विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 04, 2022

भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात

Roasted Cloves And Honey for Cough: सर्दी के मौसम के साथ कोरोना वायरस महामारी भी चल रही है और खांसी भी कोरोना का सामान्य लक्षण है. यही कारण है कि इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है. आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इससे राहत पा सकते हैं.

Read Time: 5 mins
भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात
Home Remedies for Cough: आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इससे राहत पा सकते हैं.

Remedies To Get Rid Of Cough: सर्दी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में इम्यून सिस्टम के कमजोर होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. यही कारण है कि इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम जैसी बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. सर्दी के मौसम में और खासकर अस्थमा के मरीजों के लिए खांसी एक बड़ी समस्या बन जाती है. खांसी, सूखी खांसी, गीली खांसी और काली खांसी कई प्रकार की होती है. खांसी कोई गंभीर समस्या नहीं है लेकिन यह आपके सामान्य कामकाज को प्रभावित करती है. अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो यह बड़ी परेशानी का कारण बन सकता है. सर्दी के मौसम के साथ कोरोना वायरस महामारी भी चल रही है और खांसी भी कोरोना का सामान्य लक्षण है. यही कारण है कि इसे नजरअंदाज करना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है. आप कुछ घरेलू नुस्खों से भी इससे राहत पा सकते हैं.

खांसी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए क्या करें? | What To Do To Get Rid Of Cough And Cold?

खांसी से आराम मिलता है इसके लिए आप भुनी हुई लौंग और शहद के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे तो लौंग का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. कई प्रकार के शोधों में पाया गया है कि लौंग में कई फेनोलिक यौगिक होते हैं और ये यूजेनॉल, गैलिक एसिड और यूजेनॉल एसीटेट का भी एक अच्छा स्रोत हैं. इसी तरह शहद में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो खांसी समेत कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं. यहां जानें कि यह मिश्रण कैसे काम करता है और इसे कैसे इस्तेमाल करना चाहिए.

भुनी हुई लौंग खांसी से राहत दिलाने में कैसे मददगार है | How Roasted Clove Helps To Relieve Cough

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुण होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग खांसी और कई अन्य बीमारियों के लिए अच्छी है. इसके अलावा लौंग में फ्लेवोनोइड्स, हाइड्रॉक्सीबेन्जोइक एसिड, हाइड्रोक्सीफेनिल प्रोपेन, यूजेनॉल, गैलिक एसिड, कैफिक एसिड और क्वेरसेटिन जैसे यौगिक पाए जाते हैं, जो खांसी के इलाज में सहायक हो सकते हैं.

खांसी को रोकने के लिए लिए शहद के फायदे | Benefits Of Honey To Stop Cough

शहद का उपयोग प्राचीन काल से खांसी समेत कई बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है. एक अध्ययन के अनुसार, शहद ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण को ठीक करने में सहायक होता है. शहद किसी भी रात की खांसी को कम करता है और नींद में सुधार करता है. शहद में अध्ययन के अनुसार खांसी दबाने वाला घटक डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न है, जो ओवर-द-काउंटर सप्लीमेंट्स की तरह ही प्रभावी है.

खांसी के लिए लौंग और शहद का कारगर मिश्रण | Effective Mixture Of Clove And Honey For Cough

घरेलू उपचार में लौंग और शहद का उपयोग कई बीमारियों के लिए किया जाता है. लौंग के साथ शहद मिलाने से इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़ जाते हैं. लौंग और शहद का उपयोग सदियों से इसके स्वास्थ्य लाभ के लिए किया जाता रहा है. यही कारण है कि यह स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को ठीक करने में सक्षम घरेलू उपचार के रूप में व्यापक रूप से लोकप्रिय है.

लौंग और शहद का उपयोग कैसे करें? How To Use Clove And Honey?

यह मिश्रण सूखी खांसी और गीली खांसी से राहत दिलाने में फायदेमंद हो सकता है. यह न केवल खांसी बल्कि गले की खराश, सर्दी, जुकाम और भरी हुई नाक से भी राहत दिला सकता है. इसके लिए 3-4 लौंग लेकर तवे पर भून लें. सोने से पहले इसे एक चम्मच शहद के साथ खाएं. ऐसा कई दिनों तक करने से आपको जल्दी आराम मिल सकता है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
भुनी हुई लौंग और शहद हैं Cold And Cough से तुरंत छुटकारा पाने की कारगर Home Remedies, चुटकियों में मिलेगी निजात
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Next Article
सफल होने के बाद भी लगता है सब नकली और दिखावटी, किस्मत को देते हैं हर चीज का श्रेय, तो आपको हो सकता इंम्पोस्टर सिंड्रोम, जानिए क्या है ये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;