Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके में इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं शानदार ड्रिंक, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

Best And Healthy Drink: सेब के सिरके का इस्तेमाल कई कई तरह की समस्याओं से लड़ने के लिए किया जा सकता है. सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar) कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के सिरके में शहद, अदरक और हल्दी (Turmeric) इन तीन चीजों को मिलाकर इसकी शक्ति और बी बढ़ जाती है.

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके में इन 3 चीजों को मिलाकर बनाएं शानदार ड्रिंक, मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे!

Best Healthy Drink: 4 चीजों से मिलकर बनी यह ड्रिंक स्वास्थ्य को देती है कई सारे फायदे

खास बातें

  • सेब के सिरके में ये तीन चीजें मिलाकर बढ़ाएं इसकी शक्ति.
  • इस पावरफुल ड्रिंक का रोजाना सेवन कर पाएं कई फायदे.
  • यहां जानें इस हेल्दी ड्रिंक को बनाने की विधि.

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके का इस्तेमाल कई कई तरह की समस्याओं से लड़ने के लिए किया जा सकता है. सेब के सिरके के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Apple Cider Vinegar) कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सेब के सिरके में शहद, अदरक और हल्दी (Honey, Ginger, Turmeric And Apple Vinegar) इन तीन चीजों को मिलाकर इसकी शक्ति और बी बढ़ जाती है. सेब के सिरके (Apple Cider Vinegar) में इन तीन को मिलाकर इस कमाल की ड्रिंक (Drink) की रोजाना सेवन कर आप कई शानदार फायदे पा सकते हैं. सेब के सिरके के फायदे (Apple Cider Vinegar Benefits) स्किन से लेकर हेल्दी बालों और कई गंभीर समस्याओं से लड़ने के लिए जाने जाते हैं.

इगर आप सेब के सिरके में शहद, अदरक का रस और हल्दी मिला लें, तो इससे मिलने वाले फायदे और भी दोगुने हो सकते हैं. शहद अदरक और हल्दी (Honey Ginger And Turmeric) तीनों में कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए कमाल हैं बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं. ये तीनों चीजें सेब के सिरके साथ मिलने पर और भी ज्यादा पावरफुल ड्रिंक (Powefull Drink) बनाते हैं. यहां जानें इस ड्रिंक को बनाने का तरीका और इससे होने वाले फायदों के बारे में...

इस पावरफुल ड्रिंक को बनाने की सामग्री

- 1 कप पानी 
- 1 टीस्पून सेब का सिरका 
- 1 टेबलस्पून शहद 
- 1 चम्मच अदरक का रस 
- 1 चुटकी हल्दी पाउडर 

जानें बनाने का तरीका

गैस पर 1 कप पानी को गर्म होने के लिए रख दें. उसके बाद उसमें अदरक का रस और हल्दी डाल दें. ध्यान रखें पानी को लगातार चलाते रहें. कप में शहद और सेब का सिरका डालें. 2 मिनट तक पानी को उबालें और थोड़ा ठंडा होने के बाद कप में डाल लें. आप इसे ठंडा या गुनगुना पी सकते हैं.

apple cider vinegar prevents excess phlegmApple Cider Vinegar Benefits: सेब के सिरके में इन तीन चीजों को मिलाकर बनाएं इसे और भी पावरफुल

इस कमाल की ड्रिंक के फायदे | Benefits Of This Amazing Drink

1. लीवर की करे सफाई

सेब का सिरका और इन तीन चीजों से मिलकर बनी यह ड्रिंक लीवर को डिटॉक्स करने के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. सेब का सिरका शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद कर सकता है. हमारे शरीर में लीवर सबेस महत्वपूर्ण अंग है जो शरीर की सफाई करने के लिए जिम्मेदार होता है. इस ड्रिंक का रोजाना सेवन कर आप लीवर को हमेशा हेल्दी रख सकते हैं.

2. अर्थराइटिस से लड़ने में मददगार

जिन लोगों के जोड़ों- घुटने, कमर, कलाई, कंधों में अर्थराइटिस का दर्द होता है उनके लिए यह ड्रिंक काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इस ड्रिंक में मौजूद अदरक का रस शरीर के जोड़ों में पैदा होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इस ड्रिंक में एंटी-इंफलेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में सूज और दर्द से राहत दिला सकते हैं. 

3. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार

सेब के सिरके से बनने वाली इस ड्रिंक में मौजूद हल्दी, अदरक और शहद में बैक्टीरिया से लड़ने वाले गुए पाए जाते हैं. ये ड्रिंक हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है. इसमें मौजूद चीजें एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती हैं. इस ड्रिंक का रोजाना सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ाया जा सकता है.

l3uojl0o

4. डायबिटीज में फायदेमंद

सेब के सिरके को डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी माना जाता है. खाना खाने से पहले इस ड्रिंक का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. डायबिटीज के लिए यह ड्रिंक काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. इसका रोजाना सेवन आपको फायदा पहुंचा सकता है.

5. वजन कम करने कारगर

जो लोग अपने बढ़े हुए वजन और पेट की चर्बी से परेशान हैं उनके लिए यह ड्रिंक रामबाण साबित हो सकती है. अनेक गुणों के मिश्रण से बनी यह ड्रिंक वजन घटाने में काफी फायदेमंद हो सकती है. यह ड्रिंक पाचन को दुरुस्त कर पेट की चर्बी को आसानी से घटाने में मदद कर सकती है.

6. गट हेल्थ के लिए लाभकारी

गट हेल्थ आपकी इम्यूनिटी से जुड़ी हुई है. अगर आपकी गट हेल्थ ठीक है तो इम्यूनिटी आसानी से बढ़ाई जा सकती है. इस ड्रिंक का सेवन कर आप अपनी गट हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं. यह ड्रिंक एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए कमाल है. गट की सफाई कर इसको मजबूत बनाने में काफी फायदेमंद हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.