उलझे और टूटते बालों से हैं परेशान तो 15 दिन लगा लें ये तेल, बढ़ेगी Hair Growth और सब पूछेंगे सिल्की बालों का राज

Oil For Frizzy Hair: सर्दियों में बालों का उलझना बहुत आम है. हालांकि हमारे पास कुछ नेचुरल उपाय हैं जो बालों को रिल्की बनाने में मदद करते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं.

उलझे और टूटते बालों से हैं परेशान तो 15 दिन लगा लें ये तेल, बढ़ेगी Hair Growth और सब पूछेंगे सिल्की बालों का राज

Frizzy Hair Care Tips: बिना पोषण के बालों की ड्राईनेस दूर करना मुश्किल होता है.

Hair Care Tips: जैसे-जैसे मौसम बदलता है हमारे बालों की नमी भी खत्म होने लगती है. ठंडी हवाएं हमारे बालों को ड्राई और बेजान बना देती हैं. इस समस्या से निपटने के लिए लोग अक्सर तरह-तरह के सीरम और शैंपू का सहारा लेते हैं. हालांकि, पोषण के बिना, ड्राईनेस को दूर करना मुश्किल होता है. ऐसे में रेगुलर तेल मालिश आपके बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाए रखने में मदद कर सकती है. कुछ तेल हैं जो घुंघराले बालों की समस्या से निपटने में मदद कर सकते हैं. बालों की मालिश से न केवल बालों की बनावट में सुधार होता है बल्कि बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. नारियल का तेल बालों की कई समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर है. नीम की पत्तियों को उबालकर बाल धोने के लिए इस्तेमाल करना भी फायदेमंद साबित होता है. इसके अलावा प्राकृतिक तेल बालों में चमक लाने के लिए बेहतरीन हैं.

घुंघराले बालों की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय | Ways To Get Rid of Curly Hair Problem

1. एवोकाडो ऑयल

विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एवोकाडो तेल बालों की जड़ और स्कैल्प में गहराई से प्रवेश करता है. बालों को अंदर से मॉइस्चराइज और पोषण देता है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और बायोटिन होता है जो बालों को मजबूत बनाने, टूटने को कम करने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करती है. एवोकाडो ऑयल बालों को नरम और चिकना भी बनाता है.

ये भी पढ़ें: लटकता पेट और कमर की चर्बी घटाकर पतला दिखने की है कामना तो रोज करें ये काम, आधे से भी कम रह जाएगा पेट

2. बादाम का तेल

बादाम का तेल अपने कोमल गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे बालों और स्कैल्प दोनों के लिए एक बेहतरीन नेचुरल मॉइस्चराइजर बनाता है. इसमें हाई प्रोटीन, विटामिन ई, बी और मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल होते हैं, जो न केवल बालों को पोषण और मजबूत करते हैं बल्कि बालों की इलास्टिसिटी और चमक बढ़ाने में भी योगदान देते हैं. बादाम के तेल का नियमित इस्तेमाल स्कैल्प की सूजन को कम करने, बालों के झड़ने को कंट्रोल करने और मजबूत, हेल्दी हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

3. अंगूर के बीज का तेल

अंगूर के बीज से निकाला गया अंगूर के बीज का तेल लिनोलिक एसिड से भरपूर होता है, ये एक एसेंशियल फैटी एसिड जो बालों की ग्रोथ और स्कैल्प हेल्थ को बढ़ावा देता है. इसके अलावा इसकी हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री बालों को डैमेज होने से बचाने और बालों के रोम को मजबूत करने, बालों के टूटने और दोमुंहे बालों को कम करने में मदद करती है.

4. नारियल तेल

अपने असाधारण मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाने वाला नारियल तेल बालों में प्रोटीन की कमी को रोकने और बालों के छिद्र को कम करने में बहुत ज्यादा प्रभावी है. ये इसे अंदर से पोषण देती है और इसे चिकना, चमकदार और अच्छी तरह से बालों को कंडीशन करता है. नारियल तेल के नियमित उपयोग से डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प और फंगल इंफेक्शन से निपटने में भी मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: हर समय थकान महसूस करते हैं तो डाइट में शामिल कर लीजिए सिर्फ ये 3 चीजें, घोड़े की तरह दौड़ेगा दिमाग, तुरंत गायब होगी सुस्ती

5. टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल अपने शक्तिशाली एंटीफंगल, एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है, जो इसे डैंड्रफ, स्कैल्प की जलन और खुजली जैसी कई कंडिशन के इलाज के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है. बालों के रोमों को खोलने और जड़ों को पोषण देने की इसकी क्षमता हेल्दी बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देती है. टी ट्री ऑयल बालों को तरोताजा, रिवाइव कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)