टैनिंग दूर करने के लिए रोज दही में ये चीज मिलाकर लगाएं, जल्द ही साफ हो सकती है स्किन

Tanning Kaise Hataye: टैनिंग को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को आजमाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टैनिंग दूर करने के लिए रोज दही में ये चीज मिलाकर लगाएं, जल्द ही साफ हो सकती है स्किन

How to Remove Tanning: दही से दूर हो जाएगी टैनिंग.

Remove Tan With Curd: बढ़ती गर्मी और तेज धूप का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. तेज धूप हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाती है. वहीं ज्यादा देर तक धूप के संपर्क में रहने पर टैनिंग की समस्या भी हो जाती है. जिस वजह से स्किन डल और बेजान नजर आने लगती है. बता दें कि टैनिंग से छुटकारा पाने और इससे बचने के लिए मार्केट में खई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिलते हैं और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेते हैं. लेकिन इनसे कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है. साथ ही इसमें केमिकल से भरपूर ये प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को बेहद नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में टैनिंग को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को आजमाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. दही में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड टैनिंग को दूर करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं टैनिंग दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कैसे करें-

टैनिंग दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कैसे करें ( How to use Curd for remove tanning)

ये भी पढ़ें: दवाओं के बिना अपने ब्लडप्रेशर लेवल को कम करने के लिए अपनाएं ये उपाय, कभी नहीं खानी पड़ेगी दवाइयां

दही और बेसन 

चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए आप दही और बेसन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दही और एक चुटकी हल्दी को लेकर तीनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें. सूखने के बाद चेहरे को धोकर अच्छे से साफ कर लें. हर रोज इसका इस्तेमाल करने से टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी.

दही और कॉफी

दही और कॉफी का इस्तेमाल भी टैनिंग को दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच दही और एक चम्मच कॉफी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रब कर लें. कुछ देर सूख जाने के बाद चेहरे को धोकर साफ कर लें. यह टैनिंग हटाने के साथ ही स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करेगा.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)