विज्ञापन
Story ProgressBack

रोज ये 5 काम करने से कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मिल सकती है मदद, जानिए क्या करें

Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay: कम उम्र में ही आंखों की रोशनी कमजोर होना आपकी लाइफ क्वालिटी को खराब कर सकता है. अगर आप आंखों की रोशनी को बढ़ाकर चश्मा हटाना चाहते हैं तो यहां हम 5 ऐसे कारगर तरीके हैं बता रहे हैं जो कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी को तेज कर देंगे.

Read Time: 4 mins
रोज ये 5 काम करने से कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मिल सकती है मदद, जानिए क्या करें
Eyesight Badhane Ke Upay: आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ये उपाय करने चाहिए.

How To Increase Eye Vision Naturally: आजकल आपने नोटिस किया होगा हर दूसरे व्यक्ति की आंखों पर चश्मा लगा है. न सिर्फ यंगस्टर्स में बल्कि बच्चों में भी आंखें कमजोर होने की शिकायत बढ़ रही है. चश्मा लगना आज आम बात हो गई है. हमारी डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से जल्दी ही आंखें कमजोर होने लगी हैं. ऐसे में अपने शरीर की देखभाल की तरह ही अपनी आंखों पर भी ध्यान देना जरूरी है. आजकल सबसे आम समस्याओं में से एक है कमजोर आंखों की रोशनी है. किसी को पास का नहीं दिखाई देता है तो कोई दूर की कमजोर नजर से परेशान हैं. हालांकि आंखों की रोशनी कमजोर होने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन इसको नजरअंदाज करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है. आपको आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय (Ankhon Ki Roshni Badhane Ke Upay) करने चाहिए. कुछ नेचुरल तरीके हैं जिनकी मदद से कमजोर आंखों की रोशनी को फिर से तेज किया जा सकता है और अपने चश्मे को हटाया जा सकता है. कुछ लोग सवाल करते हैं कि आंखों से चश्मा कैसे हटाएं? तो यहां आज हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाय लेकर आए हैं जो आंखें तेज करने में आपकी मदद करेंगे.

आंखों की रोशनी तेज करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies To Improve Eyesight

1. बादाम, सौंफ और मिश्री

यह एक आयुर्वेदिक उपाय है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इस मिश्रण में उपयोग की गई सभी 3 सामग्रियां आंखों की रोशनी में सुधार करने के लिए जानी जाती हैं. इस उपाय को तैयार करने के लिए आपको चाहिए. बादाम, मिश्री, सौंफ के बीज. सभी सामग्रियों को पीसकर पाउडर बना लें. रोजाना रात को सोने से पहले एक चम्मच इस पाउडर को गर्म दूध के साथ लें. 7 दिनों तक रोजाना इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ानी है, तो डाइट में शामिल करें ये 6 ड्राई फ्रूट्स, मोटा से मोटा चश्‍मा भी हो जाएगा दूर

2. भीगे हुए बादाम, किशमिश और अंजीर

अगर आपकी नजर कमजोर है या आपको लगता है कि नजर कमजोर होती जा रही है तो आपको यह घरेलू उपाय आजमाना चाहिए. आपको 8 बादाम चाहिए. इन्हें रात में पानी में भिगो दें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें. पानी में मिलाकर पियें. इससे आपको आंखों की सभी समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा. किशमिश और अंजीर भी आपकी आंखों के के लिए बहुत अच्छे हैं. 15 किशमिश और 2 अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं.

Latest and Breaking News on NDTV

3. देशी घी

आयुर्वेद के अनुसार, देसी घी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद कर सकता है. यह घी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है जो आपकी आंखों की रोशनी में सुधार करता है. अपनी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आपको अपनी कनपटी पर घी लगाकर कुछ मिनट तक मसाज करनी चाहिए. ऐसा रोजाना करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा. देसी घी दिल की समस्याओं, बालों की समस्याओं और सूजन के इलाज में भी मदद करता है.

4. आंखों की एक्सरसाइज

अपनी आंख को हेल्दी रखने के लिए आपको अपनी नेत्रगोलक के आसपास की मांसपेशियों को स्टिमुलेट करने की जरूरत है. अपनी आंखों की पुतलियों को बाएं से दाएं, ऊपर और नीचे घुमाएं. दिन में एक बार 2-3 बार दाएं और बाएं दोहराएं.

यह भी पढ़ें: आंखों के नीचे काले घेरे कैसे करें दूर? 30 में दिखने लगे हैं 50, तो ये आसान से नुस्खे करेंगे मदद, स्किन भी करेगी ग्लो

5. आंखों के लिए आंवला

अगर आपको आंखों की समस्या है तो आंवला आपके लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है. रोज सुबह एक चम्मच आंवले का रस पीने से आपकी आंखों की रोशनी बेहतर होती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती
रोज ये 5 काम करने से कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ावा देने में मिल सकती है मदद, जानिए क्या करें
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Next Article
Men’s Health Week 2024: पुरुषों में होना वाले सबसे आम प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण और इलाज के बारे में जानें सब कुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;