Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Winter Weight Loss Tips: सर्दी के मौसम में तला-भुना और फैटयुक्त चीजें खाने की इच्छा काफी ज़्यादा होती है, और दूसरा सर्दियों में फिजीकल एक्टिविटी भी बेहद कम हो जाती है. जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा होने लगता है.

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों में बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 शानदार फूड्स

Weight Loss Tips: सर्दियों में बहुत से ऐसे फूड्स मिलते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • वजन घटाने में मददगार माना जाता है देसी घी.
  • सीजनल फ्रूट्स, वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं.
  • ड्राई फ्रूड्स वजन को घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं.

Winter Weight Loss Tips: सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक हम तले और फ्राई फूड्स खाना पसंद करते हैं. लेकिन ये तले और फ्राई फूड्स हमारे हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. और सबसे ज्यादा असर हमारे वजन पर पड़ता है. सर्दियों के मौसम में अगर हेल्थ के प्रति सतर्कता न रखी जाए तो, ये वजन बढ़ने का कारण भी बन सकता है. लेकिन सर्दियों के मौसम में वजन कम करना काफी आसान माना जाता है. सर्दियों में बहुत से ऐसे फूड्स मिलते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. सर्दी के मौसम में तला-भुना और फैटयुक्त चीजें खाने की इच्छा काफी ज़्यादा होती है, और दूसरा सर्दियों में फिजीकल एक्टिविटी भी बेहद कम हो जाती है. जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा होने लगता है, और वज़न दोगुनी तेज़ी से शुरू हो जाता है. लेकिन आपको इन चीजों को खाने से बचना है. तो अब आप सोच रहे होगे कि फिर ऐसा क्या खाएं, जो आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सके, तो आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन को कम करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. सीजनल फ्रूट्सः

सीजनल फ्रूट्स, वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक मिलने वाले फूड्स में संतरा, पपीता और सेब. ये फल आपके शरीर के वजन को घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

Side Effects Of Cardamom: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है इलायची, जानें ये 5 कारण!

7e8joh9g

सीजनल फ्रूट्स, वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं.  

2. देशी घीः

वजन घटाने में मददगार माना जाता है देसी घी. बहुत से लोगों का मानना है कि घी खाने से वजन बढ़ता है, लेकिन ऐसा नहीं है. देसी घी विटामिन ए, ई और डी से भरपूर होता है. जो सेहत और वजन घटाने के लिए लाभदायक माना जाता है. 

3.  रागीः

सर्दियों में वजन घटाने के लिए रागी रोटी खाना बेहद लाभदायक माना जाता है. रागी शरीर के लिए काफी सेहतमंद होता है. रागी आयरन, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है, जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

सर्दी के मौसम में अगर आपको भी साग खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें कश्मीरी साग रेसिपी,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

Foods For Digestion: डाइजेशन की समस्या से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

4. जड़ वाली सब्जियांः

सर्दियों में जड़ वाली सब्जियां खाना सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती है. शकरकंद, जिमीकंद, प्याज, मूली और गाजर को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत और वजन को कम कर सकते हैं. 

5. ड्राई फ्रूट्सः

सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स को इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और सर्दियों से बचने के लिए भी किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि ड्राई फ्रूड्स वजन को घटाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

6 Best Chinese Recipe : चाइनीज खाने के हैं शौकीन तो ट्राई ये 6 मजेदार रेसिपीज

घर पर एक बार जरूर ट्राई करें यूनिट सेव पूरी टोस्ट सैंडविच Recipe Video Inside

होटल के उपकरणों के साथ शेफ ने बनाया स्वादिष्ट भोजन, यहां देखें वायरल वीडियो

स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर है चना पराठा, आयरन की कमी को दूर करने के लिए ट्राई करें ये टेस्टी रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार है अजवाइन का सेवन!