ashwagandha Benefits in Hindi

1. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत असरकारी है अश्वगंधा का इस्तेमाल. कई रिसर्च में यह बताया गया है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता. यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है. जो कैंसर सेल्स को खत्म करने और कीमोथेरपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता है.

2. अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. जो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है. अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है. जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है.

Deep Tooth Cavities: दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

4. अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है. एक रिर्पोट के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. दरअसल आपके शरीर और मानसिक संतुलन को ठीक रखने में असरकारी है. इससे अच्छी नींद आती है.अश्वगंधा कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है. 

3. महिलाओं में सफेद पानी की वजह से उनका शरीर कमजोर होने लगता है.जिसका असर उनके गर्भाशय में भी पडता है.लेकिन अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं को इस रोग से निजात मिल सकती है. 

5. अश्वगंधा का इस्तेमाल आपकी आंखो की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. रोज दूध  के साथ लेंने से आंखो के अलावा स्ट्रेस से भी बचा जा सकता है.

qq2cjjqg

 Ashwagandh: अश्वगंधा दवा, चूर्ण, कैप्सूल के रूप में आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी.

अश्वगंधा से होने वाले नुकसान-  Ashwagandha Side Effects in Hindi

1. बल्ड प्रेशर से ग्रस्त लोगों को अश्वगंधा डॉक्टर के परामर्श से ही लेना चाहिए. जिनका बीपी लो होता है उन्हे अश्वगंधा का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. अश्वगंधा का अधिक इस्तेमाल पेट के लिए हानिकारक हो सकता है. इसको लेने से डायरिया की समस्या हो सकती है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले आप डॉक्टर की सलाह लें उसके बाद ही इसका सेवन करें.

3. अश्वगंधा का इस्तेमाल नींद के लिए अच्छा है. लेकिन इसका बहुत दिनों तक इस्तेमाल आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

30, 35 की उम्र में ही झुर्रिदार और ढीली हो गई है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

4. अश्वगंधा का सही डोज़ न लेने से आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

5. अश्वगंधा का ज्यादा प्रयोग आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अश्वगंधा के ज्यादा इस्तेमाल से आपको बुखार, थकान, दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

और भी हेल्दी टिप्स के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com