विज्ञापन
Story ProgressBack

बिजी लेडीज आपको भी खाना बनाने की रहती है बड़ी टेंशन, तो करें ये 5 काम, बचेगा समय और कम लगेगी मेहनत

Women's Day 2024: कुकिंग के ये आसान टिप्स आपके जीवन को आसान और आपकी रसोई को खुशहाल बना देंगे. आइए खाना बनाना आसान बनाएं ताकि आप स्टाइल के साथ अपनी दुनिया पर राज करने फोकस कर सकें!

Read Time: 4 mins
बिजी लेडीज आपको भी खाना बनाने की रहती है बड़ी टेंशन, तो करें ये 5 काम, बचेगा समय और कम लगेगी मेहनत
Women's Day 2024: इन आसान टिप्स के साथ किचन में समय बचाएं.

Women's Day 2024: आइए इस अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दुनिया भर की अविश्वसनीय महिलाओं और उनके सभी अद्भुत कार्यों का जश्न मनाएं. करियर की बाजीगरी से लेकर सपनों का पीछा करने तक, यह कोई रहस्य नहीं है कि महिलाएं अपने अनोखे तरीकों से दुनिया पर राज कर रही हैं, लेकिन सच तो यह है कि तमाम अव्यवस्थाओं के बीच खाना पकाने के बारे में सोचने का समय किसके पास है? हमारा मानना है कि अपना ख्याल रखना, जिसमें आप क्या खाते हैं भी शामिल है, एक काम जैसा महसूस नहीं होना चाहिए. यह अजेय महसूस करने की दिशा में एक स्वादिष्ट यात्रा होनी चाहिए! इसलिए, हम खाना पकाने के कुछ सरल टिप्स बता रहे हैं. ये सिर्फ खाना पकाने के टिप्स नहीं हैं - ये ऐसे हैं जो आपके पेट को खुश रखेंगे और आपकी एनर्जी लेवल को बढ़ाएंगे.

Make a meal plan to save time in kitchen.

Make a meal plan to save time in the kitchen.
Photo Credit: iStock

महिलाओं के लिए यहां 5 क्विक कुकिंग टिप्स | Here are 5 quick cooking tips for women

1. मील प्लान बनाएं

अगर आप अपने व्यस्त दिनों में क्विक कुकिंग चाहते हैं, तो टाइम से पहले प्लान बनाएं. हर हफ्ते अपने खाने का प्लान बनाने से मदद मिलेगी. ऐसे चीजें चुनें जो जल्दी तैयार हो जाएं और जरूरी सामान की लिस्ट बनाएं. इसके अलावा सब्जियों को पहले से तैयार करके और खाना पकाने से पहले अनाज और चावल को भिगोकर रसोई में समय बचाएं.

2. वन पॉट मील

वन पॉट मील के लिए सबसे कम क्लीजिंग की जरूरत होती है और यह समय की बचत करता है. कम से कम तैयारी और खाना पकाने के कम समय के साथ इन व्यंजनों में सभी सामग्रियों को एक ही बर्तन में मिला सकते हैं, जिससे बाद में धोने के लिए बर्तनों की संख्या कम हो जाती है. पुलाव, खिचड़ी, भुनी हुई सब्जियां, दलिया आदि जैसे व्यंजन आजमाएं, क्योंकि ये न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं.

3. उपकरणों का इस्तेमाल करें

जल्दबाजी में हम अक्सर समय बचाने वाले किचन गैजेट्स की सुविधा भूल जाते हैं. अपने काम को कम करने के लिए ओवन, माइक्रोवेव, एयर फ्रायर, प्रेशर कुकर आदि जैसे उपकरणों का उपयोग करें. ये उपकरण खाना पकाने के समय को काफी कम कर सकते हैं.

Using gadgets like microwave and air fryer for quick and efficient results.

माइक्रोवेव और एयर फ्रायर जैसे गैजेट का उपयोग करें. Photo Credit: iStock

4. बड़ी मात्रा में बनाएं

कम मात्रा में खाना पकाने से बचें और एक ही बार में बड़ी मात्रा में भोजन तैयार करने में समय लगाएं. इसे भागों में बांट लें और बाद में उपयोग के लिए अलग-अलग सर्विंग्स को रख दें. वीकेंड पर करी, चावल और सब्जियों की बड़ी खेप पकाएं और उन्हें खराब होने से बचाने के लिए फ्रीज में रख दें.

5. नाश्ते के लिए बचे हुए भोजन का उपयोग करें

कामकाजी महिलाओं के लिए दिन का सबसे जरूरी भोजन अक्सर जल्दबाजी में तैयार किया जाता है. भोजन की बर्बादी को कम करने और रसोई में समय बचाने के लिए पिछली रात के बचे हुए भोजन का उपयोग करें और उन्हें स्वादिष्ट नए व्यंजनों में बदल दें. उदाहरण के लिए, बची हुई दाल को फिर से भरवां पराठा बनाया जा सकता है और पकी हुई सब्जियों से सैंडविच बनाया जा सकता है..

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
बिजी लेडीज आपको भी खाना बनाने की रहती है बड़ी टेंशन, तो करें ये 5 काम, बचेगा समय और कम लगेगी मेहनत
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Next Article
International Yoga Day 2024: इंटरनेशनल योगा डे पर जानें योग से पहले और योग के बाद क्या खाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;