Alcoholism: शराब की लत छोड़ने और अपनी बॉडी को अल्कोहल डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर नुस्खे

Tips To Quit Alcohol Addiction: कुछ प्राकृतिक उपचार और व्यायाम हैं जिनका उपयोग रोगी अपने लक्षणों को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं. शराब की लत पर काबू पाने के लिए यहां कुछ स्ट्रेटजी दी गई हैं.

Alcoholism: शराब की लत छोड़ने और अपनी बॉडी को अल्कोहल डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये 5 कारगर नुस्खे

Tips To Quit Alcohol Addiction: शराब से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

Alcohol Detox: शराब छोड़ने वालों का बेचैनी लेवल हल्के से लेकर काफी परेशान करने वाला हो सकता है. शराब छोड़ने का इलाज ढूंढना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है. अगर आपको शराब की लत है तो आप शायद कुछ समय से पी रहे होंगे. लंबे समय तक शराब का सेवन अक्सर एक आंतरिक बीमारी या शारीरिक परेशानी के कारण बनता है. एक सफल डिटॉक्सीफिकेशन का रहस्य यह है कि शुरू करने से पहले एडिक्शन ट्रीटमेंट स्पेशलिस्ट से बात की जाए, शराब छोड़ने की टाइम-टेबल के बारे में जागरूक होना और डिटॉक्सीफिकेशन ट्रिक्स के बारे में जागरूक होना. इसके अलावा, कुछ प्राकृतिक उपचार और व्यायाम हैं जिनका उपयोग रोगी अपने लक्षणों को मैनेज करने के लिए कर सकते हैं. शराब की लत पर काबू पाने के लिए यहां कुछ स्ट्रेटजी दी गई हैं.

अल्कोहल डिटॉक्स के लिए इन स्ट्रेटजी को फॉलो करें | Follow These Strategies For Alcohol Detox

1) इलेक्ट्रोलाइट्स पिएं

शराब के उपयोग वाले कई लोग डिसऑर्डर का अनुभव करते हैं और मतली और डिहाइड्रेशन का अनुभव करते हैं. बहुत सारे तरल पदार्थों का सेवन करके डिहाइड्रेशन और मतली का इलाज किया जा सकता है. खासकर से वे जिनमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं. स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में अक्सर इलेक्ट्रोलाइट्स सोडियम, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम होते हैं. ध्यान रखें कि आप पर्याप्त इलेक्ट्रोलाइट्स का सेवन कर रहे हैं, इससे आपके शरीर को खुद को बेहतर तरीके से हाइड्रेट करने में मदद मिलेगी, जिससे अल्कोहल के प्रभाव कम हो सकते हैं.

पाचन शक्ति बढ़ाने और गट हेल्थ का ख्याल रखने के लिए रोज करें ये 5 योग आसान

2) पीने वालों और पीने के सेट अप से बचें

किसी भी ऐसे व्यक्ति से दूर रहना जो पीने को बढ़ावा देता है, शराब छोड़ने के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है. ये वे लोग हैं जो आपके संयम को तोड़ सकते हैं. वे आपको शराब देने की कोशिश भी कर सकते हैं. इस समय इन लोगों को अपने जीवन से निकाल देना सबसे अच्छा है.

3) एक्टिव रहें

भले ही आप शराब छोड़ने के दौरान ऐसा महसूस न करें, बस थोड़ा सा व्यायाम आपके लक्षणों को मैनेज करने में आपकी मदद कर सकता है. व्यायाम आपके मस्तिष्क को एंडोर्फिन रिलीज करने का कारण बनता है, जो स्वाभाविक रूप से आपको खुश महसूस कराता है. जब आप व्यायाम करते हैं, तो आप भी मजबूत और अधिक सक्षम महसूस करने लगेंगे. शराब छोड़ने के लिए व्यायाम सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है.

Thyroid और Diabetes वाले इन 5 कारगर टिप्स को अपनाकर घटाएं अपना Body Fat, कंट्रोल में रहेगी बीमारी

hn2pk3d

Photo Credit: iStock

4) संगीत सुनें

आपके डिटॉक्स के दौरान संगीत एक सहयोगी हो सकता है. जब कोई व्यसनी हो जाता है तो जीवन में सब कुछ कम डिलाइटफुल लगने लगता है. यह संभव है कि आपके पसंदीदा संगीत की अपील फीकी पड़ गई हो. ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी लत आपके जीवन पर हावी हो जाती है.

सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये सीख लिया तो अपने आप काबू में आ जाएगा शुगर लेवल

5) सप्लीमेंट लेने पर विचार करें

जब आप डिटॉक्स कर रहे होते हैं तो इनपेशेंट या आउट पेशेंट डिटॉक्स ट्रीटमेंट सेंटर आमतौर पर अल्कोहल विदड्रॉल के लक्षणों में मदद करने के लिए दवाएं देंगे. ऐसे कई विटामिन और खनिज हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं जो अक्सर फायदेमंद होते हैं. बी विटामिन, मल्टीविटामिन, विटामिन सी, विटामिन ई और कैल्शियम उनमें से कुछ हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.