Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन

Weight Loss Diet: मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान है, वजन बढ़ने का कारण हमारा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल भी है. वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइट का सहारा लेते हैं. लेकिन डाइट से ज्यादा जरूरी है कि आप नाश्ते में खाली पेट किन चीजों का सेवन करते हैं.

Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन

खाने-पीने की कुछ चीजें खाली पेट लेने से आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है.

खास बातें

  • सुबह खाली पेट बहुत हल्का और हेल्दी खाना, खाना चाहिए
  • सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
  • सुबह खाली पेट खट्टे फल खाने से बचें

Weight Loss Diet: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. लेकिन, फिर भी सफल नहीं हो पाते आखिर क्यों? मोटापे की समस्या से आज के समय में अधिकांश लोग परेशान है, वजन बढ़ने का कारण हमारा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल है. हम अपनी लाइफ में इतने व्यस्त रहते हैं, कि हमे पता ही नहीं कि हम अपनी हेल्थ का बिल्कुल धान नहीं रख पा रहे हैं. वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग डाइट का सहारा लेते हैं. लेकिन डाइट से ज्यादा जरूरी है कि आप सुबह क्या खाएं और क्या नहीं. अगर आप सुबह का नाश्ता हेल्दी करते हैं तो निश्चित रूप से हेल्दी है. लेकिन इस बात का भी ध्यान देना है कि आप वजन घटाने की सोच रहे है. और ऐसे में आपको नाश्ते में ऐसी चीजों का सेवन करना है, जो आपके वजन के साथ-साथ आपके हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हो. खाने-पीने की कुछ चीजें खाली पेट लेने से आपको एसिडिटी और जलन की समस्या हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे नाश्ते के बारे में बता रहे हैं जो आपके वजन घटाने के रास्ते में बाधा बन सकते हैं. 

खाली पेट ना करें, इन 4 फूड्स का सेवनः

1. सॉफ्ट ड्रिंकः

सुबह खाली पेट भूलकर भी नाश्ते में सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन ना करें वरना ये आपके वजन को घटाने की जगह बढ़ाने का काम कर सकते हैं. सोड़ा, कॉफी जैसी ड्रिंक्स को खाली पेट नहीं पीना चाहिए.

Winter Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, इन तीन चीजों से बना सलाद!

beverages soft drinks cola 560 400

सोड़ा, कॉफी जैसी ड्रिंक्स को खाली पेट नहीं पीना चाहिए. 

2. तेल, मसालाः

सुबह खाली पेट बहुत हल्का और हेल्दी खाना, खाना चाहिए, तेल, मसाले का सेवन सुबह नाश्ते में नहीं करना चाहिए, अधिक तेल. मसाला पेट में गैस और जलन पैदा कर सकता है. इसके अलावा ये आपके वजन को बढ़ाने का काम भी कर सकता है. 

3. कच्ची सब्जियांः

सब्जियां खाना सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. लेकिन कुछ सब्जियों को कच्चा खाना नुकसानदायक भी माना जाता है. अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं, तो उबली सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करें.

4. फलः

वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट खट्टे फल खाने से बचें, खट्टे फालों का अधिक सेवन आपके पेट में एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है. फल फाइबर से भरपूर होते हैं इसलिए इन्हें खाली पेट खाने से पेट पर अतिरिक्त भार पड़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

वजन घटाने के अलावा बॉडी को डिटॉक्स करने में कर सकता है मदद तुलसी-अजवाइन का पानी

सर्दियों में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स

सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रखने का काम भी करेंगे ये विंटर फूड्स

Immunity-Boosting: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें मूली की चटनी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes Diet: सर्दी के मौसम इस बार जरूरी ट्राई करें स्वादिष्ट मेथी ज्वार की रोटी Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Winter Diet Tips: गोभी खाना है पसंद, तो इस यूनिक स्टाइल से करें ट्राई, यहां देंखे रेसिपी वीडियो