Low-carb Diet शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में 5 चीजें जरूर पता होनी चाहिए

Low-carb Diet Tips: कुछ सालों में लो कार्ब डाइट ने बहुत लोकप्रियता हासिल की है. क्या आप लो कार्ब डाइट लेने का प्लान बना रहे हैं? यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए.

Low-carb Diet शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में 5 चीजें जरूर पता होनी चाहिए

Low-carb Diet Tips: एक लो कार्ब डाइट आमतौर पर हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर होती है

खास बातें

  • आपको अपने कार्ब की खपत को धीमा करना चाहिए.
  • हाइड्रेटेड रहने के लिए अपनी डाइट में पर्याप्त तरल पदार्थ शामिल करें.
  • आपको रिफाइंड कार्ब्स के सेवन से बचना चाहिए.

Facts About Low Carb Diet: वर्क फ्रॉम होम के साथ हममें से ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं. हमने अपने शरीर और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए नियमित व्यायाम, योग और हेल्दी डाइट पर जोर देना शुरू कर दिया है. हम में से कुछ ने वजन कम करने के लिए केटोजेनिक या अन्य लो कार्ब डाइट को भी चुना है. ये डाइट आपको अपने कार्बोहाइड्रेट सेवन में कटौती करने को प्रेरित करती हैं और आपका ध्यान हेल्दी फैट और प्रोटीन पर डायवर्ट करती हैं. अगर आप लो कार्ब डाइट पर जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है.

लो कार्ब डाइट शुरू करना चाहते हैं? इन पर ध्यान दें

1) डाइट चार्ट बनाएं

लो कार्ब डाइट का मतलब कार्बोहाइड्रेट को पूरी तरह से त्याग देना नहीं है. इसलिए, इसे अच्छी तरह से बैलेंस करने के लिए, लो कार्ब डाइट शुरू करने से पहले डाइट चार्ट बनाना सबसे महत्वपूर्ण कदम बन जाता है. उदाहरण के लिए, नाश्ते में प्रोटीन के अलावा फल और दूध का सेवन करें. लंच या डिनर के लिए आप साबुत अनाज की रोटियां, या स्टिर-फ्राई सब्जियां ले सकते हैं.

tkeg080gLow Carb Diet: डाइट के बेहतर परिणामों के लिए प्रत्येक भोजन की योजना बनाना जरूरी है

2) कार्ब रीफीडिंग

कीटो, पैलियो और अन्य डाइट का पालन करने वालों में यह एक लोकप्रिय शब्द है. जब आप डाइट पर होते हैं तो समय-समय पर अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट शामिल करने की प्रक्रिया है. समय-समय पर अपने प्रोटीन को थोड़ा-सा कार्ब के साथ बैलेंस करना शरीर के लिए फायदेमंद हो सकता है.

3) सभी रिफाइंड कार्ब्स से बचें

जब आप अच्छे कार्ब्स के लिए जगह बना रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप धीरे-धीरे अपनी डाइट से सभी खराब और रिफाइंड कार्ब्स को खत्म करना शुरू कर दें. मीठी कुकीज, बिस्कुट, अनाज, रिफाइंड पास्ता, और ब्रेड सभी रिफाइंड कार्ब्स में हाई होते हैं जिनसे आपको जल्द से जल्द बचने की कोशिश करनी चाहिए.

4) कीटो या नो कीटो

यह फेड डाइट कार्ब्स में कम और फैट में हाई है. यह इस सिद्धांत पर आधारित है कि अगर हम कम कार्ब्स का सेवन करते हैं, तो शरीर ऊर्जा के लिए फैट बर्न करने लगता है. यह, बदले में, लीवर द्वारा कीटोन निकायों के उत्पादन करता है, जिसका उपयोग फ्यूल के रूप में किया जाता है. हालांकि, यह डाइट काफी मांग वाली हो सकती है. इसलिए, अगर आप इस डाइट को शुरू करना चाहते हैं, तो किसी प्रशिक्षित पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें.

r6u71j08Low Carb Diet: अपनी डाइट से कार्ब्स कम करने से पहले आपको किसी विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए

5) सही खाना खाएं

सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड रहें और आपकी डाइट हरी पत्तेदार सब्जियों से भरपूर हो जो आपके फाइबर लेवल को हाई रखने और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेगा. अगर आप मांसाहारी हैं तो आप चिकन, अंडे और मांस का सेवन तब तक कर सकते हैं जब तक कि आप अधिक भोजन न करें. इसके अलावा, लो कार्ब डाइट पर, पनीर, मक्खन के साथ-साथ नट और बीज जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं, लेकिन किसी भी चीज़ की तरह, जब आप नाश्ता कर रहे हों तब भी संयम महत्वपूर्ण है.

हमेशा याद रखें कि जो चीज किसी और के शरीर के लिए काम करती है वह आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है. इससे पहले कि आप अपनी डाइट में भारी बदलाव करें, हमेशा एक पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें जो आपको एक हेल्दी लाइफस्टाइल बनाने में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.