सेहत के लिए रोजमेरी तेल के 9 गजब फायदे, हर परेशानी का करेगा खात्मा पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

Rosemary Oil Benefits: क्या आपने कभी रोजमेरी के तेल का इस्तेमाल किया है? अगर नहीं तो, इस लेख में बताया गया है कि आपको इस तेल को कैसे यूज करना है और ये सेहत के लिए कितना फायदेमंद है.

सेहत के लिए रोजमेरी तेल के 9 गजब फायदे, हर परेशानी का करेगा खात्मा पूरे शरीर का हो जाएगा कायाकल्प

रोजमेरी ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट कर सकते हैं.

Rosemary Oil Health Benefits: रोजमेरी का तेल एक एसेंशियल ऑयल है जिसे स्टीम डिस्टिलेशन नामक प्रक्रिया के जरिए से रोजमेरी प्लांट (रोसमारिनस ऑफिसिनालिस) की पत्तियों से निकाला जाता है. इसकी सुगंध और संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण इसका उपयोग सदियों से कई कार्यों के लिए किया जाता रहा है. रोजमेरी ऑयल के फायदे क्या हैं, इसका अंदाजा शायद बहुत कम ही लोग लगा पाएंगे. इस लेख में हम रोजमेरी तेल के कई लाभों और इसके कई उपयोगों के लिए आसान तरीकों के बारे में बताया गया है. 

रोजमेरी तेल के शानदार फायदे | Amazing Benefits of Rosemary Oil

1. बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है

रोजमेरी ऑयल बालों के रोम को स्टिमुलेट करने, हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जाना जाता है. ये स्कैल्प ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है, रूसी और पपड़ी को कम कर सकता है.

खून से गंदे कोलेस्ट्रॉल का सफाया कर हेल्दी कोलेस्ट्रॉल बनाने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो, दिल की सेहत रहेगी दुरुस्त

2. याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाता है

यह देखा गया है कि रोजमेरी ऑयल की सुगंध लेने से कॉग्नेटिव फंक्शन, मेमोरी और फोकस में सुधार हो सकता है. 

3. तनाव और चिंता से राहत मिलती है

रोजमेरी ऑयल का मन और शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है, जिससे तनाव और चिंता कम हो जाती है. ये मूड को बेहतर बनाने और विश्राम को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है.

4. पाचन को बढ़ाता है

रोजमेरी ऑयल पाचन एंजाइमों को बनाने में मदद करता है और उन्हें स्टिमुलेट कर सकता है, पाचन में सुधार कर सकता है और सूजन, कब्ज और अपच जैसी सामान्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम कर सकता है.

डायबिटीज में लो ग्लाइसेमिक फूड्स खाने की सलाह क्यों देते हैं डॉक्टर, ये रहे शुगर रोगियों के लिए 6 चमत्कारिक फूड्स

foa4d6o8

Photo Credit: iStock

5. रेस्पिरेटरी हेल्थ को सपोर्ट करता है

रोजमेरी तेल को अंदर लेने या लगाने से श्वसन मार्ग को खोलने और जमाव से राहत पाने में मदद मिल सकती है, जिससे ये अस्थमा, एलर्जी और सर्दी के लक्षणों को मैनेज के लिए उपयोगी हो जाता है.

6. सूजन रोधी के रूप में कार्य करता है

रोजमेरी तेल में सूजन-रोधी यौगिक होते हैं जो गठिया, मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द जैसी स्थितियों से जुड़ी सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं.

सुबह ब्रेकफास्ट में एग व्हाइट खाने से होते हैं ये 4 दुष्प्रभाव, जानिए क्यों हेल्दी माना जाने वाला अंडा कर सकता है नुकसान

7. रोगाणुरोधी गुण प्रदान करता है

रोजमेरी ऑयल में प्राकृतिक रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया, फंगस और वायरस से लड़ने में मदद कर सकते हैं. इसका उपयोग घर की सफाई, घाव की देखभाल या प्राकृतिक कीटाणुनाशक के रूप में किया जा सकता है.

8. स्किन हेल्थ में सुधार कर सकता है

अपने जीवाणुरोधी और सूजन-रोधी गुणों के कारण, रोजमेरी ऑयल मुंहासे का इलाज करने, त्वचा की सूजन को कम करने और स्किन हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. ये ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार कर सकता है, जिससे स्किन को चमक मिलती है.

082ervao

9. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है

रोजमेरी ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल्स को बेअसर करके और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करके एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को सपोर्ट कर सकता है. इससे बीमारी को रोकने और ऑलओवर वेलबीइंग को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

रोजमेरी ऑयल का उपयोग करने का तरीका | How To Use Rosemary Oil

1. अरोमाथेरेपी

रोजमेरी ऑयल के स्टीम को अंदर लेने या डिफ्यूजर में इसका उपयोग करने से मूड को बेहतर बनाने, तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है. रोजमेरी तेल की खुशबू बेहतर कॉग्नेटिव परफॉर्मेंस, मेमोरी और अलर्टनेस से जुड़ी हुई है. इसका उपयोग डिफ्यूजर में किया जा सकता है या पतला करके कनपटी या कलाई पर लगाया जा सकता है.

2. बालों के लिए लाभकारी

माना जाता है कि रोजमेरी तेल बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है, बालों के झड़ने को रोकता है और स्कैल्प में सुधार करता है. इसे नारियल या ऑलिव ऑयल जैसे ऑयल के साथ मिलाया जा सकता है और स्कैल्प पर लगाया जा सकता है.

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए रात में दूध? जानिए रात को सोने से पहले दूध पीने से होने वाले 5 नुकसान

3. स्किन केयर में फायदेमंद

अपने जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के कारण, रोजमेरी तेल का उपयोग मुंहासे के इलाज, सूजन को कम करने और त्वचा की जलन को शांत करने में मदद करने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स में किया जाता है. इसे केरियर ऑयल के साथ पतला किया जा सकता है और स्किन पर लगाया जा सकता है.

4. दर्द से राहत दिला सकता है

रोजमेरी तेल में एनाल्जेसिक गुण होते हैं और इसका उपयोग मांसपेशियों के दर्द, जोड़ों के दर्द और सिरदर्द को शांत करने के लिए किया जा सकता है. इसे अक्सर वाहक तेल के साथ मिलाया जाता है और प्रभावित जगहों पर मालिश की जाती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)