विज्ञापन
This Article is From Oct 28, 2020

जिन लोगों को बिना लक्षण के हुआ Coronavirus, उनमें जल्दी खत्म हो जाती हैं एंटीबॉडी: स्टडी

इंपीरियल कॉलेज लंदन और बाजार अनुसंधान फर्म इप्सोस मोरी के निष्कर्षों से यह भी पता चला है कि एंटीबॉडी की हानि 75 से अधिक आयु वर्ग के लोगों की तुलना में 18-24 वर्ष के बच्चों में कम थी.

जिन लोगों को बिना लक्षण के हुआ Coronavirus, उनमें जल्दी खत्म हो जाती हैं एंटीबॉडी: स्टडी
लक्षणरहित कोविड-19 पीड़ित जल्दी खो देते हैं एन्टीबॉडी : अध्ययन
लंदन:

ब्रिटेन के एक अध्ययन में पाया गया कि, जिन लोगों में कोविड-19 के लक्षण पाए जा चुके हैं, उनकी तुलना में लक्षणरहित कोरोनावायरस पीड़ित लोगों में एंटीबॉडी जल्द ही खत्म हो जाती है. इंपीरियल कॉलेज लंदन और बाजार अनुसंधान फर्म इप्सोस मोरी के निष्कर्षों से यह भी पता चला है कि एंटीबॉडी की हानि 75 से अधिक आयु वर्ग के लोगों की तुलना में 18-24 वर्ष के बच्चों में कम थी. कुल मिलाकर, मध्य-जून और सितंबर के अंत के बीच इंग्लैंड भर में सैकड़ों हजारों लोगों के नमूनों में एक चौथाई से अधिक वायरस एंटीबॉडी के प्रसार में गिरावट देखी गई. ब्रिटिश सरकार द्वारा कमीशन और इम्पीरियल द्वारा मंगलवार को प्रकाशित किया गया शोध, संक्रमण के बाद समय के साथ कोविड -19 के प्रति लोगों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को दर्शाता है.

एक जूनियर स्वास्थ्य मंत्री, जेम्स बेथेल (James Bethell), ने इसे "अनुसंधान का एक महत्वपूर्ण टुकड़ा कहा, जो हमें समय के साथ कोविड -19 एंटीबॉडी की प्रकृति को समझने में मदद करता है". लेकिन वैज्ञानिकों ने चेतावनी देते हुए कहा, कि वायरस के प्रति लोगों की दीर्घकालिक एंटीबॉडी प्रतिक्रिया के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है. इम्पीरियल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ (Imperial's School of Public Health) के पॉल इलियट (Paul Elliott) ने कहा, "यह स्पष्ट नहीं है कि इम्यूनिटी एंटीबॉडीज का स्तर किस स्तर पर है या यह प्रतिरक्षा कितने समय तक चलती है." इस अध्ययन में 365,000 चुने गए वयस्कों को शामिल किया गया, जो 20 जून से 28 सितंबर के बीच कोरोनोवायरस एंटीबॉडीज के लिए घर पर तीन राउंड फिंगर प्रिक टेस्ट करवा चुके थे. परिणामों से पता चला कि एंटीबॉडी वाले लोगों की संख्या लगभग तीन महीने की अवधि में 26.5 प्रतिशत कम हो गई है.

अध्ययन के अनुसार, देशव्यापी स्तर तक इसका मतलब था कि एंटीबॉडी वाली अंग्रेजी आबादी का अनुपात 6.0 प्रतिशत से घटकर 4.4 प्रतिशत हो गया. एक महीने पहले हुए राष्ट्रीय बंद के बाद पूरे इंग्लैंड में - और इंग्लैंड के बाकी हिस्सों में नाटकीय रूप से गिरने वाले वायरस के प्रसार के साथ गिरावट आई, जिसे गर्मियों में कम किया गया था. हालांकि, अनुसंधान में पाया गया कि एंटीबॉडी के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले स्वास्थ्य देखभाल श्रमिकों की संख्या समय के साथ नहीं बदली, संभवतः बार-बार प्रतिबिंबित हो रही है, या उच्च प्रारंभिक, वायरस के संपर्क में है. प्रमुख लेखकों में से एक हेलेन वार्ड ने कहा, "इस बड़े अध्ययन से पता चला है कि एंटीबॉडी पता लगाने वाले लोगों का अनुपात समय के साथ गिर रहा है."

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सर्दियों में प्रदूषण बढ़ने से Coronavirus से होने वाली मौतों में हो सकता है इजाफा: ICMR
जिन लोगों को बिना लक्षण के हुआ Coronavirus, उनमें जल्दी खत्म हो जाती हैं एंटीबॉडी: स्टडी
Blood Pressure Deterioration At Bedtime Increases The Risk Of Heart Disease And Stroke-Study
Next Article
High Blood Pressure: सोते समय ब्लड प्रेशर बिगड़ने से बढ़ जाता है हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा : स्टडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com