विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Dahi Kise Nahi Khana Chaiye: गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इतने पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Curd Side Effects: गर्मियों में दही का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन आंत में गुड बैक्टीरिया को बेहतर बनाकर डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर बनाकर हड्डियों को मजबूती देने में भी मदद करता है. इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने में भी मदद करते हैं. ये स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि इतने पोषक तत्वों से भरपूर दही का सेवन कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को  दही का सेवन नहीं करना चाहिए (Dahi Ka Sewan Kise Nahi Karna Chahiye)? या दही किसे नहीं खानी चाहिए (Dahi Kise Nahi Khani Chahiye)?

दही किसे नहीं खानी चाहिए - Who Should Not Eat Curd In Hindi

Explainer: कब और कैसे मिले हमें विटामिन्स, विटामिन परिवार की पूरी कहानी...

अस्थमा के मरीज

अस्थमा के रोगियों के लिए दही का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. दही में खट्टापन होता है जो म्यूकस को बढ़ा सकता है. ऐसे में छाती में कफ जम सकता है. जिस वजह से सांस से जुड़ी परेशानियां भी बढ़ सकती है. अगर आप अस्थमा के मरीज हैं, तो दही का सेवन करने से परहेज करें. 

पेट में गैस और एसिडिटी होने पर

जिन लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है उन लोगों को भी दही खाने से परहेज करना चाहिए. अगर आपको अक्सर पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या रहती है, तो आपको दही का सेवन करने से बचना चाहिए. ध्यान दें कि रात के समय तो दही बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए.

अर्थराइटिस के मरीज 

दही में कैल्शयम पाया जाता है जो हड्डियों और दांतों के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन अर्थराइटिस की समस्या होने पर दही का सेवन करने से बचना चाहिए. दही में खट्टापन होता है, इसलिए अर्थराइटिस के मरीजों के लिए दही का ज्यादा सेवन नुकसानदायक साबित हो सकता है.

लैक्टोज इनटॉलरेंट लोग 

अगर आपको लैक्टोज इनटॉलरेंस है, तो आपको दही का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसे लोगों को दूध और दही नहीं पचता है. ऐसे में, दही का सेवन करने से डायरिया और पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
स्किन को लचीला, सॉफ्ट और जवां बनाए रखता है कोलेजन, 9 वेजिटेरियन फूड्स को खाकर करें त्वचा का कायाकल्प
गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम
Next Article
हार्ट से जुड़ी है पूरे शरीर की फंक्शनिंग, हार्ट को हमेशा सही रखने के लिए हर किसी को करने पड़ेंगे रेगुलर ये काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;