Winter-Special Diet: सर्दी में इस बार बनाएं ये 6 क्लासिक साग रेसिपीज

सरसों का साग और मक्की की रोटी इस मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाता है. अब जब बात साग की हो रही है तो इसकी सूची का कोई अंत नहीं है.

Winter-Special Diet: सर्दी में इस बार बनाएं ये 6 क्लासिक साग रेसिपीज

खास बातें

  • साग और मक्की की रोटी इस मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाता है.
  • साग प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं
  • आपके पास ढेरों साग की वैराइटी होंगी जिन्हें आप हर बार बनाना पसंद करेंगे.

सर्दी लगभग आ चुकी है और हम हवा में हल्की ठंड का अनुभव कर रहे हैं. सर्दी के मौसम अपने साथ फलों और सब्जियों की एक लंबी श्रृंखला लाता है - जिनमें से हर चीज किसी न किसी पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ताज़ी गाजर, बीन्स और फूलगोभी से लेकर सेब, संतरे और कीवी तक, इस मौसम के दौरान हमारी पेंट्री रंगीन व्यंजनों से भरी होती है, जिन्हें हम पसंद करते है. लेकिन सब्जी जो हमें बहुतायत में मिलती है वह है साग (या पत्तेदार साग). सरसों का साग और मक्की की रोटी इस मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाता है. अब जब बात साग की हो रही है तो इसकी सूची का कोई अंत नहीं है. हमें पालक, बथुआ, मेथी साग बहुत सारी चीजों को साग देखने को मिलता है. स्वादिष्ट होने के अलावा, यह सभी साग प्रोटीन, फाइबर, विटामिन, खनिज और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

Winter Special Masala Gud: सर्दी में कारगार साबित होगी शेफ पंकज भदौरिया की मसाला गुड़ की खास रेसिपी

इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए, हम क्लासिक साग रेसिपीज की एक लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें सर्दियों के दौरान आपको जरूर आजमाना चाहिए. ये सभी रेसिपी आसान, स्वादिष्ट, स्वास्थ्यवर्धक है और इस बार सर्दी के मौसम आपके पास ढेरों साग की वैराइटी होंगी जिन्हें आप हर बार बनाना पसंद करेंगे.

4e77hqr

यहां देखें सर्दी में बनाई जाने वाली 6 बेहतरीन साग रेसिपीज:

सरसों का साग:

सबसे पहले बात करते हैं सरसों के साग की, जोकि सर्दियों की सबसे पसंदीदा सब्जियों में से एक है. सरसों के साग, पालक और बथुआ और मक्खन के साथ तैयार किया जाता है. यह पंजाब की लोकप्रिय डिशेज में से एक है, इसे मक्की की रोटी के साथ पेयर किया जाता है.

चौलाई का साग

आमतौर पर चौलाई का साग उत्तर प्रदेश की डिश है, जिसे मक्की की रोटी या पराठे के साथ खाया जाता है. यह विटामिन ए फोलेट, विटामिन सी और आयरन का अच्छा स्रोत है. तो इसके फायदों के देखते हुए आप इस बार सर्दी में बनाकर देखें.

पालक का साग

पालक आयरन का बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए सर्दी में पालक का साग खूब खाया जाता है. इसको बनाने के लिए उबला हुआ पालक, लहसुन, अदरक, प्याज, टमाटर और मसालों की जरूरत होती है. इसे आप रोटी या परांठे के साथ पेयर कर सकते हैं.

आलन का साग

एक बहुत ही यूनिक कॉम्बिनेशन है जिसे पालक, बेसन और मूंग दाल के साथ बनाया जाता है. इसे सर्दियों के मौसम में बनाया जाता है. तो अगली बार आपका साग खाने का मन करें तो इसे ट्राई करें.

कश्मीरी साग

पालक की तरह ही, हाक कश्मीरी व्यंजनों में भी एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इसे सरसों के तेल, हींग और सूखी लाल मिर्च के साथ पकाया जाता है और इसका स्वाद सरल, फिर भी स्वादिष्ट होता है.

पोई का साग

पोई का साग खाने के बहुत से फायदे हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमें हमें विभिन्न लाभ होता है. वहीं जिन लोग के शरीर में आयरन की कमी है उनको इसका सेवन करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

How To Make Ghee Rice: यहां जानें घी राइस खाने के चार फायदे