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This Article is From Aug 31, 2021

ज़ोमैटो ने प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए ऐप की सेटिंग में किया बदलाव

प्लास्टिक के उपयोग में कटौती करने के लिए, फूड जाइंट कंपनी ज़ोमैटो ने अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में से एक को बदलने का फैसला किया है, जिसमें ऑर्डर किए गए फूड के साथ कटलरी का विकल्प शामिल है.

ज़ोमैटो ने प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए ऐप की सेटिंग में किया बदलाव
  • ज़ोमैटो ने अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में से एक को बदलने का फैसला किया है.
  • एक सर्वे के बाद यह फैसला लिया गया.
  • लोगों ने इस कदम की सराहना की.
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प्लास्टिक के उपयोग में कटौती करने के लिए, फूड जाइंट कंपनी ज़ोमैटो ने अपनी डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स में से एक को बदलने का फैसला किया है, जिसमें ऑर्डर किए गए फूड के साथ कटलरी का विकल्प शामिल है. ज़ोमैटो की आधिकारिक वेबसाइट पर एक ब्लॉग के अनुसार, "ग्राहकों को अब कटलरी, टिश्यू और स्ट्रॉ के लिए स्पष्ट रूप से अनुरोध करना होगा, अगर उन्हें इसकी जरूरत है. यह अब 'ऑप्ट-आउट' के बजाय 'ऑप्ट-इन' है." यह कदम जोमैटो द्वारा किए गए एक सर्वे के बाद उठाया जाएगा, जहां लगभग 90 प्रतिशत ग्राहकों ने कहा कि उन्हें अपने ऑर्डर के साथ किसी भी प्लास्टिक कटलरी की "वास्तव में जरूरत नहीं है". "इसे ध्यान में रखते हुए, हमने कटलरी के लिए डिफ़ॉल्ट मोड को बदलने का फैसला किया," ब्लॉग पढ़े.

ज़ोमैटो के संस्थापक दीपिंदर गोयल ने भी इस तरह की पहल करने का कारण बताने के लिए अपने ट्विटर हैंडल का सहारा लिया. "यह छोटा सा बदलाव एक दिन में 5,000 किलो प्लास्टिक को बचाने में मदद कर सकता है. अगर आप कर सकते हैं, तो कृपया कटलरी को ना कहें और अपनी पूरी कोशिश करें," उनके एक ट्वीट में (इस संबंध में) पढ़े.

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ज़ोमैटो ने 30 अगस्त, 2021 (सोमवार को) को घोषणा की और कुछ ही समय में इस खबर ने इंटरनेट पर हलचल मचा दी और कुछ ही समय में, लोगों ने इस पहल पर अपनी फीडबैक और रिएक्शन को शेयर करना शुरू कर दिया. जबकि कुछ ने इसकी सराहना की, अन्य ने इस नई "सेटिंग" को बेहतर और ग्राहक अनुकूल बनाने के तरीके पर "रचनात्मक" फीडबैक शेयर किया.

यूजरर्स में से एक ने लिखा, "नमस्ते, कृपया खाना रखने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्लास्टिक के बाउल के बारे में भी सोचें. पौधों के अवशेषों से बने खराब होने वाले कंटेनर हैं, वे खाद्य सुरक्षित हैं और भोजन के लिए प्लास्टिक को त्यागने में हम सभी की मदद कर सकते हैं."

ज़ोमैटो ने इसका जवाब देने के लिए पर्याप्त तत्परता से कहा, "नमस्ते. हम भी पर्यावरण के बारे में चिंतित हैं जैसे आप हैं लेकिन हम यह चाव्इस बर्तनों की उपलब्धता के आधार पर अपने ग्राहको पर छोड़ते हैं. हालांकि, हमने आपकी फीडबैक को नोट किया है और बेहतर समाधान निकालने के लिए इस पर काम करेंगे."

एक और कमेंट पढ़े "साफ. लोकेशन-स्पेसिफिक कॉन्फ़िगरेशन होना चाहिए. ऑफिस के पते के लिए हमेशा कटलरी जोड़ें, घर के पते के लिए कभी नहीं,".

एक तीसरा ट्वीट पढ़ा, "ग्रेट मूव. कॉस्ट सेविंग को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है ग्राहक या एनजीओ / चैरिटी करने की पेशकश करना चाहते है."

ज़ोमैटो की इस पहल के बारे में आप क्या सोचते हैं? नीचे कमेंट करके हमें बताएं.

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