Amla Juice Benefits: बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

Benefits Of Amla Juice: आंवला एक अद्भुत फल है जो कई स्वास्थ्य लाभ और औषधीय गुणों से भरपूर है. आंवला एक बहुमुखी फल है और इसे कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. आंवला का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त है. लेकिन कई लोग इसका उपयोग करने के तरीकों और समय के बारे में कंफ्यूज रहते हैं.

Amla Juice Benefits: बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

Amla Juice Benefits: आंवला जूस आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है.

खास बातें

  • Amla Juice Benefits: आंवला का जूस पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है.
  • आंवला जूस आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है.
  • यह पौष्टिक ड्रिंक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है.

Health Benefits Of Amla: आंवला आमतौर पर भारत में पाया जाता है. यह पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. आंवला के फायदे कई हैं. साथ ही आंवला का सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. सबसे बेहतर आप आंवला का जूस निकालकर पी सकते हैं. आंवला में विटामिन सी की उच्च मात्रा होती है जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. यह आपकी त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है. यह फल ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने, आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार और वजन घटाने में सहायता करने में मदद कर सकता है. यह हार्ट बर्न के लिए एक कारगर उपाय के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आंवला का जूस पीने के फायदे कमाल के हैं. आंवला का रस कई स्वास्थ्य समस्याओं के लिए एक उपाय के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. यह पौष्टिक ड्रिंक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है और लीवर फंक्शन का समर्थन करती है.

आंवला का रस एक टेंगी पेय है जिसे कई तरीकों से पिया जा सकता है. कई लोग सवाल करते हैं आंवला जूस पीने का सही समय क्या है? आंवला का जूस पीने के स्वास्थ्य लाभों की एक लंबी फहरिस्त है. लेकिन कई लोग इसका उपयोग करने के तरीकों और समय के बारे में कंफ्यूज रहते हैं.

आंवला जूस पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? | What Is The Best Time To Drink Amla Juice?

आंवला मल्टी- पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. हालांकि इसका रस कड़वा होता है लेकिन यह उतना ही प्रभावी है. अगर आप भी आवला रस के सेवन करने की टाइमिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो आंवले का रस लेने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट है. आप कुछ चम्मच रस का सेवन कर सकते हैं. ये पाचन प्रक्रिया में मदद करने के लिए कारगर साबित हो सकता है. अगर आपको आंवला का रस कड़वा लगता है तो आप कुछ अलग तरीकों से इसका सेवन कर सकते हैं. नीचे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताया गया है जिससे आपको आंवला का जूस पीने में परेशानी नहीं होगी.

9osk0rfo

Amla Juice Benefits: सुबह का समय आंवला जूस पीने का सबसे बेस्ट टाइम है  

आंवला जूस पीने के 3 दिलचस्प तरीके | 3 Interesting Ways To Drink Amla Juice

1. इसे एलोवेरा जूस के साथ मिलाएं

एलोवेरा कई स्वास्थ्य लाभ के साथ भरी हुई है. इसका उपयोग जूस बनाने के लिए किया जाता है. आप एलोवेरा जूस और आंवले के रस को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. यह ड्रिंक एक परिपूर्ण इम्यूनिटी बूस्टर है. यह आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले विषहरण में भी मदद कर सकता है.

2. लौकी, आंवला जूस और शहद

लौकी एक सब्जी है जो पानी की मात्रा से भरी होती है. वजन कम करने के लिए इस जूस का सेवन किया जा सकता है. इस जूस को पीने से दिल की सेहत बढ़ सकती है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. यह रस डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है. आप लौकी और आंवला के साथ एक इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. दो आंवले और दो से तीन बड़े लौकी लें. एक पेस्ट तैयार करने के लिए उन्हें अच्छी तरह से पीस लें. अब, इस मिश्रण को रस निकालने के लिए तनाव दें. पीने से पहले स्वाद के लिए कुछ शहद मिलाएं.

720ajkbo

Amla Juice Benefits: आंवला जूस कई गंभीर बीमारियों से राहत दिला सकता है 

3. पानी में आंवला रस मिलाएं


आधा कप आंवले का रस एक गिलास पानी में मिलाया जा सकता है. इसे आप सुबह के समय पी सकते हैं. स्वाद के लिए कुछ शहद डाल सकते हैं. आप गुनगुना पानी भी ले सकते हैं. यह रस वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.