Grey Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन चीजों से पाएं दोबारा काले बाल, हेयर डाई कि भी नहीं पड़ेगी जरूरत

How To Get Rid Of White Hair: बालों को काला, घना और लंबा बनाने के लिए इन घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल. दरअसल आज की इस खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते बाल सफेद होने की समस्या भी काफी देखी जाती है.

Grey Hair: कम उम्र में सफेद हो रहे हैं बाल, तो किचन में मौजूद इन चीजों से पाएं दोबारा काले बाल, हेयर डाई कि भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Remedies For White Hair: आंवले को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है.

How To Get Rid Of White Hair: हमारे चेहरे की सुंदरता में हमारे बालों का बहुत बड़ा रोल होता है. हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल घने, लंबे और काले (Black Hair) हो. लेकिन आज की इस खराब लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते बाल सफेद होने की समस्या भी काफी देखी जाती है. पहले के समय में सफेद बाल (White Hair) सिर्फ बुजुर्ग लोगों में देखने को मिलते थे लेकिन अब यह समस्या छोटे बच्चों से लेकर युवा वर्ग में भी देखने को मिल रही है. तो अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो आपकी इस समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

बालों को सफेद होने से बचाने के घरेलू उपाय- Home Remedies For Grey Hair in Hindi:

1. करी पत्ता-

किचन में मौजूद करी पत्ता एक ऐसा मसाला है जिसे खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इससे सिर्फ खाने के स्वाद को ही नहीं बल्कि, सुदंरता को भी बढ़ाया जा सकता है. अगर आप अपने बालों को लंबा, घना और काला करना चाहते हैं, तो करी पत्ता (Curry Leave For Lonng Hair) के साथ आंवला और ब्राह्मी पाउडर को लेकर एक पेस्ट बना लें और बालों पर इसे लगाएं. फिर एक घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपको अपने बालों में असर दिखने लगेगा. 

ये भी पढ़ें-Hair Care: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहे बाल, तो आज से शुरू कर दें इन 3 चीजों का...

Latest and Breaking News on NDTV

2. काली चाय-

चाय (Black Tea) को हर घर में हर दिन इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाने ही नहीं बल्कि, ब्यूटी के काम भी आ सकती है. आपको कुछ नहीं करना बस चाय को रोज की तरह पानी में उबाल लें और छान कर पानी को अलग रख दें. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे बालों में अच्छे से लगा लें. एक घंटा लगाने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से सफेद बालों से राहत मिल सकती है.

ये भी पढ़ें- Boiled Egg Benefits: मसल्स बढ़ाने के लिए रोज खाएं एक उबला अंडा, यहां जानें अन्य फायदे

3. आंवला-

आंवले को स्वाद और सेहत से भरपूर माना जाता है. आंवले (Amla) से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती है. आंवले में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आंवले (Amla For Hair) से बालों को काला और घना बनाया जा सकता है. आपको बस आंवले के छोटे-छोटे पीस करना है फिर उन्हें एक बर्तन में रखकर उबाल लेना है. इसके बाद इस पानी को ठंडा करें और बालों पर लगाएं कुछ देर बाद बालों को साफ पानी से धो लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)