Baisakhi 2024: बैसाखी 2024 में कब है? इस दिन का महत्व और बनने वाले खास व्यंजन जिनके बिना अधूरा है जश्न

पंजाब, चंडीगढ़ और आस-पास के क्षेत्रों में हिंदू और सिख समुदाय इस दिन को पंजाबी नव वर्ष की शुरुआत के रूप में मनाते हैं.

Baisakhi 2024: बैसाखी 2024 में कब है? इस दिन का महत्व और बनने वाले खास व्यंजन जिनके बिना अधूरा है जश्न

इस साल बैसाखी 13 अप्रैल को मनाई जा रही है.

भारत में खेती को प्रमुख बिजमेस में से एक माना जाता है. इसलिए, आप देश के लगभग हर हिस्से में फसल के उत्सव बैसाखी को बहुत भव्यता के साथ मनाते हुए पाएंगे. गर्मियों की शुरुआत के साथ, बैसाखी का त्योहार आता है. परंपरागत रूप से, यह हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार, बैसाख महीने के पहले दिन पड़ता है. पंजाब, चंडीगढ़ और आस-पास के क्षेत्रों में हिंदू और सिख समुदाय इस दिन को पंजाबी नव वर्ष की शुरुआत के रूप में मनाते हैं. हर साल बैसाखी 13 या 14 अप्रैल को मनाई जाती है.

बैसाखी 2024 में कब है? वैसाखी की तिथि और समय:

इस साल, बैसाखी 13 अप्रैल, 2024 (शनिवार) को मनाई जा रही है, जो देश भर में फसलों के त्योहारों के साथ मेल खाता है, जिसमें असम में बोहाग बिहू और केरल में विशु शामिल है.

वैशाखी संक्रांति क्षण - रात्रि 09:15 बजे

(Source: www.drikpanchang.com)

Add image caption here

Photo Credit: iStock

पंजाब में बैसाखी कैसे मनाई जाती है? बैसाखी उत्सव का महत्व क्या है?

दुनिया भर में पंजाबी समुदाय इस दिन को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं और मेलों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. लोग नए कपड़े पहनते हैं, भांगड़ा और गिद्दा करते हैं और दावत के लिए स्वादिष्ट भोजन भी तैयार किया जाता है.

बता दें कि दूसरे त्योहारों की तरह ही बैसाखी में भी खाना एक प्रमुख भूमिका निभाता है. इस त्यौहार के दौरान लोग पीले और नारंगी रंग के फूड आइटम्स खास तौर से बनाए जाते हैं.

Kadhi Pakoda Recipe: Whole spices are used to flavour this Rajasthani kadhi

Photo Credit: iStock

बैसाखी 2024: बैसाखी उत्सव के लिए 5 पारंपरिक भोजन:

1. कढ़ी-चावल:

चावल के साथ पंजाबी कढ़ी पकौड़ा बैसाखी की दावत में जरूर शामिल होती है. यह मसालेदार और स्वादिष्ट होता है, फिर भी खाने में बहुत लाइट है- और गर्मियों में खाने के लिए बिल्कुल सही है.

2. मीठे चावल:

जरदा पुलाव की तरह, यह एक मीठे चावल का व्यंजन है, जिसे बैसाखी के दौरान बड़े चाव से खाया जाता है. यहां चावल को सूखे मेवे, मसाले, केसर और चीनी के साथ पकाया जाता है.

3. केसर फिरनी:

टूटे हुए चावल, सूखे मेवे और मेवे, इलायची, चीनी और दूध से बनी फिरनी खाने में स्वादिष्ट और मलाईदार होती है. इसे त्यौहार के लिए खास बनाने के लिए, रंग और स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा केसर मिलाएं.

Add image caption here

Photo Credit: file photo

4. बादाम पूरी:

अगर आपने अब तक मीठी पूरी नहीं खाई है तो इस बैसाखी पर इसे घर पर बनाएं और आनंद लें. इन स्वादिष्ट पूरियों को बनाने के लिए बादाम पाउडर, चीनी, कंडेंस्ड मिल्क और केसर को मिलाकर आटा गूंथ लिया जाता है. इस पूरी को आप अपनी पसंद के अनुसार तल सकते हैं या बेक कर सकते हैं. 

5. छोले-कुलचे:

आप इस पंजाबी क्लासिक को कैसे मिस कर सकते हैं? मसालेदार छोले के साथ कुछ नरम कुलचे तैयार करें और अपनी दावत को बेहतर बनाएं.

नवरात्रि व्रत में क्या खाना चाहिए | व्रत में घी खाने के फायदे | Navratri me kya khana chahiye



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)