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This Article is From Jul 11, 2019

Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

मानसून एक हेल्दी स्नैक की तलाश में हैं? ऐसा भोजन जो आपका वजन कम करने में भी मदद करे, तो अपने फ्रूट चाट के बाउल में स्वादिष्ट जामुन के लिए जगह बना लीजिए.

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Weight Loss: मॉनसून में कई किलो कम होगा वजन अगर खाएंगे जामुन

गर्मियों में खाए जाने वाले सबसे बेहतरीन और स्वादिष्ट फलों में से एक जामुन. जामुन के साथ अगर चाट मसाले की जोड़ी हो जाए फिर तो स्वाद के क्या ही कहने. ये पढ़कर जरूर आपके मुंह में पानी आ गया होगा. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि यह स्वादिष्ट फल सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. जामुन आपको पेट दर्द से निजात पाने में काफी मदद कर सकता है. साथ ही ये आपके स्पलीन के बढ़ने को भी रोकता और ये उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिन्हें अपना पेशाब रोकने में परेशानी होती है. मैक्रोबायोटिक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य चिकित्सक शिल्पा अरोड़ा कहती हैं कि मौसमी फलों में फाइटोन्यूट्रीयेन्ट्स मौजूद होते हैं जोकि बैक्टीरिया और इंफैक्शन से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जोकि आपका इम्यूनिटी लेवल बढ़ाते हैं, साथ ही जामुन को वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए भी जाना जाता है.

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जामुन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर बहुत अधिक होता है.

आइए जानते हैं वजन कम करने में जामुन कैसे करता है मदद

जामुन में कैलोरी की मात्रा बहुत कम और फाइबर बहुत अधिक होता है जोकि इसे वजन कम करने के लिए एख बेहद हेल्दी स्नैक बनाता है. फाइबर की बहुतायत से आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप बार-बार खाने से बचते हैं. जामुन में मौजूद फाइबर के तत्व जल्दी पचते नहीं है इसलिए बिना आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ाए ये आपके सिस्टम से पास करता है. यही वजह है कि अधिकांश न्यूट्रीशनिस्ट फाइबर से भरपूर खाना खाने की सलाह देते हैं. इसके अलावा जामुन आपकी पाचन क्रिया को भी अनुकुल बनाता है और वजन कम करने में मदद करता है. 

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जामुन में मौजूद विटामिन ए और सी आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं.

कोई भी व्यक्ति जो अपना वजन कम करना चाहता है उसके लिए एक चीज बहुत जरूरी है और वो है उसका पाचन तंत्र ठीक होना. जामुन में मौजूद विटामिन ए और सी आपके शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं. जामुन अपने ठंडे गुणों के चलते पाचन क्रिया के ठीक प्रकार से संचालन में अहम भूमिका निभाता है. न्यूट्रीशनिस्ट अंजू सूद भी मानती है कि मानसून के दौरान हमें मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए. वह यह भी मानती हैं कि मानसून में हमारा इम्यूनिटी लेवल नीचे गिरता है, और हम जल्दी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए हमें अपने इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाए रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट्स का सेवन जरूर करना चाहिए. 

तो अगर आप इस मानसून एक हेल्दी स्नैक की तलाश में हैं जो आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद करे तो अपने फ्रूट चाट के बाउल में स्वादिष्ट जामुन के लिए जगह बना लीजिए. 

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