Weight Loss: इस हेल्दी ब्रॉकली सूप को अपनी वेट लॉस डाइट में कर सकते हैं शामिल- Recipe Inside

ब्रॉकली ऐसी सब्जी है जिसका मिक्स फैन बेस हो सकता है, लेकिन इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि यह वास्तव में हेल्दी सब्जियों में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Weight Loss: इस हेल्दी ब्रॉकली सूप को अपनी वेट लॉस डाइट में कर सकते हैं शामिल- Recipe Inside

ब्रॉकली में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है.

खास बातें

  • ब्रॉकली ऐसी सब्जी है जिसका मिक्स फैन बेस हो सकता है.
  • यह वास्तव में हेल्दी सब्जियों में से एक है.
  • ब्रॉकली विटामिन सी, के और ए का एक समृद्ध स्रोत है.

ब्रॉकली ऐसी सब्जी है जिसका मिक्स फैन बेस हो सकता है, लेकिन इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि यह वास्तव में हेल्दी सब्जियों में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. पोषक तत्वों का एक पावरहाउस, ब्रॉकली विटामिन सी, के और ए का एक समृद्ध स्रोत है. यह 90 प्रतिशत पानी और कैलोरी में बहुत कम है. इसके अलावा ब्रॉकली में कार्बोहाइड्रेट भी बहुत कम होता है, यही कारण है कि फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करना पसंद है. वैसे तो आप ब्रॉकली को ओवन में बेक, रोस्ट, पास्ता या अन्य व्यंजनों में जोड़ सकते हैं. मगर आज हम आपके साथ ब्रॉकली सूप की एक बेहतरीन रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं.

वजन घटाने से लेकर और किन चीजों के लिए फायदेमंद हैं मिलेट राइस
 

वजन घटाने में भी है मददगार

ब्रॉकली में  फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन में मदद करता है, कब्ज दूर करने के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है, ब्लड प्रेशर को बनाए रखता है और ज्यादा खाने पर अंकुश लगाता है. इसके साथ ही ब्रॉकली वजन घटाने के लिए भी बेहतरीन है क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होती है. यह आपके सलाद में शामिल करने और मिक्स वेज में शामिल करने के लिए भी लाजवाब सब्जी है. इसके अलावा, ब्रॉकली में प्रोटीन भी होता है, जो इसे उन शाकाहारियों के लिए उपयुक्त बनाता है जो अपनी प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं. वहीं ब्रॉकली सूप का यह स्वादिष्ट सूप आपकी वेट लॉस जर्नी में भी बेहतर साबित होगा. तो बिना किसी देरी के ब्रॉकली सूप की रेसिपी पर नजर डालें.

कैसे बनाएं ब्रॉकली सूप | ब्रॉकली सूप रेसिपी:

एक पैन में एक में एक टेबल स्पून ऑलिव ऑयल डालकर गरम करें. इसमें 4 से 5 लहसुन की कलियां और बारीक कटा प्याज, तेजपता डालकर हल्का रोस्ट करें. इसमें स्वादानुसार नमक और 300 ग्राम ब्रॉकली डालें और इसे भी कुछ देर भूनें. थोड़ी देर बाद इसमें चार कप पानी डालें और ढक्कन लगाकर कुछ देर सभी चीजों को पकने दें. जब सब्जी पक जाएं तो आंच बंद कर दें. सब्जी को थोड़ी देर ठंडा होने दें और ब्लेंड से सभी चीजों को अच्छी तरह ब्लेंड करके स्मूद कर लें. गैस चालू करें और पैन को वापस गैस पर रखकर सूप को पकने दें. इसमें एक बड़ा चम्मच दूध, कालीमिर्च, चिली फलेक्स डालकर मिक्स करके कुछ सेकेंड पकाएं, आपका ब्रॉकली सूप तैयार है.

Vermicelli Upma Recipe: ब्रेकफास्ट के लिए सूजी उपमा नहीं इस बार ट्राई करें यह टेस्टी वर्मिसेली उपमा

स्वस्थ खाओ, फिट रहो!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.