Skin Care Tips: आपकी त्वचा के लिए संतरे के 8 बेमिसाल फायदे, जानें त्वचा पर इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Orange Benefits For Skin: जी हां संतरा शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरा त्वचा के लिए भी कमाल कर सकता है. यहां स्किन के लिए संतरे के फायदों के बारे में जानें.

Skin Care Tips: आपकी त्वचा के लिए संतरे के 8 बेमिसाल फायदे, जानें त्वचा पर इस्तेमाल करने का आसान तरीका

Skin Care Tips: संतरा त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

खास बातें

  • संतरा त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.
  • विटामिन सी त्वचा की देखभाल के लिए एक बढ़िया है.
  • यहां त्वचा के लिए संतरे के सभी लाभों की लिस्ट है.

How To Use Orange For Skin: आसानी से मिलने वाला और विटामिन सी से भरपूर संतरा त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. विटामिन सी का हाई लेवल इसे किसी की भी त्वचा की देखभाल के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाता है. यह टोनर या मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम कर सकता है. फलों में मौजूद प्राकृतिक तेल आपकी त्वचा को मुलायम बनाते हैं. गर्मियों का मौसम आ गया है, तो बेहतर होगा कि आप संतरे को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करें. यहां त्वचा के लिए संतरे के सभी लाभों की लिस्ट है जो आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद कर सकते हैं.

आपकी त्वचा को संतरे से होने वाले फायदे | Benefits Of Oranges For Your Skin

1. मुंहासे रोकता है

साइट्रिक एसिड से भरपूर संतरा मुंहासों को कंट्रोल करने में मदद करता है. गर्मी का मतलब है पसीना, खुजली और मुंहासे. संतरे का साइट्रिक एसिड मुंहासों को सुखा सकता है और तेल को नियंत्रित कर सकता है. नियमित उपयोग आपको सर्वोत्तम प्रभाव देगा. छिलके को पीसकर पानी से फेस मास्क बना लें. आप गर्मी के मौसम में रूई के फाहे पर कुछ बूंदों के साथ संतरे के रस का भी आनंद ले सकते हैं.

Tadasana Yoga करने के 7 अद्भुत फायदे, हाइट बढ़ाने में भी कारगर, जानें परफॉर्म करने के लिए स्टेप बाई स्टेप गाइड

2. ब्लैकहेड्स को हटाता है

ब्लैकहेड्स आपके चेहरे के रोमछिद्रों में जिद्दी गंक होते हैं. वे सेबम और मृत त्वचा कोशिकाओं से भरे हुए हैं. संतरे के छिलके के पाउडर में मौजूद फाइबर आपको इनसे छुटकारा पाने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक चमक और युवा रूप दे सकता है. एक भाग दही और संतरे के छिलके के पाउडर को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाते समय सर्कुलर मोशन का प्रयोग करें. 15 मिनट के बाद आप इसे गर्म पानी से धो सकते हैं.

3. त्वचा की उम्र बढ़ने को नियंत्रित करता है

अध्ययनों से पता चलता है कि संतरे में विटामिन सी उम्र बढ़ने के संकेतों को नियंत्रित करने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह आपकी त्वचा को ताजा, युवा, मोटा और दृढ़ दिखने में मदद करता है. विटामिन सी कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है. वे आपकी त्वचा के बनावट में भी सुधार करते हैं, जिससे आपकी त्वचा साफ और चिकनी दिखती है. आप संतरे के छिलकों को पीसकर दूध का उपयोग करके पेस्ट बना सकते हैं. यह नियमित रूप से बनाने और उपयोग करने के लिए एक आसान फेस पैक है.

खाली चिलचिलाती गर्मी से ही नहीं बचाएंगी, पेट की चर्बी और एक्स्ट्रा बॉडी फैट भी घटाएंगी ये 2 चीजें

4. ब्रेकआउट के खिलाफ लड़ता है

शोध बताते हैं कि संतरे में मौजूद साइट्रिक एसिड मुंहासों और दर्दनाक पिंपल्स से लड़ने में मदद करता है. आपको बस इतना करना है कि संतरे का रस लें और इसे प्रभावित क्षेत्रों में लगाएं. फिर पिंपल्स सूख जाएंगे, जिससे आपकी त्वचा एकदम सही हो जाएगी और कोई दोष नहीं होगा. संतरे का एक साधारण फेस मास्क आपके चेहरे के लिए चमत्कार कर सकता है यह न केवल पिंपल्स को रोकेगा, बल्कि तैलीय त्वचा का भी मुकाबला करेगा.

5. त्वचा की चमक बढ़ाता है

जब आप नियमित रूप से संतरे का उपयोग करते हैं, तो यह आपकी त्वचा को हल्का और चमकदार बना सकता है. अगर आपके पास समय नहीं है और कोई विशेष अवसर आ रहा है, तो यह एक क्विक सॉल्यूशन हो सकता है. सतंरे का आसान फेस मास्क आपकी त्वचा पर काले धब्बे और धब्बे को हल्का कर सकता है. त्वचा को गोरा करने के लिए संतरे के रस का उपयोग करने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर को दूध और केसर के साथ मिलाकर फेस मास्क बनाएं. यह फेस मास्क प्राकृतिक ब्लीच का काम करेगा.

Drinks To Lower Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए गर्मियों में बेहतरीन काम कर सकती हैं ये ड्रिंक्स

6. छिद्रों को कसता है

एक खट्टे फल के रूप में, नारंगी स्वाभाविक रूप से एक कसैला है जो आपकी त्वचा को टोन करने और आपके छिद्रों को कसने में मदद कर सकता है. आप संतरे के रस को सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और 3-5 मिनट के बाद इसे धो सकते हैं.

7. एंटीऑक्सीडेंट गुण

संतरे में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और हमारी त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. त्वचा के लिए संतरे के छिलके के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो त्वचा को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है.

पाचन तंत्र की पावर बढ़ाने के लिए इन 12 तरीकों से करें पेट को साफ, जो आसान लगे वो तरीका अपना लें

8. डेड स्किन को हटाता है

संतरे के सूखे छिलके को पीसकर मुल्तानी मिट्टी और शहद के साथ मिलाकर आप एक बेहतरीन फेस मास्क बना सकते हैं. इस फेस स्क्रब को अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने का इंतजार करें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. विटामिन सी से भरपूर यह फेस मास्क आपकी त्वचा में मृत त्वचा कोशिकाओं और अन्य अवांछित अशुद्धियों से छुटकारा पाने में मदद करता है. यह त्वचा के दाग-धब्बों को भी हल्का करेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.