Winter Weight Loss Foods: सर्दियों में वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

Winter Weight Loss Foods: मोटापा ना सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करने का कम करता है, बल्कि इससे शरीर को कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं, जो आपके वजन को तेजी से घटा सकती है.

Winter Weight Loss Foods: सर्दियों में वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

Winter Weight Loss Foods: मोटापा हमारी सुंदरता को कम करने का कम कर सकता है

खास बातें

  • मोटापे की वजह से शरीर को कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं.
  • अमरूद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • गोभी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

Winter Weight Loss Foods: सर्दियों के मौसम में अगर खाने-पीने पर ध्यान नहीं देते तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है, क्योंकि सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म पकोड़ी चाय और इसी तरह की तली भूनी चीजें खूब बनती है. जिनको खाने से खुद को रोक पाना मुश्किल होता है. लेकिन कई चीजें ऐसी हैं, जो आपके वजन को तेजी से घटा भी सकती है. अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो फिर्क ना करें, सर्दियों के मौसम में अपने वजन को कम करने के लिए आप बस, कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें और वजन घटा कर स्लिम फिट फिगर पाएं. मोटापे की वजह से हम अपनी सुंदर ड्रेस को नहीं पहन पाते. मोटापा ना सिर्फ हमारी सुंदरता को कम करने का कम करता है बल्कि इससे शरीर को कई गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप इस मौटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

मोटापे की समस्या से निजात पाने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवनः

1. अमरूदः

सर्दी में सबसे अधिक मिलने वाला स्वादिष्ट अमरूद आपके वजन को घटाने का काम कर सकता है. अमरूद में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम कर सकता है. 

Karwa Chauth 2020: कब है करवा चौथ? यहां जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी

utc9r538

अमरूद को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. 

2. चुकंदरः

चुकंदर में फाइबर की मात्रा अच्छी पाई जाती है. चुकंदर में कैलोरी की कम मात्रा पाई जाती है. सर्दियों के मौसम  में चुकंदर खाने से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. चुकंदर में आयरन के गुण भी पाए जाते हैं. 

3. गाजरः

गाजर खाना सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. गाजर फाइबर से भरपूर माना जाता है. गाजार में पानी की मात्रा भी अच्छी पाई जाती है, जो सर्दी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देती, और वजन को घटाने में भी मदद कर सकती है.

फेमस गाने सेकेंड हैंड जवानी को अपनी आवाज देने वाली म‍िस पूजा खुद को कैसे रखती हैं फिट, जानें उनकी डाइट के बारे में. फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें

4. पालकः

सर्दियों के मौसम में पालक आपको मार्केट में आसानी से मिल जाएगी, पालक खाने से वजन को घटाया जा सकता है. पालक में आयरन के गुण पाए जाते है, पालक इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए भी लाभदायक मानी जाती है.

5. गोभीः

गोभी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. फूल गोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को मजबूत रखने के साथ-साथ वजन को घटाने में भी मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Indian Cooking Tips: गाजर से बनाएं ये टेस्टी मुरब्बा डिश, यहां जानें रेसिपी

Mutton Chaap Recipe: हाउस पार्टी के लिए बनाना चाहते हैं कुछ यूनिक, तो ट्राई करें ये हरा भरा मटन चॉप रेसिपी

सर्दियों में आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद ये सात बेहतरीन मौसमी फल

Benefits Of Spinach: वजन घटाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है पालक, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ!

Healthy Winter Diet: सर्दियों में तिल के लड्डू खाने से शरीर को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रोटीन से भरपूर इस चना दाल इडली को अपने ब्रेकफास्ट में करें शामिल