विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 24, 2023

Navratri Weight Loss: 9 दिनों में पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब, व्रत में सुबह से रात तक बस खाएं ये सुपरफूड

इस बार आपको नौ दिनों के उपवास में ऐसी आसान और हैल्दी व्रत रेसिपी बताते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्स भी करेंगी और साथ ही आपका बढ़ा हुआ वजन भी कम होने लगेगा. जानते हैं नवरात्रि की लो कैलोरी हेल्दी रेसिपी.

Read Time: 4 mins
Navratri Weight Loss: 9 दिनों में पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब, व्रत में सुबह से रात तक बस खाएं ये सुपरफूड
Vrat Food: व्रत मे खाएं ये हेल्दी सुपरफूड, झटपट कम होगा वजन.

Navratri Vrat Recipes: चैत्र नवरात्रि आरंभ हो चुके हैं. इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना के साथ लाखों भक्त नौ दिनों तक उपवास करते हैं. ये उपवास श्रद्धा के साथ साथ सेहत का भी प्रतीक होते हैं क्योंकि नौ दिनों के उपवास में शरीर डिटाक्स हो जाता है. इन नौ दिनो के उपवास में एक पंथ दो काज की तर्ज पर जहां मां के प्रति भक्ति संपन्न होती है वहां वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है. चलिए इस बार आपको नौ दिनों के उपवास में ऐसी आसान और हैल्दी व्रत रेसिपी बताते हैं जो आपके शरीर को डिटॉक्स भी करेंगी और साथ ही आपका बढ़ा हुआ वजन भी कम होने लगेगा.

Navratri Vrat Thali: 30 मिनट में बनाएं व्रत की स्पेशल थाली, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की 7 व्रत रेसिपी

साबूदाना खिचड़ी 

नौ दिनो के व्रत में आप साबूदाना खिचड़ी खा सकते हैं. इसमें कम फैट होता है और ये शरीर को डिटाक्सिफाई करती है. इसमें देसी घी का छौंक लगाइए और मूंगफली के साथ बनाइए. साबूदाने का सेवन करने से आपका पाचन भी सही रहेगा और आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. साबूदाने की खिचड़ी में आप व्रत का नमक और काली मिर्च डालिए. इसमें आलू की जगह मूंगफली डाली जाती है.

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह तैयार करें व्रत की थाली, शेफ पंकज भदौरिया से जानिए लजीज पकवान बनाने की रेसिपी

कुट्टू के आटे का डोसा

कुट्टू का आटा फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. इससे पाचन अच्छा रहता है और देर तक भूख नहीं लगती. कुट्टू के आटे में उबली हुई अरबी को मिलाकर अच्छे से मैश करें और इसका घोल बना लें. इसमें व्रत का नमक और काली मिर्च डालें. इसकी स्टफिंग बनाने के लिए आपको उबले हुए आलू में  काली मिर्च, नमक, अजवाइन, हरी मिर्च और हरा धनिया डालना होगा. पैन पर देसी घी को डालकर इसका डोसा बना लें. इसे दही औऱ हरी मिर्च की चटनी के साथ खाएंगे तो सेहत भी सही रहेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

केले की लस्सी

केले की लस्सी आपको हाइड्रेट भी रखेगी और आपके शरीर में पोषण की कमी भी नहीं रहेगी. एक कप लो फैट दही को फेंट लीजिए. केले के छोटे टुकड़े कर लीजिए. इसमें अखरोट, काजू और बादाम को बारीक काटकर डालिए  और आधा चम्मच शहद मिलाकर ब्लैंड कर लीजिए. लीजिए तैयार है आपकी केले की ठंडी ठंडी लस्सी.

लौकी की सब्जी

 डायबिटीज कंट्रोल करना हो या फिर वजन कम करना लौकी के हमेशा ही खाने की सलाह दी जाती है. खासतौर पर अगर आप नवरात्रि के 9 दिन लौकी की सिंपल सब्ज़ी बनाकर खाएंगे तो इससे ना सिर्फ आपका पेट भरा हुआ  महसूस होगा बल्कि तेजी से आप अपना वजन भी कम कर पाएंगे. 

Navratri Vrat Thali: नवरात्रि में इस तरह से तैयार करें व्रत की थाली, स्वाद के साथ सेहत भी रहेगी दुरुस्त

 मखाना चाट 

ज़रा भूख लगी हो और कुछ हैवी फलाहार करने का मन ना हो तो आप स्नैक्स में मखाना चाट बनाकर खा सकते हैं. मखाना वजन कम करने के लिए बेहतरीन इनग्रेडिएंट माना जाता है. इसमें आप टमाटर, खीरा, धनिया की पत्ती और मिर्च मिलाकर सेंधा नमक के साथ खा सकते हैं. ये  खाने में भी टेस्टी है और वजन भी कम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 समस्याओं में भूलकर भी न खाएं केला, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Navratri Weight Loss: 9 दिनों में पेट की लटकती चर्बी हो जाएगी गायब, व्रत में सुबह से रात तक बस खाएं ये सुपरफूड
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
Next Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;