विज्ञापन

World Pasta Day: वर्ल्ड पास्ता डे पर बनाएं टेस्टी पास्ता, नोट कर लें ये टेस्टी इंडियन फ्यूजन पास्ता रेसिपी

World Pasta Day 2024: पास्ता न केवल इटली में, बल्कि पूरी दुनिया में एक पसंदीदा व्यंजन है. इस विश्व पास्ता दिवस पर, आइए जानते हैं इंडियन फ्यूजन के साथ कुछ टेस्टी पास्ता डिश का आनंद ले सकते हैं.

World Pasta Day: वर्ल्ड पास्ता डे पर बनाएं टेस्टी पास्ता, नोट कर लें ये टेस्टी इंडियन फ्यूजन पास्ता रेसिपी
World Pasta Day 2024: स्वादिष्ट पास्ता खाकर विश्व पास्ता दिवस 2024 मनाएँ.

आज के समय में, पास्ता को पूरी दुनिया ने हाथों-हाथ स्वीकार कर लिया है, हर कोई इस इटैलियन डिश को पसंद करता है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे कई तरीकों से लोग बनाकर खा सकते हैं. क्रीमी चीज पास्ता से लेकर, पिंक सॉस, रेड सॉस और होममेड पास्ता हर तरह के पास्ते को बनाने का अपना तरीका और अपना एक अलग स्वाद भी है. बता दें कि हर साल, 25 अक्टूबर को पास्ता लवर्स विश्व पास्ता दिवस मनाते हैं. इस दिन  इसके सांस्कृतिक और पाक महत्व के साथ-साथ पास्ता खाने को भी बढ़ावा देता है. बता दें कि पास्ता पकाना भले ही सरल हो, लेकिन इसका इतिहास थोड़ा उलझा हुआ है. एक आम मिथक बताता है कि मार्को पोलो 13वीं शताब्दी में पास्ता को चीन से इटली लाए थे. कुछ लोगों का सुझाव है कि अरब व्यापारियों ने 8वीं और 9वीं शताब्दी में सिसिली में पास्ता पेश किया. हालांकि सबसे पहले पास्ता कहां से आया था इसका कोई सटीक प्रमाण नहीं है.

हम विश्व पास्ता दिवस क्यों मनाते हैं?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, विश्व पास्ता दिवस की शुरुआत 25 अक्टूबर 1995 को विश्व पास्ता कांग्रेस के हिस्से के रूप में हुई थी. दुनिया भर से विशेषज्ञ पास्ता की महिमा पर चर्चा करने के लिए एक साथ आए और पास्ता की विस्तृत किस्मों के बारे में ज्ञान फैलाने के महत्व पर जोर दिया.

Pasta is a beloved dish around the world.

Pasta is a beloved dish around the world. Photo: iStock

कैसे पास्ता ने भारत में अपनी जगह बनाई

जबकि पास्ता मूल रूप से एक इटालियन डिश है, जो चीज इसे बेहद बहुमुखी बनाती है वह यह है कि विभिन्न संस्कृतियाँ इस व्यंजन को अपने स्वाद के अनुरूप कैसे अपना सकती हैं. जबकि भारत में कई रेस्तरां और कैफे आपको इटालियन पास्ता सर्व कर सकते हैं.

5 मजेदार और स्वादिष्ट देसी स्टाइल के पास्ता हैं:

1. बटर मसाला पास्ता

बटर मसाला पास्ता एक इंडियन स्टाइल की पास्ता रेसिपी है जो गाढ़ी और मलाईदार सॉस में तैयार की जाती है. इसको बनाने में सूखे लाल मिर्च, गरम मसाला, हल्दी और फ्रेश हरी धनिया की पत्तियों को मसालों और फ्रेश हर्ब्स मिलाकर बनाया जाता है. यह मसालेदार स्वाद से भरा हुआ होता है.

2. कीमा पास्ता

Latest and Breaking News on NDTV

Photo: iStock

देसी कीमा पास्ता वास्तव में इटालियन क्लासिक स्पेगेटी बोलोग्नीज़ के जैसा है. हालाँकि इसमें बीफ़ कीमा के बजाय, यह लैम्ब कीमा का यूज करके बनाया जाता है. इसके अलावा, इसमें तेजपत्ता जैसे इंडियन स्पाइस भी शामिल हैं.

3. पनीर-बॉल पास्ता

कई इंंडियन वेजिटेरियन हैं इसलिए फेमस मीटबॉल स्पेगेटी को वेज पनीर-बॉल स्पेगेटी में बदलना कोई हैरानी की बात नहीं होगी. इस पास्ता को बनाने के लिए, पनीर की गेंदों को शेप दिया जाता है और फ्राई किया जाता है, इसके बाद एक टेस्टी टमाटर सॉस डाला जाता है और यह सब स्पेगेटी के ऊपर सेट किया जाता है.

4. बटर चिकन पास्ता

Latest and Breaking News on NDTV

Photo: iStock

बटर चिकन विश्व स्तर पर पसंद किया जाने वाला व्यंजन है और खाने के शौकीनों ने बटर चिकन और पास्ता फ्यूज़न के साथ एक्सपेरिमेंट करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया है. जिसका रिजल्ट बहुत स्वादिष्ट! यह अनिवार्य रूप से पास्ता को सॉस के साथ मिलाया जाता है जो बिल्कुल बेसिक बटर चिकन ग्रेवी की तरह तैयार किया जाता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रोज सुबह खाली पेट इस तरह से पिएं पानी, एक बार में ही साफ हो जाएगा पेट, फिर कभी नही होगी कब्ज की समस्या
World Pasta Day: वर्ल्ड पास्ता डे पर बनाएं टेस्टी पास्ता, नोट कर लें ये टेस्टी इंडियन फ्यूजन पास्ता रेसिपी
सिर्फ करेला नहीं बल्कि उसके बीज भी हैं सेहत के लिए बेहद लाभदायी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Next Article
सिर्फ करेला नहीं बल्कि उसके बीज भी हैं सेहत के लिए बेहद लाभदायी, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com