Diet Chart For Weight Loss: जानें मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कैसा हो डाइट चार्ट

Diet Plan For Weight Loss: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का सबब बन सकता है. कोई भी नहीं चाहता की उसका ढीला, भारी भरकम शरीर हो. हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है.

Diet Chart For Weight Loss: जानें मोटापा कम करने के लिए ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक कैसा हो डाइट चार्ट

Diet Chart For Weight Loss: मोटापा आपकी पर्सनालिटी को खराब करने का काम करता है.

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है.
  • सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है.
  • डिनर में अधिक तेल वाली चीजों का सेवन न करें.

Diet Chart For Weight Loss In Hindi: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. जरूरत से ज्यादा बढ़ा हुआ वजन किसी के लिए भी परेशानी और शर्मिंदगी का सबब बन सकता है. कोई भी नहीं चाहता की उसका ढीला, भारी भरकम शरीर हो. हर कोई हेल्दी और फिट रहना पसंद करता है. लेकिन मोटापा (Weight Loss Diet Chart) आपकी पर्सनालिटी को खराब करने का काम करता है. आपको बता दें कि ज्यादा बढ़ा हुआ वजन सिर्फ सुंदरता ही कम नहीं करता बल्कि, शरीर को बीमारियों से ग्रेसित कर सकता है. आज की बिज़ी लाइफस्टाइल के चलते, सभी अपनी फिटनेस का ख़ास ख़्याल नहीं रख पाते. जिसके चलते मोटापे के शिकार हो जाते हैं. और ऐसे में लोग वजन घटाने के लिए घंटो जिम में पसीना बहाते हैं, डाइटिंग करते हैं. लेकिन किन सब चीजों के बाद भी कोई खास बदलाव नजर नहीं आता है. क्योंकि वजन घटाने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है. वजन को कंट्रोल करने और हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट को फॉलो करना बेहद जरूरी माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको वजन घटाने के लिए बेस्ट डाइट चार्ट बताते हैं. 

ऐसे बनाएं डाइट चार्ट तेजी से घटेगा वजनः

सुबह उठते के बाद-

सुबह सबसे पहले उठते ही कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पीएं, उसमें नींबू या शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं या आप सादा पानी पी सकते हैं. 

नाश्ते में खाएं-

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी मील माना जाता है. ऐसे में आप सुबह हेल्दी चीजों को डाइट में शामिल करें, जो आपको लंबे समय तक भरा और हेल्दी रखने में मदद करें. ओट्स, अंडा,  सलाद, ब्रोकली, उबला आलू जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

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ब्रंच में खाएं-

ब्रंच में आप ग्रीन टी, बादाम, या चाय का सेवन कर सकते हैं. लेकिन कोशिश करें कि चाय में शुगर फ्री चीनी का इस्तेमाल करें. या शुगर की मात्रा को काफी कम रखें. इससे फैट को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

लंच में खाएं-

लंच में हेल्दी और प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें. दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. लंच मे एक कटोरी दाल, ब्राउन राइस, रोटी, सलाद आदि को शामिल कर सकते हैं. 

शाम के नाश्ते में-

शाम के नाश्ते में यानि की शाम की चाय के समय बहुत से लोगों को स्पाइसी और फ्राइड चीजें खाना पसंद होती हैं लेकिन, इनसे वजन बढ़ सकता है. आप चाय के साथ सूप, भूने चने, मुट्ठी भर रोस्ट ड्राई फ्रूट्स, मखाने आदि का सेवन कर सकते हैं.

डिनर में खाएं-

डिनर में अधिक तेल वाली चीजों का सेवन न करें. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं, तो डिनर में सलाद, वेजिटेबल सूप, सब्जी, दलिया आदि को शामिल कर सकते हैं. ये पाचन को बेहतर रखने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
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