विज्ञापन
Story ProgressBack

सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन

Apple Cider Vinegar Benefits: सेब का सिरका सेहत के लिए अनेक प्रकार से लाभकारी है. हालांकि, इसका उपयोग करते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि इसे ज्यादा मात्रा में न लें. यहां सेब के सिरके के कुछ कमाल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 4 mins
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Apple Cider Ke Fayde: एप्पल साइडर विनेगर के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है.

Apple Cider Ke Fayde: सेब के सिरके का उपयोग प्राचीन काल से ही हेल्थ और ब्यूटी के लिए किया जाता रहा है. इसके प्राकृतिक गुण और पोषक तत्व इसे कई समस्याओं के समाधान के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाते हैं. एप्पल साइडर विनेगर के फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. बहुत से लोग इसके स्वास्थ्य लाभों से अनविज्ञ होते हैं. ये न सिर्फ हेल्दी पाचन के लिए बल्कि वजन घटाने का प्रयास करने वालों के बीच भी लोकप्रिय है. यहां हम सेब के सिरके के कुछ बड़े लाभों के बारे में बता रहे हैं.

एप्पल साइडर विनेगर के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Apple Cider Vinegar

1. पाचन तंत्र के लिए लाभकारी

सेब का सिरका पाचन तंत्र के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. इसमें मौजूद एसिटिक एसिड पाचन को सुधारने में मदद करता है और पेट की समस्याओं को कम करता है. एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर भोजन से पहले लेने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

2. वजन कम करने में सहायक

सेब का सिरका वजन घटाने में भी सहायक होता है. इसमें मौजूद एसिटिक एसिड मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और भूख को कंट्रोल करता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है. सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना वजन घटाने के लिए प्रभावी हो सकता है.

यह भी पढ़ें: इन 6 लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है किशमिश का पानी, खाली पेट सेवन करने मिलते हैं गजब के लाभ

3. ब्लड शुगर लेवल

सेब का सिरका ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करने की क्षमता होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक प्राकृतिक उपाय हो सकता है.

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

सेब का सिरका त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को साफ और चमकदार बनाता है. इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण त्वचा की समस्याओं जैसे कि एक्ने और दाग-धब्बों को कम करते हैं. सेब के सिरके को पानी में मिलाकर त्वचा पर लगाने से यह त्वचा की सूजन को भी कम करता है.

5. बालों की देखभाल

सेब का सिरका बालों के लिए एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है. यह बालों की चमक बढ़ाता है और उन्हें मजबूत बनाता है. बाल धोने के बाद सेब के सिरके और पानी के मिश्रण से बालों को धोने से रूसी की समस्या भी कम होती है.

यह भी पढ़ें: जवानी में ही सफेद हो रहे हैं बाल, तो इन दो चीजों को लगाकर कर सकते हैं उन्हें कुदरती काला, जानें विधि

6. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

सेब का सिरका इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसमें विटामिन्स और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमें बीमारियों से बचाते हैं.

7. डिटॉक्सिफिकेशन

सेब का सिरका शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में भी मदद करता है. यह शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और लिवर को स्वस्थ रखता है. नियमित रूप से सेब का सिरका पीने से शरीर की सफाई होती है और आप ज्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चे का पैदा होते ही रोना क्यों जरूरी है? सेरेब्रल पाल्सी से क्या है इसका कनेक्शन, जानें कारण, लक्षण और इलाज
सेहतमंद रहने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है एप्पल साइडर, 7 जबरदस्त फायदे जान करने लगेंगे सेवन
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Next Article
Yoga Day 2024: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;