अपनी डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी फल, कुछ ही दिनों में घटेगी सालों से जमी चर्बी !

Weight Loss: अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह फल दक्षिण एशिया में पाया जाता है और इसमें पाया जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड वजन को घटाने में मदद कर सकता है.

अपनी डाइट में शामिल करें ये चमत्कारी फल, कुछ ही दिनों में घटेगी सालों से जमी चर्बी !

वजन का बढ़ना और मोटापा इन दिनों लोगों के बीच काफी आम हो गया है. आजकल का लाइफस्टाइल और खान-पान इसकी मुख्य वजह होता है. आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताएंगे जिसे वजन कम करने की दवा के रूप में भी जाना जाता है. गार्सिनिया कैंबोगिया (Garcinia cambogia) एक ऐसा फल है जो बढ़े हुए वजन को कम करने में लाभदायी माना जाता है. अगर आप भी इस रेस में शामिल हैं तो इस फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. यह फल दक्षिण एशिया में पाया जाता है और इसमें पाया जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड वजन को कम करने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कैसे ये फल वजन को कम करने में मदद कर सकता है. 

अंबानी की पार्टी में खाने के साथ टिशू की जगह पैसे हो रहे हैं सर्व! यहां देखें तस्वीर

इसमें पाया जाने वाला हाइड्रोक्लोरिक एसिड भूख को कम करने में मदद करता है. साथ ही फैट को बर्न करने में भी लाभदायी होती है. हालांकि अगर आप इसका सेवन वेट लॉस के लिए करने जा रहे हैं तो बेहतर है कि आप एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. उनके द्वारा बताए जाने पर ही इसको अपनी डाइट में शामिल करें.

यूरिक एसिड से हैं ग्रस्त तो रात के समय भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, वरना बढ़ जाएगा दर्द

गार्सिनिया कैंबोगिया दूसरी बीमारियों में भी फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं इसके सेवन से होने वाले अन्य लाभ.

  •  जोड़ों के दर्द में आराम.
  • शरीर को एनर्जेटिक रखने में.
  • कोलेस्ट्रॉल कम करने में.
  • ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में.
  • डायबिटीज को कंट्रोल करने में.
  • मसूड़े स्वस्थ करने में. 
  • तनाव मुक्त रखने में.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.