सुपरफूड में गिनी जाती हैं किचन की ये 5 चीजें, अनेक बीमारियों का हैं काल, क्या आपने खरीदकर रखी हैं?

Best Superfoods For Health: आपकी रसोई के अंदर कई ऐसी चीजें हैं जो वास्तव में सुपरफूड हैं. हममें से बहुत कम लोग जानते हैं कि वे कई हेल्थ प्रोब्लम्स का इलाज करने में मदद करती हैं. यहां हमने उनकी लिस्ट बनाई है.

सुपरफूड में गिनी जाती हैं किचन की ये 5 चीजें, अनेक बीमारियों का हैं काल, क्या आपने खरीदकर रखी हैं?

Superfoods For Health: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है.

Superfoods For Health: इंडियन किचन में आपको कई तरह के मसाले और सामग्रियां मिल जाएंगी. इनमें से ज्यादातर औषधीय गुणों और चमत्कारी कॉम्पोनेंट से भरी हुई हैं. कई फूड्स 'सुपरफूड' की लिस्ट में भी आते हैं. सुपरफूड ऐसे फूड्स होते हैं जो कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं और जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. हालांकि, किसी भी फूड को सुपरफूड के रूप में बांटने के लिए कोई मानक मानदंड नहीं है. कई फूड्स ऐसे होते हैं जिनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है. उनको उजागर करने के लिए सुपरफूड शब्द ने सोशल मीडिया पर लोकप्रियता हासिल की है. इसी तरह आपकी रसोई के अंदर कई ऐसी चीजें छिपी हुई हैं जो वास्तव में सुपरफूड हैं. यहां उनकी एक लिस्ट दी गई है.

क्या आपके किचन में हैं ये चमत्कारिक सुपरफूड्स | Do You Have These Miraculous Superfoods In Your Kitchen?

1. ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल आमतौर पर सलाद और पास्ता के लिए ड्रेसिंग के रूप में उपयोग किया जाता है. बहुत से लोग रोज का खाना बनाने के लिए इसका उपयोग नहीं करते हैं. हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि ऑलिव ऑयल सूजन को कम करने और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. इसमें विटामिन ई और के सहित एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

ऑलिव ऑयल भी डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. इसका सेवन आमतौर पर मेडिटेरेनियन डाइट का पालन करने वाले लोग करते हैं.

2. दालचीनी

दालचीनी में तेज स्वाद और सुगंध होती है. इसे फूड्स और ड्रिंक्स दोनों में शामिल किया जा सकता है. दालचीनी स्टिक और पाउडर के रूप में उपलब्ध है. यह भारतीय मसाला अपने डायबिटीज फ्रेंडली गुणों के लिए जाना जाता है. यह हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

दालचीनी पीसीओएस के लक्षणों, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद कर सकती है.

यह भी पढ़ें: लटकता पेट 2 हफ्तों में हो जाएगा अंदर, बहुत जल्दी पतला हो होने लगेगा शरीर, बस रोज सुबह करें ये एक्सरसाइज

3. हल्दी

हल्दी, सभी अच्छे कारणों से विश्व में प्रसिद्ध है. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और सूजन-रोधी गुण होते हैं. यह घाव भरने में भी सहायता करता है और सूजन को कम करता है.

4. लहसुन

लहसुन स्वाद बढ़ाने वाला होने के अलावा और भी बहुत कुछ है. यह विटामिन सी, विटामिन बी6, मैंगनीज, सेलेनियम और फाइबर से भरपूर है. डाइट में लहसुन को शामिल करने से इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है.

लहसुन भी एक प्राकृतिक प्रीबायोटिक है जो हेल्दी गट को बनाने रखने में मदद करते हैं.

यह भी पढ़ें: ये छोटे काले बीज मोटापा, डायबिटीज और बालों की समस्याओं से दिलाते हैं छुटकारा, खाने में भी लाजवाब, आपने पहचाना क्या?

5. देसी घी

देसी घी का उपयोग आप हर दिन करते होंगे. हालांकि, बहुत से लोग नहीं जानते कि देसी घी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)