World Heart Day 2022: डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर हार्ट को रख सकते हैं हेल्दी

World Heart Day 2022: आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है.

World Heart Day 2022:  डाइट में इन 5 चीजों को शामिल कर हार्ट को रख सकते हैं हेल्दी

World Heart Day 2022: हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे सेलिब्रेट किया जाता है.

खास बातें

  • बादाम खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नॉर्मल रह सकता है.
  • हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है.
  • ग्रीन टी को सबसे अच्छे ड्रिंक में से एक माना जाता है.

World Heart Day 2022: आज विश्वभर में हार्ट डे मनाया जा रहा है. हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को हार्ट के बारे में जागरूक करना है. ह्रदय (हार्ट) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है. विश्व हृदय दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हृदय रोग और इसके लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है ताकि दुनिया भर में इसके प्रभाव को कम कर इसे नियंत्रित किया जा सके. हार्ट के मरीजों की संख्या दुनियाभर में लगातार बढ़ती जा रही है. आज छोटी उम्र से लेकर बुजुर्ग तक हार्ट रोग से पीड़ित देखे जा सकते हैं. आपको बता दें कि हार्ट को हेल्दी रखने में डाइट अहम भूमिका निभाती है. अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

यहां हैं दिल को सेहतमंद रखने वाले फूड्स- Here Are The 5 Heart-Healthy Foods:

1. बादाम-

बादाम, मोनोअनसैचुरेटेड फैट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. ये दोनों बेहद महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और हार्ट डिजीज के होने के रिस्क को कम कर सकते हैं. 

Navratri Bhog Recipes: नवरात्रि व्रत के दौरान मां दुर्गा को लगाएं इन खास चीजों का भोग

20re8gm8

2. एवोकाडो-

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट, पोटैशियम से भरा होता है. एवोकाडो को डाइट में शामिल कर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. इसे आप ब्रेकफास्ट में सलाद, सैंडविच के साथ खा सकते हैं. 

3. ग्रीन टी-

ग्रीन टी को सबसे अच्छे ड्रिंक में से एक माना जाता है. ये शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं, इंफ्लेमेशन कम करते हैं. ग्रीन टी का सेवन कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

4. ब्रोकली-

ब्रोकली फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है. ब्रोकली एक गोभी की तरह दिखने वाली सब्जी है. इसको डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. 

Navratri 2022 Recipe: व्रत में चटपटा खाने का कर रहा है मन तो ट्राई करें साबूदाना की ये क्विक और टेस्टी रेसिपी

5. गाजर-

गाजर में मौजूद, विटामिन, फाइबर, पोटैशियम और एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. गाजर से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है. इसे सब्जी, सलाद, जूस और सूप के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.