विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2019

इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल

Food Combination: कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इन्हें हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन (Healthy Food Combinations) कहते हैं. आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है.

Read Time: 6 mins
इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल
Which Food Eat Together: इन 4 चीजों को एक साथ खाने से होंगे कई स्वास्थ्य लाभ!

Food Combination: क्या आप भी दो चीजों को एक साथ खाते हैं जैसे ब्रेड और जाम, दही और पराठा. लेकिन क्या आपको पता है कि फूड कॉम्बिनेशन (Food Combinations) का आपके स्वास्थ्य पर क्या असर होता है. अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना लेकिन कई बार हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Dangerous Food Combinations) हो सकते है. साथ ही कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. इन्हें हेल्दी फूड कॉम्बिनेशन (Healthy Food Combinations) कहते हैं. आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है. आयुर्वेद के मुताबिक अलग-अलग नेचर की चीजों को एक साथ नहीं खाना चाहिए. जब आपके शरीर में सही मात्रा में न्यूट्रीएंट्स पहुंचेंगे तो इससे आपके शरीर में भी फायदा होगा और आप स्वस्थ रहते हैं.

Twinkle Khanna के दिल को छू गया Akshay Kumar का यह गिफ्ट, करीना को नहीं आया था 'पसंद'...

Winter Diet: सर्दियों में ये होना चाहिए डाइट चार्ट, कोसों दूर रहेंगी बीमारियां, जानें हेल्दी रहने का राज! 

अच्छी सेहत का राज न सिर्फ अच्छी डाइट (Healthy Diet) बल्कि उसे सही ढंग से खाने पर भी निर्भर करता है. अगर आप बेवक्त और बेवजह चीजें खा रहे हैं तो भी आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वह चीजों, जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए...

इन चीजों को एक साथ खाने से होते हैं कमाल के फायदे!

1. काली मिर्च और हल्दी

काली मिर्च और हल्दी को एक साथ खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. आपने हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों के बारे में सुना होगा. हल्दी में मौजूद तत्व हमें कई तरह की बीमाररियों से बचाने में मद कर सकते हैं. साथ इंफेक्शन के खतरे को भी कम करने में मदद करते हैं. काली मिर्च के भी अपने अलग स्वास्थ्य लाभ हैं. लेकिन अगर दोनों को एक साथ सेवन किया जाए ये सोने पर सुहागा हो जाते हैं. इनके एक साथ सेवन करने से कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. 

vpt1ts9oFood Combination:​ हल्दी और दाली मिर्च को एक साथ खाने से हों सकते हैं कई स्वास्थ्य लाभ 

2. आयरन और विटामिन सी

आयरन और विटामिन के अपने अलग स्वास्थ्य लाभ होते हैं. दोनों का एक साथ सेवन करने से विटामिन सी हमारे शरीर में आयरन की मात्रा को कम कर देता है जिससे कि आपका शरीर इसे आसानी से पचा लेता है. आयरन और विटामिन सी आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है. इसके लिए आप पालक के साथ नींबू का सेवन कर सकते हैं. इससे आपको हमेशा स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी.

3. हेल्दी कार्ब और टमाटर

इस हेल्दी कॉम्बिनेशन के लिए आपको टमाटर के साथ ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करना चाहिए. टमाटर में कई तरह के इफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कई बीमारियों से निजात दिलाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. वैसे तो लोग टमाटर को सब्जियों या फिर सलाद में खाना ज्यादा पसंद करते हैं. क्या आप जानते हैं कि टमाटर को हेल्दी कार्ब के साथ खाने से कमाल के स्वास्थ्या लाभ हो सकेत हैं. टमाटर में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो कि कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करता है. टमाटर में ऐसे तत्व होते हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ने से रोकता है. 

qtufl2f8Food Combination:​ टमाटर और हेल्दी फैट को एक साथ खाने से भी कई फायदे हो सकते हैं

4. ओटमील और जामुन  

क्या आपने भी कभी जामुन के साथ ओटमील का कॉम्बिनेशन ट्राई किया. ये सिर्फ इसलिए नहीं करते की उन्हें दोनों को एक साथ खाने में स्वाद आता है बल्कि इससे कई तरह के फायदे भी होते हैं. जामुन में भारी मात्रा में फाइबर होता है और अनाज में काफी मात्रा में आयरन और विटामिन बी होता है, जो कि आपस में मिलकर बहुत फायदेमंद हो जाते हैं. इससे आपकी पाचन क्रिया भी स्वस्थ रहती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!
इन 4 फूड्स को एक साथ खाने से होंगे कमाल के फायदे! जानें डाइट में कैसे करें शामिल
Green tea side effects Green Tea Pine ke Nuksaan
Next Article
जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी दे सकती है भयंकर नतीजा, यहां जाने Green Tea के Side Effects
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;