लटकता पेट 2 हफ्तों में हो जाएगा अंदर, बहुत जल्दी पतला होने लगेगा शरीर, बस रोज सुबह करें ये एक्सरसाइज

Fast Weight Loss Exercises: वजन घटाने के लिए हमेशा हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज सबसे बड़ा हथियार है. यहां हम ऐसी कुछ एरोबिक एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो बॉडी को फैट को पिघलाकर आपको स्लिम फिट काया देने में कामयबाम होंगे.

लटकता पेट 2 हफ्तों में हो जाएगा अंदर, बहुत जल्दी पतला होने लगेगा शरीर, बस रोज सुबह करें ये एक्सरसाइज

Pet Kam Karne Ki Exercise: जंपिंग जैक हमें कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

How To Lose Weight Fast In 2 Weeks: एरोबिक एक्सरसाइज एक ऐसी फिजिकल एक्टिविटी है जो आपके हार्ट रेट और लंबे समय तक आपकी सांस को बढ़ाती है. एरोबिक एक्सरसाइज कैलोरी बर्न और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकता है. रेगुलर एरोबिक एक्सरसाइज हार्ट हेल्थ में सुधार कर सकता है, मांसपेशियों की टोन बढ़ा सकता है और स्ट्रेस लेवल को कम कर सकता है. इस लेख में हम कुछ एरोबिक एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप वजन घटाने और ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए हर दिन कर सकते हैं.

वजन घटाने में तेजी लाने वाली एरोबिक एक्सरसाइज | Aerobic Exercises That Accelerate Weight Loss

1. जंपिंग जैक

अपने पैरों को एक साथ और हाथों को बगल में रखकर शुरुआत करें. अपनी आर्म्स को ऊपर लाते हुए अपने पैरों को बगल की ओर फैलाते हुए ऊपर कूदें. पहले वाली पॉजिशन में वापस जाएं और दोहराएं. जंपिंग जैक हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करता है, साथ ही वजन घटाने में सहायता के लिए कैलोरी भी बर्न करता है.

2. हाई नी

अपनी जगह पर खड़े रहें और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर जितना संभव हो सके ऊपर लाते हुए जॉगिंग करें. हाई नी को मजबूत करने और स्टेमिना बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है.

यह भी पढ़ें: ब्रेन ट्यूमर होने पर शरीर में अपने आप आने लगते हैं ये 7 बदलाव, सिर्फ दिमाग ही ये अंग भी हो जाते हैं कमजोर

3. बर्पीज

खड़े होकर शुरू करें, फिर बैठ जाएं और अपने हाथों को जमीन पर रखें. अपने पैरों को वापस प्लैंक पॉजिशन में लाएं, पुश-अप करें, फिर अपने पैरों को वापस अपने हाथों की ओर उछालें और एक छलांग लगाएं. बर्पीज शरीर में कई मसल ग्रुप्स पर काम करता है और हार्ट रेट को बढ़ाता है, जिससे वे वजन घटाने के लिए प्रभावी हो जाते हैं.

4. माउंटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज

हाथों को सीधे कंधों के नीचे रखते हुए प्लैंक पॉजिशन से शुरू करें. एक स्ट्रॉन्ग कोर बनाए रखते हुए वैकल्पिक रूप से जितनी जल्दी हो सके प्रत्येक घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं. माउंटेन क्लाइंबर हार्ट हेल्थ को बढ़ाते हुए कोर, आर्म्स और पैरों को टारगेट करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.

5. जंप स्क्वैट्स

पैरों को कूल्हे-चौड़ाई से अलग रखते हुए स्क्वाट पॉजिशन से शुरुआत करें. हाथों को ऊपर की ओर पहुंचाते हुए तेजी से उछलें, फिर वापस स्क्वाट पॉजिशन में आ जाएं. जंप स्क्वैट्स शरीर के निचले हिस्से को टोन करने, हार्ट रेट बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे यह वजन घटाने के लिए एक फायदेमंद व्यायाम बन जाता है.

यह भी पढ़ें: बढ़े हुए यूरिक एसिड को बाहर निकाल देते हैं ये फल, रोज खाने से 15 दिनों में कंट्रोल में आ जाएगा हाई यूरिक एसिड लेवल

6. रनिंग

पैरों को हिप्स-चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं और अपनी जगह पर जॉगिंग करें, घुटनों को ऊपर उठाएं और आर्म्स को पंप करें जैसे कि आप बाहर दौड़ रहे हों. यह व्यायाम हार्ट रेट को बढ़ाता है, कैलोरी बर्न करता है और हार्ट हेल्थ में सुधार करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

7. साइकिल क्रंचेस

अपने सिर के पीछे हाथ रखकर और पैरों को जमीन से ऊपर उठाकर पीठ के बल लेटें. अपनी अपोजिट कोहनी को उस घुटने की ओर मोड़ते हुए एक घुटने को अपनी छाती की ओर लाएं. साइकिल क्रंचेस मांसपेशियों को टारगेट करते हैं और पेट की चर्बी को बर्न करने में मदद करते हैं, जिससे वजन घटाने में सहायता मिलती है.

8. हिप डिप्स के साथ साइड प्लैंक

कोहनी को सीधे कंधे के नीचे और शरीर को एक सीधी रेखा में रखते हुए साइड प्लैंक पॉजिशन में शुरू करें. अपने हिप्स को जमीन की ओर नीचे करें और फिर उन्हें तिरछा करते हुए वापस ऊपर उठाएं. साइड बदलें और दोहराएं. हिप डिप्स के साथ साइड प्लैंक मसल्स को टारगेट करता है और कोर को मजबूत करता है, जिससे पॉजिशन में सुधार होता है और वजन घटाने में सहायता मिलती है.

यह भी पढ़ें: दही में ये चीज मिलाकर हफ्ते में 2 बार चेहरे पर मलें, 15 दिन बाद शीशे में ग्लो देख हो जाएंगे हैरान, लोग पूछेंगे कैसे हुआ ये कमाल

इन एक्सरसाइज को आज ही आजमाएं. हालांकि, हेल्दी डाइट और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ एरोबिक एक्सरसाइज का कॉम्बिनेशन वजन घटाने का सबसे प्रभावी तरीका है.

How To Make Meditation a Daily Habit : ध्यान करने की आदत कैसे डालें?



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)