Pulses For Summer Diet: गर्मियों में खाएं ये ठंडी दालें स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Pulses Benefits For Summer: दालें प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. दाल का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है खासतौर पर वेजिटेरियन के लिए. ये हाई प्रोटीन दालें शरीर को सेहतमंद रखने में मदद कर सकती हैं.

Pulses For Summer Diet: गर्मियों में खाएं ये ठंडी दालें स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

Pulses For Summer Diet: दाल का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • कई दालों की तासीर गर्म होती है.
  • गर्म तासीर वाली चीजें गर्मी में सेहत को बिगाड़ सकती हैं.
  • इन ठंडी तासीर वाली दालों को डाइट में करें शामिल.

Pulses Benefits For Summer: दालें प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. दाल का सेवन सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है खासतौर पर वेजिटेरियन के लिए. क्योंकि वेजिटेरियन के लिए प्रोटीन के सबसे रिच सोर्सों में से हैं दालें. लेकिन गर्मियों के मौसम में कौन सी दाल (Pulses Benefits) का सेवन करें इस बात को लेकर थोड़ा कंफ्यूजन रहता है. क्योंकि कई दालों की तासीर गर्म होती है. गर्म तासीर वाली चीजें गर्मी में सेहत को बिगाड़ सकती हैं. तो अगर आप भी ऐसी दालों की तलाश में हैं जिनकी तासीर ठंडी होती है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी दालों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप अपनी समर डाइट में बिना किसी चिंता के शामिल कर सकते हैं. इतना ही नहीं इन दालों के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

गर्मियों में इन दालों का करें सेवन-

1. मूंग दाल-

दालें वैसे को सभी गुणों का भंडार मानी जाती हैं लेकिन मूंग की दाल में पाए जाने वाले गुण बाकि से इसे थोड़ा अलग बनाते हैं. मूंग दाल की तासीर ठंडी होती है. मूंग दाल में विटामिन ए, बी, सी, विटामिन ई, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

bl3j3geg

2. चने की दाल-

गर्मियों की डाइट में आप चने की दाल को डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. चने की दाल ठंडी होती है और इसमें पाया जाने वाला हाई प्रोटीन शरीर में एनर्जी को बनाए रखने में मदद कर सकता है. चने की दाल को आप लौकी, चना दाल, चने की दाल के फरे आदि के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

3. उड़द की दाल-

उड़द की दाल को स्वाद और सेहत का खजाना कहा जाता है. उड़द की दाल में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. ये पेट और स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकती है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
देखेंः सिर्फ 2 मिनट में कैसे बनाएं समर स्पेशल स्वादिष्ट मटका कुल्फी
Summer Special: गर्मी में पीना चाहते हैं कुछ रिफ्रेशिंग तो ट्राई करें यह इलाइची का शरबत- Recipe Inside
Weight Loss Drink: पेट की लटकती चर्बी को कम करने के लिए इन 3 चीजों से बने ड्रिंक का करें सेवन
गर्मी को मात देने के लिए करें इन पांच देसी समर कूलर्स का सेवन
Weight Loss Smoothie: वजन घटाने में मददगार है यह डिटॉक्स खीरा-धनिया स्मूदी, आज से ही डाइट में करें शामिल