विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

ये 5 चीजें अपने नाश्ते में खाएंगे तो बिना मेहनत किए तेजी से घटेगा वजन, पेट होगा अंदर 32 से 28 हो जाएगी कमर

Weight Loss Food: सुबह का पहला मील हमारी सेहत पर सबसे ज्यादा असर डालता है, खासतौर से तब जब आप वेट लॉस कर रहे हैं. कुछ फूड आइटम्स को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना आपके वेट लॉस में मदद कर सकता है.

Read Time: 5 mins
ये 5 चीजें अपने नाश्ते में खाएंगे तो बिना मेहनत किए तेजी से घटेगा वजन, पेट होगा अंदर 32 से 28 हो जाएगी कमर
Healthy Breakfast: हेल्दी ब्रेकफास्ट वेट लॉस में मदद कर सकता है.

Breakfast For Weight loss: सुबह का रूटीन आपकी सेहत पर सबसे ज्यादा असर डालता है. सुबह उठकर खाया जाने वाला पहली मील हमारे पूरे स्वास्थय पर असर डालता है, इसलिए इसका हेल्दी होना जरूरी है. खासतौर से अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने ब्रेकफास्ट पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप वेट लॉस के लिए हेल्दी फूड टिप्स और ट्रिक्स की तलाश मे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. वेट लॉस करते समय हमे अपनी डाइट का विशेष ध्यान रखना होता है. हमें ऐसी चीजों का सेवन करना होता है जो पेट को भरने के साथ ही वेट लॉस करने में भी लाभदायी हो. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स जिनको आप अपने नाश्ते में शामिल कर के जल्दी वजन कम कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट ( Weight Loss Healthy Breakfast)

Latest and Breaking News on NDTV

ये भी पढ़ें: रोज सुबह खाली पेट कर लें इस हरे पत्ते का सेवन, जड़ से खत्म होगा डायबिटीज, शुगर लेवल भी रहेगा कंट्रोल

1. ज्यादा प्रोटीन

प्रोटीन हेल्दी डाइट का एक जरूरी कंपोनेंट है. प्रोटीन एक पोषक तत्व है जो आपके शरीर सेल्स को ग्रो करने और ठीक से काम करने में मदद करता है. कई फूड आइटम्स में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो आपको हर दिन एक सीमित मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए. इसलिए अपने ब्रेकफास्ट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनमें प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हो.

2. बैठकर खाना खाएं

अक्सर ऐसा होता है कि हम जल्दबाजी में नाश्ता करते हैं, जिस वजह से हम खड़े होकर ही खाने लग जाते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा बैठकर खाने की सलाह देते हैं. जब आप बैठकर आराम से खाना खाते हैं तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. खाने के लिए सबसे बेस्ट पोजीशन होती है जमीन पर बैठकर पैरों को क्रॉस कर के बैठना.

3. ज्यादा फाइबर

बॉडी को हेल्दी रखने के लिए भरपूर मात्रा में फाइबर का सेवन करना जरूरी होता है. भूख को कम करने और कई बीमारियों से बचाने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा मात्रा में फाइबर को शामिल करने की सलाह दी जाती है. एक सीमित मात्रा में फाइबर का सेवन दिल के रोगों, टाइप 2 डायबिटीज, स्ट्रोक जैसे कई खतरों को कम करने में मदद करती हैं. 

4. साबुत अनाज 

साबुत अनाज का सेवन सेहत के लिए हमेशा से ही लाभदायी माना जाता है. पौष्टिक डाइट में साबुत अनाज का सेवन सबसे बेहतक विकल्प हो सकता है.  साबुत अनाज फाइबर, विटामिन, मिनरल्स जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल, वेट लॉस और ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये फूड आइटम्स डायबिटीज, दिल से जुड़े रोगों के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. चिया और अलसी सीड्स

आपके नाश्ते की थाली में शामिल करने के लिए सबसे हेल्दी फूड आइटम्स में से एक है चिया और अलसी के सीड्स. चिया सीड्स बहुत सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो भूख को कम करने में मदद करता है, इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. वहीं दूसरी ओर अलसी के बीज भी प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों के खतरों को कम कर सकते हैं. इसमें हेल्दी कैलोरी, कार्ब्स, फैट, फाइबर, प्रोटीन, तांबा, मैग्नीशियम, जस्ता, आयन और फोलेट जैसे आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Cancer की वजह बन सकता है मोटापा, स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा
ये 5 चीजें अपने नाश्ते में खाएंगे तो बिना मेहनत किए तेजी से घटेगा वजन, पेट होगा अंदर 32 से 28 हो जाएगी कमर
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Next Article
जून में बढ़ जाती हैं ये स्किन प्रॉब्लम्स, करनी होगी एक्स्ट्रा स्किन केयर, जान लें त्वचा की देखभाल के तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;