आपकी ये 3 खाने की गलतियां पूरी हेल्थ को कर देती हैं खराब, शरीर पर ड़ता है बुरा असर, आज से ही सुधारें

पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी ने हाल ही में इसके बारे में बताने के लिए एक इंस्टाग्राम रील पोस्ट की. वीडियो में उन्होंने तीन अलग-अलग हेल्थ रिलेटेड गलतफहमियों के बारे में बात की.

आपकी ये 3 खाने की गलतियां पूरी हेल्थ को कर देती हैं खराब, शरीर पर ड़ता है बुरा असर, आज से ही सुधारें

डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद ग्रोथ हार्मोन सूजन और मुंहासों का कारण बन सकते हैं.

अच्छा दिखने और फिट रहने की हमारी तलाश में हम कई तरह के टिप्स आंख मूंदकर फॉलो करने लगते हैं. हालांकि, यह याद रखना जरूरी है कि हम जो कुछ भी सुनते और पढ़ते हैं वह कई बार हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद नहीं होता है. फेड डाइट, क्विक सॉल्यूशन, तुरंत रिजल्ट का वादा करती है, लेकिन इनमें फंसना ठीक नहीं है. हेल्दी रहने के लिए एक बैलेंस मात्रा में चीजों को लेना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ राशि चौधरी ने हाल ही में इसके बारे में बताने के लिए एक इंस्टाग्राम रील पोस्ट की. वीडियो में उन्होंने तीन अलग-अलग हेल्थ रिलेटेड गलतफहमियों के बारे में बात की.

लू को छू करे देंगे ये ड्रिंक्स, बनी रहेगी एनर्जी और रहेंगे स्वस्थ

1. ज्यादा फल खाना भी ठीक नहीं है

एक बार में 100 ग्राम से ज्यादा फल खाने से शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. जबकि फल पौष्टिक होते हैं, यह जरूरी है कि आप कितनी मात्रा में इसका सेवन करें. ज्यादातर फल हार्मोनल इनबैलेंस, जिद्दी वजन, हाई इंसुलिन लेवल या पीसीओएस जैसी समस्याओं के लिए हानिकारक होते हैं. जब तक आप डेली इंटेंस वर्कआउट नहीं करते हैं तब तक फलों का अधिक सेवन एक्स्ट्रा शुगर का सेवन करा सकता है. फलों के सेवन और आपके डेली एनर्जी खर्च करने के बीच सही संतुलन बनाना जरूरी है.

2. मुंहासे वाली त्वचा के लिए डेयरी अच्छा नहीं है

डेयरी प्रोडक्ट्स में मौजूद ग्रोथ हार्मोन से सूजन, मुंहासे निकल सकते हैं. डेयरी को अपनी डाइट से कम करना मुंहासे और गट प्रोब्लम्स को दूर करने में मदद करता है.

Coconut Water ही नहीं नारियल की मलाई खाने से भी मिलते हैं गजब के फायदे, यहां जानिए

3. जीरो-फैट या लो-फैट पैकेज्ड फूड हेल्दी नहीं होते हैं

रेडी-टू-ईट फूड्स अक्सर अनहल्दी माने जाते हैं. डाइट में हेल्दी फैट शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मेमोरी को बढ़ावा मिलता है. फैट की मात्रा और क्वालिटी के लिए न्यूट्रिशन लेबल चेक करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.