Winter Foods: सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 हेल्दी फूड्स

Winter Foods: हेल्दी फैट फूड्स त्वचा को ड्राई नहीं होने देते. ये रूखापन खत्म करने के साथ-साथ त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता है. मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट शरीर के लिए हेल्दी माने जाते हैं.

Winter Foods: सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 हेल्दी फूड्स

Winter Foods: ओमेगा 6 फैटी एसिड्स और ओमेगा 12 फैटी एसिड्स त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं.

खास बातें

  • एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड्स और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं.
  • दही का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • नारियल और नारियल तेल अच्छे फैट का बेहतरीन स्रोत माना जाता है.

Winter Foods: सर्दियों का मौसम शुरू होते ही हमारा शरीर रूखा बेजान नजर आने लगता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की कई ऐसे फूड्स हैं. जो हमारी रूखी, बेजान त्वचा को जानदार बनाने में मदद कर सकते हैं. हमारी त्वचा के सेल्स की मेम्ब्रेन फैट से बनी होती है. हेल्दी फैट, मुख्य रूप से ओमेगा 6 फैटी एसिड्स और ओमेगा 12 फैटी एसिड्स त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह सेल्स में नमी बनाए रखते हैं और त्वचा को ड्राई नहीं होने देते. रूखापन खत्म करने के साथ-साथ हेल्दी फैट त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता है. मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट शरीर के लिए हेल्दी है. फैट का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले एक बाद आती है. फैट का मतलब मोटापा बढ़ना, लेकिन गुड फैट भी होता है जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. तो आज हम आपको हेल्दी फैट वाले फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपकी त्वचा में नमी बनाने का काम कर सकते हैं. 

स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवनः

Iron-Rich Food: आयरन की कमी को दूर करने के लिए, इन 5 फूड्स का करें सेवन

tl2ok1eg

हेल्दी फैट त्वचा को झुर्रियों से भी बचाता है.  

1. नारियलः

नारियल और नारियल तेल अच्छे फैट का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. इसमें सैचुरेटेड फैट और फैटी एसिड्स होते है. नारियल में मौजूद फैट अन्य फैट से अलग होता है. जो स्किन को मॉश्चराइज करने का काम कर सकता है. 

2. डार्क चॉकलेटः

डार्क चॉकलेट न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होती है, बल्कि हेल्दी भी होती है. इसमें हेल्दी फैट का भंडार है. डार्क चॉकलेट में फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर और मैंगनीज के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को रूखेपन से बचाने में मदद कर सकती है. 

स्वाद और सेहत दोनों के लिए बनाएं लौकी का टेस्टी हलवा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

3. दहीः

सर्दियों के मौसम में दही खाना कुछ लोग नुकसानदाय मानते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है सीमित मात्रा में दही का सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. दही में कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 की मात्रा पाई जाती है. जो हेल्थ और स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है.

4.  एवोकाडो

एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट, फैटी एसिड्स और पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए काफी असरदार होता है. एवोकाडो को स्किन के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. 

5. दूधः

दूध में कैल्शियम, मैग्निशियम, आयरन और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. सर्दियों में गुनगुने दूध का सेवन करना हेल्थ और स्किन के लिए लाभदायक माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

दिवाली के लिए घर पर कैसे बनाएं इस लोकप्रिय बंगाली मिठाई को - Recipe Video Inside

Benefits Of Bottle Gourd: हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में लौकी को करें शामिल, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Benefits Of Onion juice: हेल्थ के लिए बेहद गुणकारी है प्याज का जूस, जानें ये 5 शानदार लाभ

Baking Soda Benefits: बेकिंग सोडा के चार चौंका देने वाले फायदे, यहां जानें!

Benefits Of Olive Oil: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ऑलिव ऑयल, जानें ये 7 बेहतरीन लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Diwali 2020: खोया असली है या नकली कैसे पहचानें, यहां जानें ये 10 तरीके

अन्य खबरें