सर्दियों में रोज पी लीजिए ये चीजें, चेहरा पर दिखेगा अलग ही निखार और ड्राई स्किन नेचुरल तरीके से हो जाएगी कोमल

Hydrating Drinks For Winter: अगर आप भी इस विंटर सीजन में ड्राई और बेजान स्किन से परेशान हैं और त्वचा को ग्लोइंग बनाना चाहते हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सर्दियों में रोज पी लीजिए ये चीजें, चेहरा पर दिखेगा अलग ही निखार और ड्राई स्किन नेचुरल तरीके से हो जाएगी कोमल

स्किन को डाइट से न्यूट्रिशन की जरूरत होती है.

Winter drinks for glowing skin: सर्दियों के दौरान हमारी स्किन अक्सर मौसम की मार झेलती है और ड्राई, बेजान हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जो पीते हैं उसका आपकी स्किन हाइड्रेशन लेवल पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है? डिहाइड्रेशन, सर्दियों की एक आम समस्या है और ड्राई स्किन के लिए एक प्रमुख कारण है. सर्दियों के महीनों के दौरान बॉडी का डिहाइड्रेट होना एक आम समस्या है, क्योंकि ठंडी हवा हमारी स्किन से नमी छीन सकती है, जिससे यह ड्राई और परतदार हो जाती है. शुष्क त्वचा से निपटने हम कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यहां ऐसी ही कुछ ड्रिंक्स की लिस्ट है जिन्हें पीकर आप स्किन ग्लो को बनाए रख सकते हैं.

ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए क्या पिएं? | What to drink to get rid of dry skin?

1. पानी

पानी स्किन को हाइड्रेट रखने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी स्किन टोन और कोमलता को बनाए रखने में मदद मिलती है, जिससे यह तंग और सुस्त होने से बचती है. हर दिन कम से कम 2.5 लीटर पानी पीने का टारगेट रखें.

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन के लिए चमत्कार कर सकते हैं. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को दूर रखने में मदद करते हैं, जिससे आपकी स्किन जवां बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के शाहीन बाग में मिलने वाले चिकन अफगानी समोसे ने जीत लिया लोगों का दिल, जानिए क्या है खास

3. गर्म नींबू पानी

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन को प्राकृतिक चमक मिलती है. पानी की गर्माहट आपके पाचन तंत्र को शांत करने में भी मदद करती है, जिससे स्किन हमेशा हेल्दी रहती है.

Add image caption here

हेल्दी फूड्स से अपनी स्किन को हाइड्रेटेड रखें. 

4. नारियल पानी

इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर नारियल पानी एक हाइड्रेटिंग अमृत है जो न केवल आपकी प्यास बुझाता है बल्कि आपकी स्किन को जरूरी पोषक तत्वों से भी भर देता है.

5. खीरा पुदीना मिला हुआ पानी

खीरे के स्लाइस और पुदीने की पत्तियों के साथ पानी मिलाकर अपने हाइड्रेशन रूटीन में एड करें. खीरा हाइड्रेटिंग है और पुदीना ताजगी देता है. यह जलसेक न केवल पीने के पानी को और इंटरेस्टिंग बनाता है बल्कि आपकी स्किन को नमी भी देता है.

6. हर्बल टी

कैमोमाइल और पेपरमिंट जैसी हर्बल चाय आत्मा के साथ-साथ आपकी स्किन के लिए भी सुखदायक हैं. इन कैफीन-फ्री टी में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को शांत कर सकते हैं. आराम को बढ़ावा देने के लिए सोने से पहले एक कप का आनंद लें और अपनी त्वचा को रात भर तरोताजा रहने दें.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, कमर की चर्बी ही नहीं, शरीर में जमा फैट भी हो जाएगा कम

7. एलोवेरा जूस

एलोवेरा सिर्फ सनबर्न के लिए ही नहीं है यह सर्दियों की ड्राई स्किन के लिए भी एक शानदार उपाय है. एलोवेरा जूस विटामिन, मिनरल और अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो स्किन हाइड्रेशन और मरम्मत को बढ़ावा देता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)