Winter Health Tips: मौसमी सर्दी और फ्लू को दूर करने के लिए कैसे बनाएं हल्दी की चाय

वर्तमान में, हम हवा में एक ठंडक महसूस कर रहे हैं जिसका मतलब यह है कि सर्दी लगभग आ चुकी है. यह मौसम न सिर्फ हमें चिलचिलाती गर्मी के मौसम से राहत दिलाने में मदद करता है बल्कि ताज़े फल, सब्जियां और स्वादिष्ट व्यंजन भी साथ लाता है.

Winter Health Tips: मौसमी सर्दी और फ्लू को दूर करने के लिए कैसे बनाएं हल्दी की चाय

खास बातें

  • यह एक लोकप्रिय रसोई का मसाला है.
  • यह सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही है.
  • यह सामग्री एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल और एंटीसेप्टिक गुणों से भरी हुई है.

वर्तमान में, हम हवा में एक ठंडक महसूस कर रहे हैं जिसका मतलब यह है कि सर्दी लगभग आ चुकी है. यह मौसम न सिर्फ हमें चिलचिलाती गर्मी के मौसम से राहत दिलाने में मदद करता है बल्कि ताज़े फल, सब्जियां और स्वादिष्ट व्यंजन भी साथ लाता है. जब हम इस बात से सहमत हैं कि यह मौसम हमें खुश होने के अनगिनत कारण देता है, वहीं हम इस मौसम के साथ आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं. बाहर का ठंडा मौसम अक्सर फ्लू, बुखार और अन्य सामान्य बीमारियों का कारण बनता है. यही कारण है कि डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ सर्दियों में हमारे आहार को स्वस्थ और पोषित रखने पर जोर देते हैं. वे हमारे डेली मील में गर्म पेय, मौसमी उत्पाद और स्वस्थ जड़ी-बूटियों और मसालों को शामिल करने का सुझाव देते हैं. ऐसा ही एक लोकप्रिय सामग्री है जिसे हम सर्दियों कि डाइट में शामिल होता है, वह है हल्दी.

मीठा खाने का है शौक तो ट्राई करें यह यूनिक मिठाई चाट रेसिपी
 

यह एक लोकप्रिय रसोई का मसाला है, और यह सदियों से पारंपरिक चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही है. याद है, कि कैसे हमारी मां और दादी ने हमें हर रात हल्दी दूध पीने के लिए मजबूर किया? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह सामग्री एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरी हुई है जो हमें अंदर से ठीक करने में मदद करती है. हल्दी में करक्यूमिन नामक एक यौगिक होता है, जो डीके पब्लिशिंग की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार शरीर में फ्री-रेडिकल क्षति और सूजन को रोकने में मदद करता है.

4i9n69j

Health Benefits Of Turmeric: सर्दी के मौसम में हल्दी इम्युनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करती है:

• हल्दी में करक्यूमिन टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है, मौसमी बीमारियों के प्रति इम्युनिट हेल्थ को बढ़ाता है.

• हल्दी में मौजूद रसायनों को सामान्य सर्दी, साइनस और जोड़ों के दर्द से ठीक करने में हमारी मदद करने के लिए अच्छा माना जाता है.

• हल्दी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण हमें मौसम के दौरान गले की खराश से राहत दिलाने के लिए जाने जाते हैं.

• हल्दी एक गर्मी पैदा करने वाला मसाला है जो आपको अंदर से गर्म रखते हुए ऑप्टिमल सेल फक्शंन को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

सर्दियों के लिए हल्दी की चाय कैसे बनाएं:

अब, जब हम हल्दी के फायदों के बारे में जानते हैं, तो आइए जानें कि इसे अपनी डेली डाइट में कैसे शामिल किया जाए. जबकि हल्दी दूध सभी के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, ऐसे लोग हैं जो विभिन्न स्वास्थ्य कारणों से दूध से बचते हैं. उनके (और अन्य) के लिए, यहां एक सूदिंग हल्दी चाय turmeric tea की आजमाने लायक रेसिपी है. यह हर्बल चाय स्वस्थ, बनाने में आसान है और आपको संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर करती है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इस स्पेशल हल्दी चाय की रेसिपी में अदरक, काली मिर्च और शहद की गुडनेस भी शामिल है.

आपको बस इतना करना है कि गर्म पानी में सभी सामग्री (शहद को छोड़कर) डालें और अच्छी तरह उबाल लें. चाय को एक कप में छान लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिला लें. अब इस पीएं रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

पार्टी और परफेक्ट टी टाइट स्नैक के लिए कैसे बनाएं पोहा नगेट्स
 

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इस पेय को अपने शीतकालीन आहार में शामिल करें और मौसम का पूरा मजा लें. लेकिन हमेशा याद रखें, संयम की कुंजी है!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.