World Heart Day: हार्ट के लिए सबसे खराब हैं ये 7 चीजें, सेवन करने से पहले हजार बार सोचें

World Heart Day 2022: आज यानि 29 सितंबर वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर उन चीजों और फूड्स के बारे में जानना चाहिए जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब हैं.

World Heart Day: हार्ट के लिए सबसे खराब हैं ये 7 चीजें, सेवन करने से पहले हजार बार सोचें

World Heart Day 2022: दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब फूड्स की लिस्ट यहां बताई गई है.

World Heart Day 2022: आने वाले सालों के लिए अपने हार्ट और हार्ट सिस्टम को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको कुछ चीजों के सेवन से आज ही परहेज करने की जरूरत है. आपको अंदाजा भी नहीं होगा कि आपके द्वारा खाई जाने वाली कुछ चीजें स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक हो सकती हैं. आज यानि 29 सितंबर वर्ल्ड हार्ट डे के मौके पर उन चीजों और फूड्स के बारे में जानना चाहिए जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए सबसे खराब हैं.

दिल के लिए सबसे खराब चीजें | Worst Things For The Heart

1) फास्ट-फूड्स

माना जाता है कि सेचुरेटेड फैट वास्तव में हृदय रोग से जुड़ा हुआ है. ऐसे में आप फास्ट फूड्स जैसे पिज्जा, बर्गर और सेंडविच का अनहेल्दी रूप बिल्कुल न खाएं.

क्या वाकई अखरोट हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कमाल है? जानें सेवन करने के 5 तरीके और सही समय

2) प्रोसेस्ड और क्योर्ड मीट

कोल्ड कट्स और क्योर मीट में सैचुरेटेड फैट ज्यादा हो सकता है, लेकिन कम वसा वाले विकल्प भी नमक से भरे हो सकते हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, डेली मीट के सिर्फ छह पतले स्लाइस में सोडियम के डेली रिकंमेंडेट लेवल का आधा हिस्सा हो सकता है.

3) तले हुए फूड्स

कई अध्ययनों से पता चला है कि फ्राइड फूड जैसे फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन और फ्राइड स्नैक्स के सेवन से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है. वसा जो खराब प्रकार के कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं उनसे बचना चाहिए.

tplvjgvo

Photo Credit: iStock

4) कैंडी

एक्स्ट्रा शुगर से भरे फूड्स का सेवन मोटापे, सूजन, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज और हार्ट डिजीज में एक बड़ा योगदान है. इसलिए इसका सेवन सीमित करने की जरूरत है.

कल है वर्ल्ड हार्ट डे, जानें दिल को दुरुस्त रखने के लिए किन चीजों का करें सेवन

5) सॉफ्ट और शुगरी ड्रिंक्स

डाइट से सॉफ्ट ड्रिंक और ऐसे जूस को हटाने की जरूरत है जो शुगर से भरे हुए हैं. ज्यादा मात्रा में शुगरी ड्रिंक्स का सेवन भी हार्ट डिजीज का कारण बन सकता है.

6) कुकीज और पेस्ट्री

इनमें न सिर्फ शुगर वाली है बल्कि ये सेचुरेटेड फैट भी होता है जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है.

7) डायटरी सोडा

यह वसा रहित और शून्य-कैलोरी हो सकता है, लेकिन डायटरी सोडा मोटापा, डायबिटीज और हृदय रोग के जोखिम कारकों के विकास से जुड़ा हुआ है.

रात की बच गई हैं रोटियां तो फेंके नहीं बनाएं सुपर डिलीशियस केक, उंगलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com