Weight Loss कर फिट बनने का है सपना तो सेब का सिरका आपके लिए कितना प्रभावी हो सकता है? जानें कब करें सेवन

Weight Loss: ल्यूक कॉटिन्हो ने अपनी डाइट में सेब के सिरके को शामिल करने के तरीकों पर एक वीडियो शेयर किया है.

Weight Loss कर फिट बनने का है सपना तो सेब का सिरका आपके लिए कितना प्रभावी हो सकता है? जानें कब करें सेवन

Weight Loss: एक हेल्दी डाइट और नियमित एक्सरसाइज वजन कम करने में मदद कर सकता है

खास बातें

  • ऐप्पल साइडर सिरका वजन घटाने के लिए जादू की गोली नहीं है, ल्यूक कहते हैं.
  • एप्पल साइडर विनेगर हर किसी को सूट नहीं करता.
  • हमेशा एसीवी का उपयोग करने से पहले उसका पैच टेस्ट करें.

Apple Cider Vinegar For Weight Loss: अगर आपने कभी वजन कम करने के टिप्स के लिए इंटरनेट ब्राउज किया है, तो आपने शायद कुछ लेख में आए हैं जो आपकी डाइट में एप्पल साइडर विनेगर (एसीवी) को शामिल करने के लाभों को बताते हैं, लेकिन इससे पहले कि आप अपने वेट लॉस प्लान में सामग्री को शामिल करें. हेल्थ कोच ल्यूक कॉटिन्हो कहते हैं, कुछ चीजें हैं जो आपको याद रखनी चाहिए. इस विषय पर एक विस्तृत वीडियो में, उन्होंने समझाया है कि एप्पल साइडर विनेगर वजन घटाने में सहायता करता है, लेकिन यह प्रक्रिया का केवल एक छोटा सा हिस्सा है. वीडियो में उन्होंने कहा, "एप्पल साइडर विनेगर के कई फायदे हैं, लेकिन आपको एसीवी के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में भी पता होना चाहिए, अगर यह आपको सूट नहीं करता है, तो आप इसे ज्यादा करते हैं या गलत तरीके से करते हैं."

क्या सेब का सिरका मदद कर सकता है? | Can Apple Cider Vinegar Help?

यह समझाते हुए उन्होंने कहा कि कोई "जादू की गोली" नहीं है जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकती है, उन्होंने कहा, "वजन कम करने से आपके हार्मोन संतुलन में आ रहे हैं. यह एक अच्छी लाइफस्टाइल का प्रोडक्ट है, जो आपके शरीर के अनुकूल फूड्स खा रहा है, व्यायाम कर रहा है और सही तरीके से ठीक हो रहा है, आपकी नींद में सुधार कर रहा है और आपके स्ट्रेस लेवल की देखभाल कर रहा है.

"तो, क्या एप्पल साइडर विनेगर आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है? बिलकुल नहीं, लेकिन क्या यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया में भूमिका निभा सकता है? क्या यह आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में आपकी मदद कर सकता है? क्या यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में आपकी मदद कर सकता है? क्या यह आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है? बिल्कुल हां - अगर यह आपको सूट करता है," उन्होंने समझाया.

उन्होंने कहा कि एसीवी उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जिनके पेट में एसिड का स्तर कम है. पेट में कम एसिड का स्तर पाचन, प्रोटीन के टूटने आदि की समस्याओं को जन्म दे सकता है. ल्यूक ने कहा, "जब हम एसीवी का सेवन करते हैं तो यह पेट के एसिड के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है जो पाचन में मदद करता है." हालांकि, दूसरी ओर, अगर आपको पहले से ही पाचन संबंधी समस्या है, तो एप्पल साइडर विनेगर "वास्तव में इसे बदतर बना सकता है."

jvaaj62gसेब के सिरका को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले हमेशा जांच लें कि यह आपके लिए उपयुक्त है या नहीं

ल्यूक ने समझाया कि एसीवी हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है, “अगर भोजन से 45 मिनट पहले या बाद में एसीवी का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है, तो यह आपके लिए उपयुक्त है."

अम्लता पर एसीवी के प्रभाव के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह कुछ में लक्षणों में सुधार कर सकता है, यह दूसरों में स्थिति को खराब कर सकता है.

डैंड्रफ से निपटने के लिए एसीवी के इस्तेमाल के बारे में ल्यूक ने कहा कि स्कैल्प पर लगाने से पहले एसीवी को हमेशा पतला करना चाहिए. “अपने स्कैल्प पर कभी भी कच्चा एसीवी न लगाएं. यह आपको जला देगा, ”उन्होंने दर्शकों को पैच टेस्ट लेने की सलाह देते हुए कहा.

उन्होंने यह भी कहा कि एसीवी एंटीफंगल है. यह समझाते हुए कि इसका उपयोग नाखूनों और पैर की उंगलियों को साफ करने के लिए किया जा सकता है, उन्होंने कहा, “एसीवी लें और इसे पानी की मात्रा से दोगुनी मात्रा में पतला करें. अपनी उंगलियों और पैर की उंगलियों को इसमें भिगोएं.”

यहां देखें वीडियो:

उन्होंने कहा कि ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि एप्पल साइडर विनेगर, ब्लड प्रेशर और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल को कम करने में मदद करता है. हालांकि, एसीवी की खपत के बारे में उन्होंने दोहराया, “अगर यह आपको सूट करता है, तो बढ़िया है. अगर नहीं है तो इसका सेवन न करें."

वीडियो में, ल्यूक कॉटिन्हो ने एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करने और इसे अपने डेली मेनू का हिस्सा बनाने से पहले यह जांचने के महत्व पर बल दिया है कि यह आपके शरीर के अनुकूल है या नहीं.


(ल्यूक कॉटिन्हो, समग्र जीवन शैली कोच - एकीकृत और जीवन शैली चिकित्सा)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.