सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, कमर की चर्बी ही नहीं, शरीर में जमा फैट भी हो जाएगा कम

Cinnamon Tea Benefits: अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं.

सुबह खाली पेट पी लें इस मसाले से बनी चाय, कमर की चर्बी ही नहीं, शरीर में जमा फैट भी हो जाएगा कम

Dalchini Chai: वजन कम करने के लिए पीएं ये चाय.

Cinnamon Tea for Weight Loss: किचन में मौजूद दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल किचन में खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दालचीनी से वजन को कम किया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. बस आपको इसको किस तरह से सेवन करना है इस बात का खास ख्याल रखना है. दालचीनी को अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे, खाने में, दूध में और चाय के साथ. अगर आप चाय लवर्स हैं तो आपके लिए दालचीनी की चाय का सेवन फायदेमंद हो सकता है. दालचीनी में मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, मैंगनीज, कॉपर, जिंक, नियासिन, थायमिन और लाइकोपीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. वजन को कम करने के लिए आप दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं.

मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन को कम करना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह दालचीनी की चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे फैट को बर्न करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें-सुबह गुनगुने पानी में मिलाकर पी लें ये एक चीज, झुर्रियां ही नहीं, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे गायब

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे बनाएं दालचीनी की चाय- How to Make Cinnamon Tea:

आप दालचीनी की चाय इसके पाउडर या इसकी छाल दोनों से ही बना सकते हैं, लेकिन इसकी मात्रा का ध्यान रखना बेहद अहम होगा. अगर आपके पास पाउडर न हो तो आप इसकी एक छाल पानी में कम से कम10 मिनट तक उबाले. और अगर पाउडर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप पानी को खौलाकर इसमें दालचीनी पाउडर को डालकर छान लें. अगर आपको इसका टेस्ट अच्छा नहीं लग रहा है तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस चाय के सेवन से वजन को तो कम कर ही सकते हैं साथ ही पाचन को भी बेहतर रख सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)