Nutrients For Kids: बच्चों की हेल्दी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, पेरेंट्स रखें ध्यान, वर्ना रुक जाएगी उनकी ग्रोथ

Nutrients For Children's Growth: माता-पिता को यह ध्यान देने की जरूरत है कि उनका बच्चा हर पोषक तत्व खा रहा है. यहां जानें उन चीजों के बारे में जो आपको अपने बच्चे को उनकी हेल्दी ग्रोथ के लिए खिलानी चाहिए.

Nutrients For Kids: बच्चों की हेल्दी ग्रोथ के लिए बेहद जरूरी हैं ये 5 पोषक तत्व, पेरेंट्स रखें ध्यान, वर्ना रुक जाएगी उनकी ग्रोथ

Nutrients For Kids: आपको अपने बच्चे को उनकी हेल्दी ग्रोथ के लिए ये चीजें खिलानी चाहिए.

Parenting Tips: पेरेंट्स को अपने बच्चे की परवरिश के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसमें उनकी डाइट, डेली लाइफस्टाइल और एक्टिविटी का ध्यान रखना पड़ता है. डाइट आपके बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास को प्रभावित करती है ये आप भी जानते हैं. कुछ जरूरी पोषक तत्व हैं जिन्हें बच्चों की डाइट (Children's Diet) में शामिल किया जाना चाहिए. बढ़ते बच्चे को पर्याप्त एनर्जी, पावर, मानसिक विकास और इम्यूनिटी के लिए अच्छी मात्रा में विटामिन और खनिजों की जरूरत होती है. आपके बच्चे की वेलबीइंग के लिए बैलेंस डाइट (Balance Diet) खाना जरूरी है. माता-पिता को यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि उनका बच्चा हर पोषक तत्व खा रहा है. यहां जानें उन चीजों के बारे में जो आपको अपने बच्चे को उनकी हेल्दी ग्रोथ के लिए खिलानी चाहिए.

बच्चों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व | Most Important Nutrients For Kids

1) आयरन

आयरन की कमी बच्चों, ज्यादातर लड़कियों में सबसे आम पोषक तत्वों की कमी है. खासकर से छोटे बच्चों में वृद्धि और ग्रोथ में सुधार के लिए आयरन की जरूरत होती है. आयरन का सबसे अच्छा स्रोत पोल्ट्री आइटम, डार्क मीट, लीन मीट, हरी पत्तेदार सब्जियां, किशमिश, अनाज और फलियां शामिल हैं. बच्चों में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया कौशल विकास में देरी का कारण बन सकता है.

चेहरे पर भूलकर भी न लगाएं ये 7 चीजें, दाने, एक्ने, एलर्जी और कई स्किन प्रोब्लम्स हो सकती हैं, आंख मूंदकर न करें इस्तेमाल

2) विटामिन

कई विटामिन हैं जो बच्चे की वृद्धि और ग्रोथ को बढ़ाने में अलग-अलग भूमिका निभाते हैं. विटामिन डी के आपके बच्चे की हड्डी को मजबूत बना सकती है. यह कैल्शियम के अवशोषण में भी सुधार करता है. दूसरी ओर विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य और इम्यून सिस्टम के बेहतर कामकाज को बढ़ावा देता है. यह आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है, जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.

3) हेल्दी फैट

हेल्दी फैट भी बच्चों के लिए एनर्जी का एक अविश्वसनीय स्रोत है. वे शरीर की अन्य पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए भी एक आवश्यक हैं. फैटी एसिड मानव कोशिकाओं की स्ट्रक्चर को विकसित करने में मदद कर सकते हैं. हेल्दी फैट के कुछ बेहतरीन स्रोत मांस, नट्स, मछली और पूरे दूध डेयरी प्रोडक्ट्स हैं.

जब भी शरीर में दिखें ये 6 बदलाव तो समझ जाएं नसों में गंदे कोलेस्ट्रॉल की हो गई है अति

kvsisppo

4) कैल्शियम

कैल्शियम आपके बच्चे के शरीर की वृद्धि और विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है. कैल्शियम आपके बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए फायदेमंद होता है. यह उन्हें मजबूत बनाता है और इससे संबंधित स्थितियों को रोकता है. रक्त के थक्के को रोकने और तंत्रिका, मांसपेशियों और हृदय संबंधी कार्यों के लिए भी यह महत्वपूर्ण है. कैल्शियम से भरपूर फूड्स में हरी पत्तेदार सब्जियां और ज्यादातर डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही, सोया, पनीर और पनीर शामिल हैं.

Relationship Advice: सास नहीं छोड़ती पति के साथ अकेला, करनी है फैमिली प्‍लानिंग, कैसे करें डील?

5) प्रोटीन

आपके बच्चे के लिए एक और जरूरी पोषक तत्व प्रोटीन है. यह अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो शरीर की कोशिकाओं और ऊतकों के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपका बच्चा दो साल से कम उम्र का है, तो उसे नट्स, बीज और अन्य हाई प्रोटीन फूड्स खिलाने से पहले अपने बाल रोग विशेषज्ञ से पूछें. प्रोटीन एक बच्चे के इम्यून सिस्टम की बेहतर के विकास के लिए भी अच्छा है. प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत दूध और डेयरी उत्पाद, अंडे, मछली, चिकन, दाल और बीन्स हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.