Winter Healthy Foods: ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

Winter Healthy Foods: जब ठंडा मौसम शुरू होता है, तो शरीर का तापमान कम हो जाता है, ऐसे में आपको आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करें.

Winter Healthy Foods: ठंड से बचने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 बेहतरीन फूड्स

Winter Healthy Foods: सर्दियों के मौसम में तिल के बीजों का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है.

खास बातें

  • तिल की चिक्की सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और में मदद कर सकती है.
  • जड़ वाली सब्जियां शरीर को गर्म रखती हैं.
  • अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Winter Healthy Foods: सर्दियों का मौसम चल रहा है और ठंड ने दस्तक दे दी है. पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी होने से मौसम में बदलाव हो गया है. ऐसे में अपने आप को ठंड से बचाने की सख्त जरूरत है. वैसे तो बाहरी ठंड से बचने के लिए लोग गर्म कपडे और कई तरीको से अपने आप को सर्दी से बचा सकते हैं. लेकिन सर्दियो में शरीर को अंदर से कैसे गर्म रखे, ताकि सर्दी से बच सके. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना होगा, जो आपको ठंड से बचा सके. व्यक्ति जो भी खाता है, वह उसके शरीर को प्रभावित करता है. जब ठंडा मौसम शुरू होता है, तो शरीर का तापमान कम हो जाता है, ऐसे में आहार में उन चीजों को शामिल करना चाहिए. जो शरीर के तापमान को बढ़ाने में मदद करें और गर्माहट महसूस कराएं. सर्दियों में पारा गिरने के कारण शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट, शरीर को गर्म रखने के लिए धीमा पड़ जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं, ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको ठंड से बचाने में मदद कर सकते हैं.

सर्दियों में इन 5 फूड्स का सेवन करना है लाभदायकः

1. तिलः

सर्दियों के मौसम में तिल के बीजों का सेवन करना बहुत लाभदायक माना जाता है. तिल के बीज आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, तिल से बनी चिक्की सर्दियों के दौरान खूब मिलती है. तिल की चिक्की सर्दियों के दौरान शरीर को गर्म और में मदद कर सकती है. 

इस एंटी-इंफ्लेमेटरी लेमन-दालचीनी चाय के साथ मैनेज करें डायबिटीज Recipe Inside

55lacslo

तिल के बीज आयरन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं, 

2. सब्जियांः

सर्दियों के मौसम को हरी सब्जियों के लिए जाना जाता है. जड़ वाली सब्जियां शरीर को गर्म रखती हैं. क्योंकि उनका पाचन धीमा होता है, जिससे ज्यादा गर्मी पैदा होती है. मूली, शलजम और शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जियों का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

3. तुलसीः

हर हिन्दू घर में तुलसी का पौधा आपको आसानी से मिल जाएगा. तुलसी में औषधीय गुण होते हैं. यह विटामिन सी, ए, जिंक और आयरन से भरपूर होता है, जो शरीर को ठंड से होने वाली बीमारियों जैसे सर्दी, खांसी, साइनस और अन्य श्वसन समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. तुलसी की पत्तियां खाने से शरीर को गर्म और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

अगर आप अंडे खाने के शौकीन हैं, तो प्रोटीन से भरपूर एग मसाला करी रेसिपी को जरूर करें ट्राई, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. देसी घीः

देसी घी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बहुत से लोगों का मानना है कि घी खाने से मोटापा बढता है. लेकिन ऐसा नहीं है. देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला फैट है, जो शरीर को आवश्यक गर्माहट दे सकता है.

5. अंडेः

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. सर्दियों के दौरान अंडे की भारी मांग होती है. यह एनर्जी देने के अलावा विटामिन से भरपूर होता है. अंडे शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Baba Ka Dhaba: बाबा का ढाबा के कांता प्रसाद ने खोला अपना नया रेस्टोरेंट

Diabetes Superfoods: डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो इन प्लांट बेस्ड फूड्स का करें सेवन!

Heart Health: दिल को रखना है दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Teeth Whitening Tips: दांतों का पीलापन करना चाहते हैं दूर, तो अपनाएं ये तीन आसान उपाय!

Winter Special: सर्दियों में ड्रिंक को देना है डिफरेंट टेस्ट तो ट्राई करें हॉट चॉकलेट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी