विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 15, 2023

Diabetes: सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये सीख लिया तो अपने आप काबू में आ जाएगा शुगर लेवल

Blood Sugar Level: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा डायबिटीज रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए सोने से पहले कुछ टिप्स को फॉलो करने पर जोर देती हैं. यहां जानिए आप कैसे कंट्रोल कर सकते हैं अपना शुगर लेवल.

Read Time: 4 mins
Diabetes: सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये सीख लिया तो अपने आप काबू में आ जाएगा शुगर लेवल
Diabetes: एक हेल्दी स्लीप रूटीन ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद करती है.

Bedtime Routine For Diabetes: डायबिटीज वाले लोगों को अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कई उपाय और सावधानियां बरतनी पड़ती हैं. ऐसा करने में विफल रहने से किडनी और हार्ट डिजीज सहित कई हेल्थ प्रोब्लम्स हो सकती हैं. कई कारक आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकते हैं और आपका सोने के रूटीन उनमें से एक है. सोने से पहले आप क्या करते हैं और क्या खाते हैं, इसका आपके डायबिटीज पर प्रभाव पड़ सकता है. इसलिए सही भोजन का सेवन करना और सही रूटीन को फॉलो करना जरूरी है.

बेचैनी होने पर एक्टर Satish Kaushik ने हॉस्पिटल ले जाने को कहा, रास्ते में आया Heart Attack, मौंत के बाद यूं आया सितारों का रिएक्शन...

अब आपको इस बारे में परेशान होने की जरूरत नहीं है कि सोने के लिए किस रूटीन को फॉलो करना चाहिए. अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल में रखने के लिए पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा द्वारा बताए गए सोने के समय के लिए कुछ टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. अपनी इंस्टाग्राम पोस्ट में पोषण विशेषज्ञ जोर देकर कहती हैं कि हेल्दी ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करने के लिए नींद जरूरी है. यहां डायबिटीज वाले लोगों के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं.

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए बेड टाइम रूटीन | Bedtime Routine To Control Sugar Level

1) कैमोमाइल टी

पोषण विशेषज्ञ बताती हैं कि डायबिटीज वाले लोग बिस्तर पर जाने से पहले एक कप कैमोमाइल टी ले सकते हैं. वह कहती हैं कि चाय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, कसैले और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कस्टमाइज करने में मदद कर सकते हैं.

खांसी, कंपकपी या लंबा बुखार, हो सकते हैं H3N2 वायरस के संकेत, डॉक्टर से जानें लक्षण और बचाव के उपाय

2) भीगे हुए बादाम

अगर आपको रात में कुछ खाने का मन करता है तो सात भीगे हुए बादाम लें. न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, इन नट्स में मौजूद मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन आपकी क्लीप क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं और रात में भूख से निपटने में मदद कर सकते हैं. वह कहती हैं कि कुछ बादाम खाने से भी शुगर की तलब कम हो सकती है.

3) भीगे हुए मेथी दाना

डायबिटीज रोगी अपने ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए भीगे हुए मेथी दाना भी ले सकते हैं. पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि इन बीजों में "बेहतरीन हाइपोग्लाइकेमिक" गुण होते हैं जो खून में ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. वह सोने से पहले एक चम्मच भीगे हुए मेथी दाना खाने की सलाह देती हैं.

पीरियड्स में बहुत तेज दर्द होने के पीछे है ये एक कारण, न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने किया खुलासा

4) वज्रासन पोज

सोने से पहले सही चीजों का सेवन करने के अलावा, पोषण विशेषज्ञ इस बात पर जोर देती हैं कि वज्रासन में बैठने से भी फर्क पड़ सकता है. वह कहती हैं कि रोजाना पंद्रह मिनट तक इसका अभ्यास करने से ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कम हो सकता है. इसके अलावा यह ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
Diabetes: सोने से पहले क्या करना चाहिए? ये सीख लिया तो अपने आप काबू में आ जाएगा शुगर लेवल
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;