कम उम्र में ही बाल सफेद होने का कारण होती हैं ये 5 वजहें, जानिए कैसे बालों को नेचुरली कर सकते हैं काला

Baal Safed Kyu Hote Hai: फ्राइड और फास्ट फूड में मौजूद फैट के ज्यादा सेवन का असर बल्ड सर्कुलेशन पर पड़ सकता है,  जिसका असर बालों की जड़ों पर भी पड़ सकता है.

कम उम्र में ही बाल सफेद होने का कारण होती हैं ये 5 वजहें, जानिए कैसे बालों को नेचुरली कर सकते हैं काला

White Hair Cause: बाल सफेद होने का कारण.

क्या आप जानते हैं कि आपके खान-पान की आदतें बालों को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती हैं और कुछ फूड आइटम्स से परहेज करने से बालों को समय से पहले बूढ़ा होने से रोका जा सकता है? बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड और मीठा खाना खाने से सूजन बढ़ सकती है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बुरा है. फ्राइड और फास्ट फूड में मौजूद फैट के ज्यादा सेवन का असर बल्ड सर्कुलेशन पर पड़ सकता है,  जिसका असर बालों की जड़ों पर भी पड़ सकता है. इसके अलावा, बायोटिन और विटामिन ए और ई जैसे कुछ जरूरी मिनरल्स खनिजों की कमी से बालों की ग्रोथ पर भी असर हो सकता है, जो कुछ कम पोषक तत्व वाली डाइट में मौजूद होते हैं. हेल्दी बालों के लिए हमें ऐसे फूड आइटम्स का सेवन करना चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर हों, जैसे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज से भरपूर बैलेंस डाइट को जरूर शामिल करना चाहिए. हेल्दी और मजबूत बालों के लिए अपनी डाइट को सोच-समझकर ही चुनें. समय से पहले बालों का सफेद होना आनुवंशिक, नेचर और लाइफस्टाल पर भी निर्भर करता है. जबकि समय से पहले बाल सफेद होने के सटीक फूड से रिलेट होना अस्पष्ट हैं, कुछ फूड आइटम्स आमतौर पर बालों के स्वास्थ्य पर संभावित प्रतिकूल प्रभाव से जुड़े होते हैं. यह ध्यान रखना जरूरी है कि इन फूड आइटम्स के लिए लोगों का रिएक्शन अलग-अलग हो सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में रात को सोने से पहले स्किन पर लगा लें ये चीज, ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा, नहीं लगाना पड़ेगा मॉइश्चराइजर

प्रोसेस्ड फूड

प्रोसेस्ड और रिफाइंड फूड्स में अनहेल्दी फैट, शुगर, एडिटिव्स और ऑक्सीडेटिव पाए जाते हैं जो तनाव को बढ़ा सकते हैं. बढ़ा हुआ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस समय से पहले उम्र बढ़ने से जुड़ा है, जिसमें बालों का समय से पहले सफेद होना भी शामिल है.

शुगरी फूड्स

शुगरी फूड्स का ज्यादा सेवन सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से जुड़ा हुआ है, जो बालों के रोम के स्वास्थ्य पर असर डाल सकता है. पुरानी सूजन को समय से पहले बालों के सफेद होने का एक कारण माना जाता है.

हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्टस

कुछ स्टडी हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और समय से पहले बालों के सफेद होने के बीच कोई न कोई संबंध हो सकता है. हालांकि सटीक तंत्र को पूरी तरह से समझा नहीं गया है, लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि कुछ डेयरी प्रोडकट्स बालों को सफेद करने का कारण बन सकता है.

कैफीन

कम क्वांटिटी में कैफीन का सेवन आम तौर पर सेफ माना जाता है, लेकिन इसके ज्यादा सेवन से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो बालों के पूरे स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

शराब

ज्यादा शराब का सेवन पोषक तत्वों की कमी कर सकता है, खासतौर से बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आवश्यक विटामिन और मिनरल्स पर सबसे ज्यादा असर डालता है. शराब से पाए जाने वाले तत्व ऑक्सीडेटिव तनाव बालों के रोमों पर भी प्रभाव डाल सकता है.

How To Turn White Hair To Black | सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें? बाल होंगे जड़ों से काले



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)