इन 2 विटामिन की कमी से नसों में कम हो सकता है ब्लड फ्लो, बिगड़ने लगती है तबियत, क्या आप जानते हैं?

How To Improve Blood Circulation: कुछ विटामिन्स की कमी से नसों में ब्लड प्रवाह बिगड़ सकता है. यहां हम ऐसे 2 विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं जनकी कमी होने पर शरीर में ब्लड फ्लो बिगड़ सकता है.

इन 2 विटामिन की कमी से नसों में कम हो सकता है ब्लड फ्लो, बिगड़ने लगती है तबियत, क्या आप जानते हैं?

विटामिन ई और विटामिन डी की कमी से ब्लड फ्लो में कमी हो सकती है.

Blood circulation ko kaise thik kare: नसों में ब्लड फ्लो का सही होना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. ब्लड फ्लो या ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ने पर कई हेल्थ प्रोब्लम्स होने लगेंगी. पूरे शरीर की क्रियाएं इससे प्रभावित हो सकती हैं यहां तक की हाई डिजीज या हार्ट अटैक तक की आशंका हो सकती है. शरीर के ऊपरी भागों में ब्लड फ्लो ठीक से नहीं हो पाता है और यह कई समस्याओं का कारण बन सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ विटामिन की कमी भी इस फ्लो को बिगाड़ सकती है. खासकर से कुछ विटामिन हैं जिसकी कमी से नसों में ब्लड प्रवाह कम हो सकता है. यहां हम ऐसे 2 विटामिन्स के बारे में बता रहे हैं जनकी कमी होने पर शरीर में ब्लड फ्लो बिगड़ सकता है.

यह भी पढ़ें: सहजन की पत्तियों को उबालकर पीने से मिल सकते हैं ये जबरदस्त फायदे, शुगर रोगी और मोटापे वाले लोगों के लिए रामबाण? जानिए सभी लाभ

विटामिन ई की कमी से बिगड़ सकता है ब्लड फ्लो:

विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो हमारे शरीर के लिए जरूरी है. यह नसों की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि यह ब्लड फ्लो को बेहतर कर सकता है. विटामिन ई की कमी ज्यादातर डाइट में सही संतुलित भोजन की कमी के कारण होती है. विटामिन ई के कमी के चलते नसों में ब्लड फ्लो कम होने के कई संभावित परिणाम हो सकते हैं. नसों में ठीक से ब्लड फ्लो न होने के कारण, शरीर के कई हिस्सों में जरूरी पोषक तत्वों की आपूर्ति नहीं हो पाती है. यह नसों के नुकसान और यौन कमजोरी की संभावना को बढ़ा सकता है.

इसलिए, विटामिन ई की कमी से बचने के लिए सही डाइट लेना जरूरी है. इसमें हेल्दी ऑयल, बीज, नट्स, अनाज और सब्जियां शामिल होनी चाहिए. विटामिन ई के सप्लीमेंट्स का भी सेवन किया जा सकता है, लेकिन इससे पहले डॉक्टर की सलाह लेना अच्छा रहेगा.

यह भी पढ़ें: सफेद बालों से मेहंदी का कलर जल्दी उतर जाता है, तो रंगने के बाद न करें ये काम, बहुत लंबे समय तक टिक सकता है कलर

विटामिन डी की कमी से ब्लड फ्लो बिगड़ना:

इस विटामिन की कमी नसों में ब्लड फ्लो को कम कर सकती है. विटामिन डी की कमी के कारण शरीर के कई फाइबर्स में जॉइंट वासोडिलेशन और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क हो सकता है. नसों में ब्लड फ्लो में कमी का मुख्य कारण यही है. यह विटामिन नसों की लचीलता को बढ़ाता है और उन्हें हेल्दी रखने में मदद करता है. इसकी कमी नसों की सख्ताई को कम करती है और उन्हें कमजोर बना सकती है, जिससे रक्त प्रवाह को प्रभावित किया जा सकता है. इसलिए, विटामिन डी की सही मात्रा का सेवन करना जरूरी है. यह धूप में समय बिताने, विटामिन डी से भरपूर चीजों का खाने जिसमें मछली, दूध, अंडे का सेवन शामिल है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)