समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं खाने की ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें बंद, स्किन हो जाएगी बर्बाद

Unhealthy Food For Skin: खाना हमारे शरीर को एनर्जी और ताकत देता है, लेकिन कई बार कुछ चीजों का सेवन हमारी सेहत और स्किन दोनों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना सकते हैं.

समय से पहले बूढ़ा कर सकती हैं खाने की ये 4 चीजें, आज से ही खाना कर दें बंद, स्किन हो जाएगी बर्बाद

समय से पहले बूढ़ा कर देते हैं कुछ फूड आइटम्स.

Food for Skin: फेस पर डलनेस, पिंपल्स आते ही लोग परेशान होने लगते हैं और इनको दूर करने के लिए किसी भी तरह के उपचार करने से परहेज नहीं करते हैं. इन प्रॉबलम्स को सॉल्व करने के लिए लोग महंगे स्किन प्रोडक्ट्स से लेकर स्किन ट्रीटमेंट भी करवा लेते हैं. लेकिन कुछ समय बाद ही ऐसी समस्याएं वापस आने लगती हैं. ये बात तो हम सभी जानते हैं कि स्किन को बाहर से जितनी केयर की जरूरत होती है, उतना ही जरूरी है उसे अंदर से हेल्दी रखना. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट का ध्यान रखें और ऐसी चीजों से दूर रहें जो हमारी स्किन को खराब कर सकते हैं. ऐसे कई फूड आइटम्स हैं जो शरीर पर बुरा असर डालते हैं, अगर हम इनका सेवन करते हैं तो महंगे से महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी हमारी स्किन को ग्लोइंग नहीं बना पाएंगी. अगर आप भी स्किन की डलनेस, पिंपल्स, डार्क स्पॉट, झुर्रियों आदि से बचाकर रखना है, तो बेहतर यही है कि आप खाने की कुछ चीजों से दूरी बना लें. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिनको खाने से आपको बचना चाहिए. 

स्किन को डैमेज कर सकते हैं ये फूड आइटम्स 

Latest and Breaking News on NDTV

मीठा 

मीठे के शौकीन लोगों को इससे दूर रखना बेहद मुश्किल होता है. शायद ही कुछ ऐसा शख्स हो जिसे मीठा खाने में दिलचस्पी न हो. ऐसे लोगों की संख्या बहुत ही कम होगी, लेकिन फिर भी कभी न कभी वो कुछ मीठा खा ही लेते हैं. कम मात्रा में मीठा खाने से किसी तरह की परेशानी नहीं होती है. लेकिन अगर आप ज्यादा मात्रा में रोजाना इसका सेवन करते हैं यह आपकी स्किन को डैमेज करने के साथ ही. एजिंग के लक्षणों की वजह भी बन सकते हैं. शुगर स्किन  के बैक्टीरिया को बढ़ा सकती है और खुजली, दाद, स्किन में ड्राइनेस जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है.

फ्राइड फूड

समोसा, पकौड़े, फ्रेंच फ्राइज से लेकर तेल में फ्राई किए गए आइटम्स खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. फ्राइड चीजें हमारी स्किन को डैमेज कर सकती हैं. ज्यादा मात्रा में तेल का सेवन स्किन से जुड़े कई रोगों का कारण बन सकता है. 

ये भी पढ़ें: ये 5 चीजें अपने नाश्ते में खाएंगे तो तेजी से घटेगा वजन, पेट होगा अंदर 32 से 28 हो जाएगी कमर

कोल्ड ड्रिंक और एल्कोहल

कई लोगों की आदत होती है कि वो खाने के साथ कोल्ड ड्रिंक या फिर गर्मी में प्यास बुझाने के लिए करते हैं. वहीं कुछ लोग अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं. ये दोनों चीजें ही हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा कर एक्ने को ट्रिगर करने का काम करती हैं. इसके साथ ही यह बॉडी को डिहाइड्रेट करके स्किन का ग्लो भी छीन लेती हैं. ज्यादा मात्रा में इन दोनों चीजों का सेवन स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

फास्ट फूड और प्रोसेस्ड फूड

फास्ट फूड और पैकेट में बंद खाने का सेवन भी स्किन को डैमेज कर सकता है. नूडल्स, मोमोस, चिली पनीर और चिली पोटैटो से लेकर स्टोर फूड का सेवन सेहत और स्किन दोनों पर असर डालता है. ये स्किन पर मुंहासे और एक्ने जैसी समस्या भी पैदा करती हैं. इसके अलावा इसमें कैलोरीज और फैट होता है जो स्किन के लिए अच्छा नहीं होता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)