विज्ञापन
Story ProgressBack

इंस्टेंट रेमन नूडल्स, सेहत के लिए अच्छे हैं या बुरे, क्या इनसे बढ़ता है किडनी स्टोन का खतरा? जानिए पूरा सच

Instant Ramen Noodles Side Effects: इंस्टेंट रेमन इन दिनों गलत वजहों से सुर्खियों में है. लोगों का पसंदीदा और तुरत फुरत तैयार होने वाला यह फूड किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी से लेकर हेल्थ से जुड़ी कई दूसरी बड़ी चिंताओं और सवालों के घेरे में हैं.

Read Time: 4 mins
इंस्टेंट रेमन नूडल्स, सेहत के लिए अच्छे हैं या बुरे, क्या इनसे बढ़ता है किडनी स्टोन का खतरा? जानिए पूरा सच
जानिए सेहत पर कैसा असर डालते हैं इंस्टेंट रेमन नूडल्स

Instant Ramen Noodles: हम सबने कभी न कभी दो मिनट में बनने वाले इंस्टेंट रेमन नूडल्स का स्वाद जरूर लिया होगा. स्टूडेंट लाइफ हो या जॉब के शुरुआती दिन कई बार देर रात इसे खाकर न सिर्फ भूख मिटाई होगी, बल्कि आज भी कभी-कभी फौरी राहत के लिए इसे खाने से बाज नहीं आ रहे होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इंस्टेंट रेमन इन दिनों गलत वजहों से सुर्खियों में है. लोगों का पसंदीदा और तुरत फुरत तैयार होने वाला यह खाद्य पदार्थ किडनी स्टोन यानी गुर्दे की पथरी से लेकर हेल्थ से जुड़ी कई दूसरी बड़ी चिंताओं और सवालों के घेरे में हैं.

जापानी फूड इंस्टेंट रेमन नूडल्स को लेकर कई निगेटिव रिपोर्ट


दरअसल, इन दिनों जापानी फूड इंस्टेंट रेमन नूडल्स को लेकर कई तरह की रिपोर्ट सामने आ रही है. रेमन नूडल्स का दुनिया भर में लोग आनंद लेते हैं. इसलिए रिपोर्ट से कई देशों में इनमें ज्यादातर रिपोर्टों से पता चला है कि कम कैलोरी होने के बावजूद, इंस्टेंट नूडल्स में शरीर के लिए जरूरी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है. इसके बावजूद, कई लोगों का सवाल है कि क्या सच में रेमन नूडल्स हेल्थ से जुड़ी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है. इस बात में कितनी सच्चाई है? आइए, जानते हैं कि मेडिकल साइंस इस बारे में क्या कहता है.

किडनी, हार्ट, डाइजेशन और स्ट्रोक समेत कई बीमारियों की आशंका

इंस्टेंट रेमन नूडल्स सस्ते होते हैं. इन्हें तैयार करने में केवल कुछ मिनट लगते हैं. इसकी क्वालिटी है, लेकिन इनमें ताजा रेमन की तरह पोषक तत्व नहीं होते हैं. इनमें नमक यानी सोडियम भी काफी मात्रा में होता है. यह हृदय रोग, पेट के कैंसर और स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ा मामला हुआ है. किडनी की सेहत पर भी इसका सीधा और बुरा असर पड़ता है. गेहूं के आटे या मैदे, कई तरह के वनस्पति तेलों और स्वादों को बढ़ाने वाले केमिकल से बनाया जाता है.

स्वादिष्ट और सुविधाजनक, लेकिन जांच में खरे नहीं उतरते रेमन नूडल्स

कस्टमर के लिए कुकिंग के समय को कम करने के लिए उसे भाप में पकाया जाता है और फिर हवा में सुखाया जाता है या तला जाता है. फिर उसे मसाले वाले पैकेट या डब्बे में पैक किया जाता है. रेमन नूडल्स को कम बजट वाले कस्टमर के लिए स्वादिष्ट और सुविधाजनक माना जाता है, लेकिन न्यूट्रिएंट्स वैल्यू की बारीकी से जांच में यह सेहतमंद नहीं माना जा सकता है. उसको बनाने की पूरी प्रक्रिया भी सेहत के लिए तय स्टैंडर्ड पर खरे नहीं उतरते.

चिकन रेमन नूडल्स के एक पैकेट पोषक तत्वों का कंपोजिशन


रिपोर्ट के मुताबिक, चिकन रेमन नूडल्स के एक पैकेट या एक बार की सर्विंग में इस तरह से पोषक तत्व शामिल होते हैं.

    कैलोरी: 188
    कार्ब्स: 27 ग्राम
    कुल वसा: 7 ग्राम
    प्रोटीन: 5 ग्राम
    फाइबर: 1 ग्राम
    सोडियम: 891 मि.ग्रा
    थायमिन: संदर्भ दैनिक सेवन (आरडीआई) का 16 फीसदी
    फोलेट: आरडीआई का 13 फीसदी
    मैंगनीज: आरडीआई का 10 फीसदी
    आयरन: आरडीआई का 9 फीसदी
    नियासिन: आरडीआई का 9 फीसदी
    राइबोफ्लेविन: आरडीआई का 6 फीसदी

इंस्टेंट रेमन नूडल्स में कई न्यूट्रिएंट्स की कमी

इन इंग्रेडिएंट्स को देखने से साफ है कि इंस्टेंट रेमन नूडल्स का नियमित तौर पर सेवन हमारी सेहत के लिए सही नहीं है. क्योंकि इसमें आयरन और बी विटामिन जैसे कुछ पोषक तत्वों के सिंथेटिक रूपों के साथ मिलाया जाता है. उनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी होती है. रेमन नूडल्स जैसे पैकेज्ड फूड्स में एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स की भी कमी होती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से सुझाई गई मात्राओं का भी इसमें ख्याल नहीं रखा जा पाता.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नॉनवेज की तुलना में प्लांट बेस्ड मीट ऑप्शन्स हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद : शोध
इंस्टेंट रेमन नूडल्स, सेहत के लिए अच्छे हैं या बुरे, क्या इनसे बढ़ता है किडनी स्टोन का खतरा? जानिए पूरा सच
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Next Article
नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल सकती है ये एक घरेलू चीज, खाली पेट करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;