विज्ञापन

आंखों में दर्द और जलन हो रही है, तो हो सकते हैं ये 5 कारण, सामान्य समझकर बिल्कुल न करें इग्नोर

Causes of Eye Pain: अगर आप भी अक्सर आंखों की जलन और दर्द से परेशान रहते हैं, तो इसे सामान्य समझकर इग्नोर न करें इसके अन्य कारणों के बारे में भी जानें.

आंखों में दर्द और जलन हो रही है, तो हो सकते हैं ये 5 कारण, सामान्य समझकर बिल्कुल न करें इग्नोर
सही देखभाल और समय पर इलाज से आंखों को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है.

Causes of Burning Eyes: आंखें हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा हैं और जब इनमें दर्द या जलन होती है, तो यह चिंता का कारण बन सकता है. आंखों में दर्द और जलन कई कारणों से हो सकती है, जिनमें से कुछ सामान्य और कुछ गंभीर हो सकते हैं. अगर यह समस्या लगातार बनी रहती है या लक्षण गंभीर हैं, तो किसी एक्सपर्ट से संपर्क करना सबसे अच्छा है. सही देखभाल और समय पर इलाज से आंखों को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है. अगर आप भी अक्सर आंखों की जलन और दर्द से परेशान रहते हैं, तो इसे सामान्य समझकर इग्नोर न करें इसके अन्य कारणों के बारे में भी जानें.

आंखों में दर्द और जलन के 5 संभावित कारण | 5 Possible Causes of Eye Pain And Burning

1. एलर्जिक रिएक्शन (Allergic Reaction)

कई बार हमारे आस-पास के वातावरण में मौजूद धूल, पराग कण या अन्य एलर्जेन आंखों में जलन और दर्द का कारण बन सकते हैं. एलर्जिक रिएक्शन के दौरान आंखें लाल और सूजी हो जाती हैं और इसमें खुजली भी महसूस हो सकती है. अगर आपको संदेह है कि यह समस्या एलर्जी के कारण हो रही है, तो एलर्जी की दवा लें.

2. डिजिटल स्ट्रेन (Digital Eye Strain)

आजकल ज्यादातर लोग कंप्यूटर, मोबाइल और टैबलेट का ज्यादा उपयोग कर रहे हैं. इससे आंखों में थकान, दर्द और जलन हो सकती है. इसे डिजिटल आई स्ट्रेन या कंप्यूटर विजन सिंड्रोम कहा जाता है. इसे रोकने के लिए नियमित अंतराल पर स्क्रीन से ब्रेक लें और 20-20-20 नियम अपनाएं: हर 20 मिनट में 20 फीट दूर किसी चीज को 20 सेकंड तक देखें.

यह भी पढ़ें: डैंड्रफ और टूटते बालों से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स, पाएं लंबे, घने और काले बाल

3. ड्राई आंखें (Dry Eyes)

जब आंखों में आंसू पर्याप्त नहीं होते, तो आंखों में सूखापन हो सकता है, जिससे दर्द और जलन होती है. यह समस्या अक्सर एयर कंडीशनिंग, हीटिंग या लंबे समय तक स्क्रीन देखने के कारण होती है. सूखी आंखों के इलाज के लिए कृत्रिम आंसू का उपयोग किया जा सकता है.

4. संक्रामक रोग (Infectious Diseases)

कुछ संक्रामक रोग, जैसे कि कंजंक्टिवाइटिस (आंखों की लालिमा) या यूवाइटिस (आंख के भीतर की सूजन), आंखों में दर्द और जलन का कारण बन सकते हैं. इन बीमारियों के लक्षणों में आंखों का लाल होना, पानी बहना और आंखों में धुंधलापन शामिल हो सकते हैं. अगर आपको संक्रामक रोग का संदेह है, तो तुरंत आंखों के डॉक्टर से संपर्क करें.

यह भी पढ़ें: पाचन तंत्र को मशीन जैसा तेज बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये एक चीज, पेट भी रहेगा हेल्दी

5. गंभीर समस्याएं (Serious Conditions)

कभी-कभी आंखों में दर्द और जलन गंभीर समस्याओं का संकेत भी हो सकता है, जैसे कि ग्लूकोमा या रेटिनल डिस्ट्रॉफी. अगर आपको अचानक तेज दर्द, आंखों की रोशनी में बदलाव या अन्य गंभीर लक्षण महसूस होते हैं, तो मेडिकल हेल्प लें.

हार्ट हेल्थ का पता लगाने के लिए किस उम्र में कौन से टेस्ट करवाने चाहिए? डॉक्टर से जानिए...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
डैंड्रफ और टूटते बालों से हो गए हैं परेशान, तो आज से ही अपनाएं ये टिप्स, पाएं लंबे, घने और काले बाल
आंखों में दर्द और जलन हो रही है, तो हो सकते हैं ये 5 कारण, सामान्य समझकर बिल्कुल न करें इग्नोर
कभी सोचा है सिगरेट पीने पर खांसी क्यों आती है, नही? आइए जानते हैं क्या कहते हैं डॉक्टर
Next Article
कभी सोचा है सिगरेट पीने पर खांसी क्यों आती है, नही? आइए जानते हैं क्या कहते हैं डॉक्टर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com